Upi Ka Full Form Kya Hai – यूपीआई का फुल फॉर्म क्या है

0
2
Upi Ka Full Form Kya Hai
Upi Ka Full Form Kya Hai

Upi Ka Full Form Kya Hai । Upi Meaning in Hindi । Upi कैसे कार्य करता है । Upi का इस्तेमाल कैसे करें। Upi पिन क्या होता हैः

आजकल पैसा भेजने का सबसे सरल साधन मोबाइल पेटीएम, फोन पे, अमेजॉन, गूगल पे है। से जुड़ा हुआ UPI के द्वारा बिना बैंक अकाउंट किसी का जाने पैसे आसानी से 24 घंटे भेजे जा सकते हैं और अकाउंट का बैलेंस से जाना जा सकता है।

बैंक अकाउंट जाने UPI का फुल फॉर्म Unified Payments Interface (UPI) है, इसे हिंदी में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) कहते हैं।

Upi कैसे कार्य करता है

UPI सिस्टम तत्काल भुगतान सेवा  Immediate Payment Service (IMPS) पर कार्य करता है। जा एक तारा की नेट बैंकिंग सेवा है जो नेट बैंकिंग के लिए काम करती है लेकिन आप इस स्मार्टफोन में भी  आप अपना यूपीआई PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर बन जाता है। इसके माध्यम से बिलों का आप शॉपिंग करते हैं या बिलों का भुगतान करते हैं साथ में इसके द्वारा किसी को पैसा भी उसके अकाउंट या यूपीआई अकाउंट में भेज सकते हैं।

Upi का इस्तेमाल कैसे करें

UPI की सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको यह कदम उठाना पड़ेगा। सबसे पहले आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (Virtual Payment Address) या VPA  बनाना पड़ता है। इस VPA को अपने बैंक के खाते से जोड़ना पड़ेगा। जुड़ जाने के बाद यूपीआई की सेवा का इस्तेमाल पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं।

अब आपको अगर पैसे भेजना है तो उस व्यक्ति के यूपीआई  आईडी भरना होता है, जिसे आप पैसे भेज रहे हैं। पैसे का अमाउंट भरना होता है फिर उसके बाद यूपीआई पिन डालकर, पैसा सेंड करते हैं तो  और पैसा जिसे आपने भेजा है, उसके यूपीआई नंबर के थ्रू बैंक अकाउंट में पहुंच जाता है।

 आसान भाषा में इस तरह समझ सकते हैं। यह मोबाइल ऐप पेमेंट के द्वारा आप अपने बैंक अकाउंट UPI और PIN की मदद से जिसे पैसा भेज रहे हैं, उसके यूपीआई नंबर पर पैसा तुरंत भेज सकते हैं, आपका भेजा पैसा उसके बैंक अकाउंट में यूपीआई के माध्यम से पहुंच जाता है।

 आपका UPI PIN वह नंबर है, जिसका प्रयोग आप कोई नया भुगतान खाता बनाते समय करते हैं। जब किसी बैंक खाता से यूपीआई को जोड़ते हैं तो उसके लिए उपाय पिन जनरेट करना होता है। 4 अंकों का या गुप्त कोड होता है जिसके द्वारा आप किसी भी यूपीआई में पैसे भेज सकते हैं या बैंक अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते हैं। एक यूपीआई पिन जनरेट करने पर आप अपने गूगल पे, फोन पे, अमेजॉन पे आदि से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। Upi  pin  full form Personal Identification number व्यक्तिगत पहचान संख्या हिंदी में से कहते है।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here