क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो इस प्रकार पानी का सेवन कर करें वजन कम..

0
109
best time to drink water for weight loss in Hindi

Drink water to lose weight in hindi – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे जीवन और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हैं, व्यक्ति का शरीर सही तरीके से काम करता रहे तो इसके लिए पानी की बहुत आवश्यकता होती हैं। पानी के कारण हमारा पाचन से लेकर उत्सर्जन सभी सही रहते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोई भी व्यक्ति किस प्रकार पानी का सेवन करके वजन कम कर सकता हैं how drinking water helps to lose weight in hindi . आइये जानते हैं पानी पीकर वजन कम करने के उपायों के बारे में-

पानी हमारे शरीर का तापमान स्थिर रखता हैं, त्वचा को नमी देता हैं एवं हमे कार्य करने के लिए ऊर्जा (Energy ) प्रदान करता हैं। इतन ही नहीं यदि पानी का सही तरीके से सेवन किया जाये तो वह थकान में भी हमे राहत देता हैं. तो कुल मिलाकर देखा जाये पानी हमे अलग-अलग तरीकों से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता हैं।

इसे भी पढ़ेंयदि पानी का सेवन इस तरीके से करेंगे तो होंगे कई फाय़दे

एक स्वस्थ इंसान को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? how much water should you drink a day

जहां तक यह बात आती हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए तो हम सब जानते ही है कि प्रतिदिन व्यक्ति करीब 8 गिलास पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

वहीं अगर वजन घटाने की बात आती हैं तो व्यक्ति जितना अधिक पानी का सेवन करेगा (Drinking More Water ) उतना ही वजन घटाने में सहायक होगा, इस तरह के कई शोध हो चुके हैं जो साबित करते हैं कि वजन घटाने और पानी पीने के बीच एक बहुत ही करीबी सम्बन्ध हैं।

देखा जाये तो भारत के साथ-साथ सम्पूर्ण दुनिया ही मोटापे जैसी समस्या से पीड़ित हैं, भारत भी मोटापे जैसी समस्या से जूझ रहे देशों की सूची में तीसरे नम्बर पर है जहां सबसे अधिक मोटापा ग्रस्त लोग रहते  हैं। तो आज हम आपको लिए इस गंभीर समस्या को कैसे कम किया जाये उसके उपायों के बारे में बताने जा रहे है कि कैसे आप पानी पीकर अपने वजन को कम कर सकते हैं  how drinking water helps to lose weight in hindi

इसे भी पढ़ेंयदि आप अपने लीवर को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन चीजों से दूरी बनाकर रखें

वजन कम करने के लिए पानी पीने के फायदे- Benefits of Drinking Water To Lose Weight in hindi

सामान्य तौर पर जब लोगों का वजन बढ़ने लगता हैं तो वह अपने बढ़ते हुए वजन पर नियंत्रण नहीं कर पाते हैं जिस कारण वह मोटापे से और भी ज्यादा ग्रस्त हो जाते हैं. इस कारण उन्हे मानसिकर और शारीरिक दोनों तरह से परेशान होना पड़ता हैं. आपको बता दें कि पानी का ज्यादा सेवन करना वजन कम करने का सबसे आसान और कारगर तरीका माना जाता हैं, तो इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा कर रहे हैं किस तरह से पानी पीकर वजन को कम किया जा सकता हैं, इसके साथ यह भी बतायेंगे कि पीने का पानी आपका वजन कम करने में कैसे सहायक हो सकता हैं। तो आइये वगैर समय को बर्बाद किये जानते हैं पानी पीकर वजन करने के उपायों के बारे में।

पानी पीने से शरीर में मौजूद बसा की मात्रा कम होती हैं – Reduce The Amount of Fat Stored in Body in Hindi

यदि कोई व्यक्ति पानी नहीं पीता है तो उसके गुर्दे (Kedneys) ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और इस कारण शरीर में में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने के लिए उन्हे अधिक कार्य करना पड़ता हैं, इस कारण शरीर के विषाक्त पदार्थ लीवर (Lever) के द्वारा अवशोषित कर लिये जाते हैं, जिन्हे हम वसा के रूप में जानते हैं. जब कोई व्यक्ति कम पानी पीता है तो उसके लीवर को दोगुना काम करना पड़ता हैं जिस कारण शरीर में फैट को बर्न करने की क्षमता कम हो जाती हैं जिस कारण शरीर में अधिक वसा एकत्रित हो जाती हैं।

इसके विपरीत जब कोई व्यक्ति अधिक पानी का सेवन करता है तो उसके गुर्दे ठीक से काम करते हैं और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं, पानी का ज्यादा सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है जिससे व्यक्ति के शरीर का पाचन सही से हो पाता हैं एवं शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता. तो यदि कोई व्यक्ति वजन कम करना चाहता है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करे वजन जरूर कम होगा।

इसे भी पढ़ेंयदि गर्मियों में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पान चाहते हैं तो अपनाएं यह उपाय

