India Ka Full Form Kya Hai – इंडिया का फुल फॉर्म

1
192
India Ka Full Form Kya Hai

India Ka Full Form Kya Hai – इंडिया का फुल फॉर्म- India Ka Pura Naam Kya Hai-  इंडिया का पूरा नाम:

India क्षेत्रफल के नजरिए से दुनिया का सातवां बड़ा देश है और जनसंख्या की दृष्टि से चीन के बाद दूसरा नंबर का देश है। आइए जाने इंडिया का पूरा नाम क्या है बहुत लोग इसे जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। इंडिया का फुल फॉर्म क्या है से बताने से पहले एक बात स्पष्ट कर दें कि अधिकतर लोग समझते हैं कि अंग्रेजी में इंडिया नाम बोला जाता है और हिंदी में भारत नाम। 

हमारे देश का ऑफिशियल नाम क्या है?

हमारे देश  ऑफिशियल नाम है

भारत और इंडिया (India)।

इंडिया और हिंदुस्तान नाम कैसे पड़ा?

सबसे पहले जानिए कि इंडिया नाम कैसे पड़ा।

हमारे देश में कई नदियां हैं इनका बड़ा महत्व इसी तरीके से एक नदी सिंधु नदी है। जो आज पाकिस्तान में है। जैसा कि आप जानते हैं कि अफगानिस्तान तक भारत के एक अखंड राज्य हुआ करता था। तो बात कर रहे हैं कि सिंधु नदी को अंग्रेजी में उच्चारण दोष के कारण इंडस Indus River कहा जाता था तो पश्चिम के देशों इस देश को इस नदी के कारण इंडिया नाम पड़ गया।

 हिंदुस्तान शब्द का भी प्रयोग सिंधु नदी के ‘स’ शब्द का उच्चारण अरब और तुर्की से आए लोग नहीं कर पाते थे इसलिए हिंदू को हिंदू कहने लगे और इस तरह वह हिंदुस्तान शब्द में बदल गया।

INDIA का पूरा नाम क्या है

India का पूरा नाम है (official name होता है: the Republic of India जिसे हिंदी में भारतगढ़ राज कहते हैं।

इंडिया का full form

INDIA का कोई full form नहीं है। जैसा बताया गया कि इंडिया अपने आप में खुद पूरा नाम है इसलिए इसका कोई full form नहीं है। लेकिन कुछ लोग इंडिया की स्पेलिंग से फुल फार्म बनाते हैं तो यहां पर प्रचलित फुल फॉर्म दिया गया है जो आधिकारिक रूप से माना नहीं है।

 I — Independent

N — Nation

D — Democratic

I — Intelligent

A — Area

इसी तरीके से दूसरा INDIA का Full Form लोगों के मुंह से सुना जाता है वह है-

I — Independent

N — Nation

D — Declared

I — In

A — August

भारत के कितने अलग-अलग नामों से जाना जाता है, क्या आप जानते हैं?

भारत को निम्नलिखित नामों से जाना जाता है-

हिंदुस्तान आर्यावर्त भारत इंडिया सिंधु इंडिका इंदौर भारत जम्मू दीप सोने की चिड़िया इत्यादि नामों से भारत को जाना जाता है। उम्मीद है कि आपको   INDIA के पूरे नाम (full form of India) के बारे में आसान भाषा में जानकारी प्राप्त हुई होगी। आप भी किसी ऐसी चीज का फुल फॉर्म बना सकते हैं,इस का फुल फॉर्म नहीं होता है तो हमें भी कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और यह जानकारी कैसी लगी यह बताना ना भूले।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here