शूटर श्रेयसी सिंह का जीवन परिचय व महत्वपूर्ण जानकारी..

1
95
Shreyasi Singh biography in Hindi

Shreyasi Singh Biography in hindi  – ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों में भारत की बेटी श्रेयसी सिंह ने निशानेबाजी में गोल्ड मेडल अपने नाम कर कमाल कर दिया. उन्होंने अपना ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारत का नाम किया। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 गोल्ड मेडल भारत के नाम किये हैं। श्रेयसी एक भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने शूटिंग में 26 साल की उम्र में ही गोल्ड मेडल अपने नाम बहुत बड़ी सफलता हांसिल की।

इसे भी पढ़ें- राष्ट्रमंडल खेल दिवस क्या हैं इसे क्यों मनाया जाता हैं

शूटर श्रेयसी सिंह के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी – importance Informationa about shooter shreyasi singh

नाम (Name) श्रेयसी सिंह ( Shreyasi Singh)
जन्म / स्थान19 अगस्त 1991, दिल्ली
नागरिकताभारतीय
खेलएयर पिस्टल शूटिंग
पितादिग्विजय सिंह
मातापुतुल कुमारी
कॉलेजहंसराज कॉलेज दिल्ली

 

श्रेयसी सिंह की शिक्षा और पारिवारिक जानकारी –  Shreyasi Singh Education and Family Information

29 अगस्त 1991 को दिल्ली में जन्मीं और पली-बढ़ी श्रेयसी मूलरूप से बिहार की रहने वाली हैं। श्रेयसी सिंह केन्द्रीय मंत्री रहे दिग्विजय सिहं और बांका की पूर्व सांसद पुतुल कुमारी की बेटी हैं। उहोंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से की. श्रेयसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से आर्ट्स में ग्रेजुएशन व मानरचना यूनिवर्सिटी से एमबीए किया हैं।

श्रेयसी के दादा कुमार सुरेन्द्र सिहं व पिता दिग्विजय हीं दोनों ही नेशनल रायफल एसोशिएशन के अध्यक्ष भी रहे हैं। श्रेयसी ने बचपन से ही अपने घर में रायफल, पिस्टल देखती रहीं, उन्हे शूटिंग का ही महौल मिला यह भी एक बहुत बड़ी बजह है कि आज वह ऊंचाईयों को छू रही हैं। उनके सबसे बड़े प्रेरणास्रोत ओलंपिक रजत पदक विजेता और वर्तमान केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर हैं, जिनकी बातों से प्रभावित होकर वह कक्षा 10वीं से कड़ी मेहनत करने लगी थी।

 केरियर – Career

  • मैक्सिको में 2013 में आयोजित ट्रैप शूंटि वर्ल्ड कप में श्रेयसी भारतीय टीम का हिस्सा थी. इस मैच के दौरान उन्होंने 15वीं रैंकिग हासिल की थी।
  • दिल्ली में 2010 में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान श्रेयसी ने सिंगल और पेयर ट्रिप इवेंट में हिस्सा लिया था, इसमें उन्होंने सिंगल इवेंट में 6वां स्थान व पेअर इवेंट में 5 वां स्थान हासिल किया था।
  • श्रेयसी ने वर्ष 2014 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान डबल ट्रैप इवेंट में सिल्वर मैडल प्राप्त किया था.
  • इसी साल यानि 2014 में एशियन खेलों के दौरान श्रेयसी ने शगुन चौधरी और वर्षा वर्मन के साथ मिलकर डबल ट्रैप टीम स्पर्धा में ब्रोंज मैडल हासिल किया था।
  • श्रेयसी ने इस साल 2018 में एक बार फिर से कॉमनवेल्थ गेम्स में डबल ट्रेप इवेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने नाम गोल्ड मैडल कर इतिहास रच दिया।

इसे भी पढ़ें- 

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here