पानी का सेवन देता हैं जीरे परसेंट कैलोरी जो वजन कम करने में बहुत फायदेमंद है- Water consumes 0 % calories which is very beneficial in weight loss in hindi

यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती हैं जिसे हम भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं लेकिन यह शायद आप नहीं जानते होंगे कि पानी में कैलोरी की मात्रा 0% होती हैं. इसलिए जब कोई व्यक्ति किसी अन्य तरल पदार्थ जैसे चाय या कॉफी की जगह पानी का सेवन करता हैं तो वह अपने शरीर में कैलोरी को बढ़ाये बगैर वजन कम कर पाता है।

क्योकि अन्य सभी पदार्थों में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है वहीं पानी शुद्ध पानी कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती हैं जो हमारे शरीर का वजन एक समान रखने में बहुत सहायक होती हैं क्योंकि इससे हमारे शरीर के कैलोरी का सेवन घट जाता हैं. तो पानी का सेवन वजन कम करने में इस तरह से सहायक होता है।

पानी का सेवन भूख कम करता हैं जो वजन कम करने में सहायक होता है- Drinking water reduces appetite, which helps in reducing weight in Hindi

शरीर का वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण अधिक भोजन करना होता हैं, यदि कोई व्यक्ति खाना खाने से पहले पानी पीता है तो वह ज्यादा खाना नहीं खा पाता है, क्योंकि पानी से ही पेट भर जाने के कारण भूख कम हो जाती हैं और पानी का सेवन विना कैलोरी को बढाये पेट भरने का कार्य करता हैं।

देखा गया है कि जो व्यक्ति भोजन करने से 30 मिनट पहले ( Drinking Water Before a Meal) एक से दो गिलास पानी पी लेते हैं उन व्यक्तियों का वजन, उन लोगों की अपेक्षा तेजी से कम होता है जो खाने से पहले पानी का सेवन नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़ें – डायबिटीज क्या हैं, लक्षण व उपाय

वजन कम करने के लिए पानी का उपयोग कैसे किया जा सकता है- How water can be used Differently to lose Weight in Hindi

पानी पीने से किस तरह से आप अपना वजन कम कर सकते हैं इसके बारे में ऊपर कई तरीके बताये है लेकिन एक और तरीका है पानी को दूसरे रूप में सेवन कर वजन कम कर सकते हैं. यह तरीका है कि आप उन सब्जियों और फलों को खा सकते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में पानी की मात्रा पायी जाती हो जैसे खीरे, खरबूज, तरबूज, अन्य खट्टे फलों, सेब और अनानास, स्ट्राबेरी, आडू, टमाटर, बैगन, ब्रोकली आदि का जूस या उन्हे खाकर अपने शरीर की पानी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपको ज्यादा पानी का सेवन अच्छा नहीं लगता हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ग्रीन टी इंसान के शरीर में तरल पदार्थ में बृद्ध कर उसके वजन को कम करने में सहायता करती है।

इसे भी पढ़ें– मॉर्निंग वॉक करते समय यदि करेंगे ये काम तो दोगुना फायदा होगा

वजन कम करने के लिए पानी का उपयोग कैसे किया जाए –  drinking water daily schedule 

आपने जाना कि किस तरह से पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर वजन कम कर सकते हैं, लेकिन अब हम आपको बताने जा रहे है कि आप दिन भर में पानी का किस तरीके से उपयोग करें जिससे आप ज्यादा से ज्यादा वजन कम कर सकें।

  • जब आप सुबह विस्तर छोड़े तो वगैर ब्रुश या मंजन किये चाय या कॉफी के स्थान पर आप कम से कम 600ML सादा पानी का सेवन ही करें, इससे पाचन तंत्र तो मजबूत होगा ही साथ ही वजन कम करने में भी सहायक होगा।
  • जब आप दोपहर का भोजन करते हैं तो उसके करीब 30 मिनट पहले दो गिलास पानी का सेबन कर लें इसके बाद ही दोपहर का भोजन ग्रहण करें, इससे आप ज्यादा भोजन नहीं कर पायेंगे.
  • जब भी हम व्यायाम करने जाते है तो यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि व्यायाम करने से पहले और करने के बाद पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता हैं इसके अलावा व्यायाम के दौरान भी एक या दो घूंट पानी पीकर अपने आपक को हाइड्रेट रख सकते हैं।
  • रात्रि में सोने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिये इससे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ पाचन में भी सुधार होता हैं एवं सुबह आपका पेट भी अच्छे से साफ होगा।

तो ये थे पानी पीकर वजन कम करने के कुछ उपाय जिन्हे अपना कर वजन को कम किया जा सकता हैं, लेकिन यहां ध्यान देने की बातें यह है कि पानी शुद्ध होना चाहिए इसके अलावा एक बात को और ध्यान ऱखना है कि जब भी आप पानी का सेवन करें तो मीठे पकवानों आदि से बचें. यदि आप इन सब बतों को समझकर पानी का सेवन करते हैं तो जरूर आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

इसे भी पढ़ें-

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here