Tips for pink lips in hindi | होंठों का कालापन दूर करने के आसान घरेलू उपाय

0
60
tips-for-pink-lips-in-hindi

Tips for Pink lips in hindi – प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह बहुत ही सुन्दर दिखें चाहे फिर वह लड़की हो या लड़का। लेकिन हर किसी का चेहरा तभी सुन्दर दिखता है जब उसकी त्वचा स्वस्थ हो, बाल घने और काले हों इसके साथ होंठ गुलाबी हों। चेहरे की खूबसूरती होंठों पर ज्यादा निर्भर करती है कि वह कैसे हैं। क्योंकि जब किसी की नजर आपके चेहरे पर पड़ती है और आपके होंठ काले या फटे हैं तो आपकी खूबसूरती में दाग लग जाता है। गुलाबी होंठ पाने के लिए महिलाएं बहुत प्रकार के कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल करती है जिससे उनके होंठ सुन्दर दिखने लगें, लेकिन इनका असर ज्यादा देर तक नहीं रहता है। यदि आपके होंठ काले हैं और आप परेशान हैं कि होठों का कालापन कैसे दूर करें, तो आज हम आपको डिटैल में बताने जा रहे हैं कि आप अपने होठो का कालापन कैसे दूर कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन Natural और घरेलू उपायों के वारें में जिनसे आप काले होंठ का इलाज कर सकते हैं।

होंठ काले होने का कारण -The reason for being lip black in hindi

होंठ का कालापन आजकल कॉमन वात है, कई बार मौसम में बदलाव के कारण भी हमारे होंठ काले पड़ जाते हैं, यदि होंठों की सही तरीके से देखरेख कर ली जाये तो हमेशा आपके होंठ बिल्कुल गुलाबी दिखाईं देंगे। इसके साथ ही महिलाओं में उम्र बढने के साथ होंठों में कालापन आने लगता है लेकिन आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आये हैं जिससे आप होंठो को काला होने से बचा सकते हैं।  इसके साथ ही यह मुख्य कारण भी है जिनसे आपके होंठ काले पड़ जाते हैं-

  • जो व्यक्ति अधिक धूम्रपान यानि सिगरेट आदि पीते हैं उनके रंग बदलकर काले पड़ जाते हैं।
  • तम्बाकू चबाने से भी होंठों में कालापन आ जाता है।
  • धूप में हरने के कारण भी होंटों का रंग काला पड़ जाता है।
  • चाय या कॉफ़ी ज्यादा पीने से।
  • Cheap किस्म के Cosmetics का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी होंठ काले पड़ जाते हैं।

होंठों का कालापन दूर करने के उपाय-Remedies to eliminate lip gloss

अपने होंठो का कालापन दूर करने के लिए आप थोड़ी मलाई लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर रोजाना उंगलियों से अपने होंठो पर मालिश करें या गुलाब की पंखुड़िया लें और उन्हे पीसकर थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर प्रत्येक दिन सोने से पहले अपने होंठों पर लगाकर सो जायें और सुबह उसे धो लें, कुछ दिनों बाद आप पायेंगी कि आपके होंठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

अपने होंठो को आप black lips to pink lips में इन तरीकों से Convert कर सकते हैं, आप नीबू का रस सोने से पहले प्रत्येक दिन होंठ पर लगाता कम से कम दो महीन तक लगायें,या संतरे को अपने होंठ पर रगड़ें इससे होंठ मुलायम और खूबसूरत हो जाते हैं।

होंठों का कालापन दूर करने का एक तरीका यह भी है कि आप केसर लें और उसे कच्चे दूध में पीसकर होंठों पर मले इससे भी होंठों का कालापन दूर हो जाता है, या फिर थोड़ा शहद अपनी उंगलियो में लेकर अपने Lips पर धीरे-धीरे मलें या फिर शहद में थोड़ा सुहागा मिलाकर अपने होंठो पर लगाएं, ऐसा आपको दिन में दो बार करना है। कुछ दिनों बाद आप पायेंगे कि आपके होंठ चमकदार मुलायम होने के साथ पिंक भी होने लगेंगे।

होंठों का कालापन दूर करने का एक तरीका यह भी है कि चुकन्दर लें और उसके टुकड़े करके होंठो पर मलें, इससे आपके होंठ गुलाबी होने लगेंगे, वैसे भी चुकन्दर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. या नारियल पानी, खीरे का रस और नींबू के रस को मिलाकर होंठ पर लगाने से होठों का कालापन दूर हो जाता है।

यह जानकारी आपको कैसी लगी, आफ हमे कॉमेंट करके बता सकते हैं यदि किसी भी प्रकार का कोई सुझाव हो आपके पास या कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। ऐसी ही हेल्थ से जुड़ी जानकारियों के लिए मेरे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करें।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here