यदि आप अपने लीवर को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन चीजों से दूरी बनाकर रखें

0
134
foods-that-hurt-liver-in hindi

Liver बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लिवर बॉडी के बहुत सारे फंक्शन को नियंत्रित करता है। लिवर के Healthy  रहने से पूरी बॉडी ठीक ढंग से काम करती है। लिवर बॉडी के Immune system को मजबूत करने के साथ बॉडी डाइजेशन को भी Improve करता है। लेकिन हमारी थोड़ी सी लापरवाही से इस पर बुरा असर पड़ता है। यहां हम आपको ऐसे Foods (खानों) के बारे में बता रहे हैं जिनको खाने से आपका लीवर खराब ( liver damage ) हो जाता है।

बर्गर और  फ्रेंच फ्राइज का सेवन – Burger and French fries

अपने लिवर को हेल्दी रखना प्रत्येक व्यक्ति की अपनी Choice है। यदि आप बर्गर और फ्रेंच फ्राइज को ज्यादा खाते हैं तो लिवर को स्वस्थ रखना मुश्किल है, क्योंकि इनमें अत्यधिक मात्रा में सेचुरेट फैट (Saturated fat) होता है जो लिवर के काम को हार्ड बनाता है। इससे लिवर में सूजन आने जैसी समस्यायें होती है जिसे सिरोसिस कहते हैं। तो इन चीजों को खाने से पहले एक बार इन बातों को जरूर अपने जहन में लायें।

ज्यादा मीठा

देखा जाये तो मीठा हर किसी को पसंद होता हैं लेकिन यदि लीवर को स्वस्थ रखना है तो आपको मीठा खाना कम करना पड़ेगा। बहत ज्यादा मीठा खाने से लिवर पर प्रेशर पड़ता है क्योंकि ये फैट में कन्वर्ट हो जाता है। अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं इससे लिवर पर प्रेशर पड़ता है। इससे फैटी लिवर डिसीज होने लगती है।

शराब का सेवन (alcohol abuse)
बहुत ज्यादा शराब का सेवन करने से लिवर के डैमेज होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यह लिवर को पूरी तरह डैमेज कर देती है। तो शराब का सेवन करने से पहले अपने लीवर के बारे में एक बार जरूर सोचें

पिज्जा और चिप्स का सेवन (Pizza & Chips)

आजकल पिज्जा और चिप्स खाने का चलन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है, बच्चों से लेकर बड़े तक पिज्जा और चिप्स को पसंद करते हैं। यदि आप भी उन्ही में से एक हैं तो आज से पिज्जा और चिप्स का सेवन बन्द कर दें क्योंकि यह आपके लीवर को डैमेज कर सकते हैं। इन चीजों में अत्यधिक मात्रा में सुगर, साल्ट और फैट होता है। इनके जगह हेल्दी स्नैक को प्रिफरेंस दें।

नमक का ज्यादा सेवन

हमारे शरीर को नमक की जरूरत बहुत कम होती है। जबकि हम उससे कहीं ज्यादा कंज्यूम कर लेते हैं। रिसर्च के मुताबिक ज्यादा नमक खाने से लिवर में घाव हो जाते हैं। ज्यादा नमक वाली चीजों से बचना चाहिए।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here