डीएनए का फुल फॉर्म- DNA Full Form in Hindi

0
157
DNA Ka Full Form Kya Hai
DNA Ka Full Form Kya Hai

डीएनए का फुल फॉर्म बताने से पहले बता दें कि आपने पढ़ा है कि हमारे पूर्वज  बंदर थे और उन्हीं से मानव जाति का विकास हुआ है।  आज चिंपांजी से मानव जाति का डीएनए 98% तक  मिलता है।  DNA का full Form होता है- Dioxyribo Nucleic Acid और हिंदी में डीऑक्सीराइबोज न्यूक्लिक अम्ल होता है।

 दोस्तों डीएनए के बारे में जब इंसानों को पता चला तो एक बहुत ही बड़ी क्रांति हुई कैंसर जैसी बीमारियों और इंसानों के क्रम विकास को समझना बहुत आसान हो गया।

DNA की खोज किसने की

DNA की खोज ब्रिटिश वैज्ञानिक Johann Friedrich Miescher ने 1869 में किया।

 DNA का काम क्या है?

डीएनए कोशिकाओं (Cells) के माध्यम से संदेश पहुंचाता है।  एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी  तक निम्नलिखित सूचना कोशिका के माध्यम से डीएनए की पहुंचाता है-

 DNA में जीन होता है जो अनुवांशिक सूचना को स्टोर करता है और दूसरी पीढ़ी तक वैसे के वैसे व सूचना पहुंचाता है जिससे रिकॉर्ड होकर इंसान जिसका समय सहायता पहुंचाता है। यह अनुमान से झूठ एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जब पहुंचता है तो जीव विकास करता है।

डीएनए सूचनाओं का केंद्र

दोस्तों अगर डीएनए गड़बड़ हो जाता है तो कई तरह की बीमारियां जैसे कैंसर आदि होती हैं। इसलिए डीएनए टेस्ट से संभावित होने वाली बीमारियों के रोकथाम का उपाय कर इंसान को स्वस्थ बनाया जा सकता है। जैसा कि आपको बताया कि डीएनए सूचनाएं एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचाता है।  इसलिए डीएनए को कहते हैं सूचनाओं का केंद्र। (information center)

 आपके दोस्त से आप का डीएनए  99.99% तो फिर इंसानों में कैसा भेद भाव। दोस्तों एक इंसान से दूसरे इंसान में डीएनए केवल 0.01% ही नहीं मिलता है।  और हमारा बंदरों से डीएनए यानी इंसानों का डीएनए बंदर से 98 पर्सेंट मिलता जुलता है।  डीएनए बताता है कि बंदर हमारे  पुरखे हैं।

डीएनए, कोशिका और इंसान इन में क्या अंतर है?

दोस्तों डीएनए कोशिका के अंदर पाया जाता है। किसी कोशिका को किस तरह से अंगों का निर्माण करना है, यह डीएनए बताता है। DNA  के अंदर मौजूद होता है जीन, यही पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक घूमता टहलका रहता है और जब  देने के साथ  नई पीढ़ी में पहुंचता है तो उसके अंगों और शरीर के निर्माण की सारी जानकारी कोशिका को देता है और हर तरह की कोशिका उसी के अनुसार शरीर का निर्माण करती है।

 तो समझ में आया दोस्तों! जब तक डीएनए में सूचनाएं सुरक्षित हैं, और जीन इन सूचनाओं को मैसेज की तरह  कोशिका तक पहुंचाता रहता है तो  कोशिका विकास करती है  और जब तक कोशिका अपना काम करती है तो इंसान ही जिंदा रहता है। आपने कक्षा 6 में पढ़ा होगा  जीवन की सबसे छोटी इकाई  कोशिका होती है।

सम्बन्धित लेखः

 इसी तरह की रोचक जानकारी नए अंदाज में पढ़ने के लिए इस वेबसाइट  को विजिट करते रहिये।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here