मेरे पापा का नाम क्या है – Mere Papa Ka Naam Kya hai?

0
7
Mere Papa Ka Naam Kya hai

यदि आप गूगल से मेरे पापा का नाम क्या है इसके बारे में जानकारी कैसे प्राप्त की जाती है या गूगल कैसे बता देता है Mere Papa Ka Naam Kya hai के बारे में तो नीचे इसके बारे में विस्तार से समझाया गया हैं। आप पूरा आर्टिकल पढ़ेंगे तो समझ आ जायेगा।

मेरे पापा का नाम क्या है?

आप अपने पापा का नाम याद नहीं आ रहा है तो इन तरीकों से अपने पापा का नाम पता कर सकते हैं। आप अपनी माता जी से पूछ सकते हैं कि पापा का पूरा नाम क्या है। हाई स्कूल के प्रमाण पत्र में पिता यानी पापा का पूरा नाम लिखा रहता है। आप अपने पिताजी से अपने पापा के पूरे नाम की स्पेलिंग पूछ सकते हैं। 

लेकिन कहीं भी गलत स्पेलिंग आधा अधूरा नाम अपने पिताजी का फॉर्म नहीं भरना चाहिए। नहीं तो फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

  • अगर आपने हाई स्कूल नहीं पास किया है तो किसी सर्टिफिकेट में पापा का नाम पूरा नहीं है तो आप अपने भाई बहन के सर्टिफिकेट से अपने पापा का नाम जान सकते हैं और वही नाम पूरा वैसे ही फॉर्म में लिखें।
  •  अगर  आप Google Assistant  से यह पूछेंगे कि Mre Papa ka kya naam hai? अगर आपके गूगल में  मोबाइल ऐप में  आपके पापा का नाम रिकॉर्ड में होगा तो Google Assistant   बता दे लेकिन नहीं होगा तो वह कह देगा कि इससे संबंधित जानकारी मुझे नहीं है।
  • Mere Papa ka kya naam haiमेरे पापा का क्या नाम है जानने के लिए आपके पास कुछ तरीके है उससे आप अपने पापा का पूरा नाम सही स्पेलिंग सहित जान सकते हैं।
  •  आप पापा से पूछ सकते हैं  अगर घर पर नहीं है या कहीं गए हैं तो अपनी मम्मी से आप पूछ सकते कि पापा का पूरा नाम क्या है।
  • आप अपने हाईस्कूल के सर्टिफिकेट में भी अपने पापा का सही नाम लिखा है  उससे पता कर सकते हैं।

अगर यह सब तरीके से भी आपके पिताजी का नाम आपको ना पता चले सही तो मकान के  रजिस्ट्री में अगर आपके पिताजी का नाम चढ़ा होगा तो वह पता चल जाएगा।

अक्सर पहले के लोगों  के कई नाम  होते थे ऐसे में बैंक  मकान आदि में कौन सा नाम है उसका प्रूफ देना मुश्किल हो जाता है। आप अपने दादाजी की वसीयत में अपने पिताजी के सही नाम जान सकते। अगर कोई आपके पिताजी के  संगी साथी है या रिश्तेदार जो  उनके  हम उम्र हैं, उनसे भी आपके पापा का नाम जाना जा सकता है।

 आप अपने चाचा, ताऊ, बुआ, फूफा आदि रिश्तेदारों से भी अपने पिताजी के नाम के बारे में जानकारी ले सकते हैं कि कागजात में  कौन सा सही नाम लिखा करती है।  इसी तरह की पिता की जन्मतिथि भी पता किया जा सकता है। 50 के दशक में लोग इतना पढ़े-लिखे नहीं होते थे और उनके पास कोई शैक्षिक प्रमाण पत्र भी नहीं होता था इसलिए उनका सही नाम और सर्टिफिकेट में सही जन्म तिथि  मालूम नहीं होती थी। कभी-कभी तो सर्टिफिकेट में याद से ही या उम्र देख कर नर्सरी की कक्षाओं में जन्मतिथि लिखवा दिया जाता था लेकिन अब तो आधार कार्ड का जमाना हो गया है सबका अपना यूनिक आईडी नंबर है उसमें सारी चीजें दर्ज है। लेकिन दोस्तों में 50 60 के दशक की बात कर रहा हूं ऐसे में कोई अपनी सही जन्म तिथि जानना चाहता है या सही नाम किसी का पता करना चाहता है तो उसे ऊपर बताए गए तरीके अपनाना चाहिए। 

गूगल  आपके पिता का क्या नाम है, यह गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं तो बहुत इंटरेस्टिंग जवाब गूगल असिस्टेंट देती है।  बिल्कुल अभी अपने मोबाइल के होम butten press कीजिए और पूछिए और हमें कमेंट कर बताइए धन्यवाद।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here