बीबीए का फुल फॉर्म क्या है? BBA Full Form in Hindi

0
49
BBA Full Form in Hindi

बी बी ए का फुल फॉर्म (BBA Full Form in Hindi) बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है। अंग्रेजी सीखने का फुल फॉर्म BBA है-The Bachelor of Business Administration (BBA)  हिंदी में इसे  विपणन प्रबंधन में स्नातक या व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक कहा जाता है।

बीबीए की डिग्री किस काम आती है?

बीबीए की डिग्री बिजनेस पढ़ाई करने वाले छात्र इसे विश्वविद्यालय या डिग्री कॉलेज से हासिल करते है।  जिन्हें व्यवसाय यानी बिजनेस में अपना करियर बनाना होता है वह बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक की डिग्री करते हैं। या तो यह अपना खुद का व्यवसाय करते हैं या किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में बिजनेस प्रबंधन का कार्य देखते हैं।

इसे भी पढ़ेंकम्प्यूटर का फुल फॉर्म-Computer Ka Full Form- Computer Full Form in Hindi

MBA का फुल फॉर्म

दोस्तों की भी ऐसे बड़ी डिग्री एमबीए की होती है तो आइए जानते हैं कि एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता है?

इंटर में कॉमर्स पढ़ने वाले स्टूडेंट स्नातक बीबीए में करते हैं। बिजनेस प्रबंधन की  मास्टर डिग्री को  एमबीए कहते हैं।  इस का फुल फॉर्म  मास्टर ऑफ बिजनेस आर्ट होता है।  विपणन में परास्नातक की डिग्री इसे हिंदी में कहा जाता है।  एमबीए मास्टर ऑफ बिजनेस आर्ट (Master of Business Art) कहते हैं।  लंदन में दुनिया की ऐसी विश्वविद्यालय है  जिसका नाम बिजनेस ऑफ लंदन यूनिवर्सिटी है। यहां पर बिजनेस से संबंधित शोध और एमबीए बीबीए की डिग्री पूरी दुनिया में मशहूर है।

 बीबीए का सिलेबस क्या होता है?

 बीबीए में इंटर के बाद स्नातक कोर्स होता है। बिजनेस प्रबंधन से संबंधित यह 4 वर्ष का कोर्स होता है।  यह पाठ्यक्रम से 6 महीने के सेमेस्टर में बटा होता है और इसमें बिजनेस से के प्रबंधन से संबंधित नई तकनीक और एकाउंटिंग के बारे में सिखाया जाता है।  किसी बिजनेस में उसके रिसोर्सेस और डाटा को किस तरीके से इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में भी बताया जाता है। बिजनेस के कानून,  एकाउंटिंग,  economics के सिद्धांत,  बिजनेस एनवायरमेंट बिजनेस लॉ जैसी टॉपिक इसमें शामिल होते हैं।

 बीबीए डिग्री से कौन सी जॉब मिलती है?

बीबीए ग्रेजुएट्स बड़े-बड़े मल्टीनेशनल कंपनियों में मैनेजर के पद पर काम करने का अवसर मिलता है। कई कंपनियों में सेल्स और मार्केटिंग डिपार्टमेंट में बैचलर आफ बिजनेस आर्ट किए हुए डिग्री होल्डर को रखा जाता है।  कुछ साल के अनुभव में बीबीए ग्रैजुएट्स अच्छा पैसा कमाते हैं और कंपनी की लीडरशिप की पोजीशन में आ जाते हैं।

 एमबीए मार्केटिंग ट्रेनी का काम क्या होता है?

आपने अक्सर देखा होगा कि बिजनेस मार्केटिंग ट्रेनी जवान लड़के लड़कियां किसी प्रोडक्ट को लेकर आपके दरवाजे पर दस्तक देते हैं, और कहते हैं कि यह देखिए नया चीज है, इसके बारे में मैं कुछ बताना चाहता हूं, हमारी कंपनी इस नए ऑफर के साथ इस नए प्रोडक्ट को लांच कर रही है,  फिर वह उस प्रोडक्ट और उसकी ऑफर की खूबियों को इतनी अच्छी तरीके से गिराता है कि आपको जरूरत ना होने पर भी आप उस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं यही मार्केटिंग ट्रेनिंग की रणनीति होती है कि किस समान को किस तरह से बेचा जाए। मार्केटिंग ट्रेनी का एक हिस्सा है बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने यहां मार्केटिंग के लिए एमबीए डिग्री होल्डर को भी रखती है। 

सम्बन्धित लेख-

Advertisement

Advertisement
REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here