खुमुकचम संजीता चानू का जीवन परिचय 

0
180
khumukcham sanjita chanu biography in hindi

khumukcham sanjita chanu biography in hindi – भारतीय खिलाड़ी संजीता चानू वर्ष 2014 में हुए कॉमन वेल्थ में गोल्ड मैडल लाने में कामयाब रही थी, उन्होंने अपने गोल्ड मेडल के सिलसिले को बरकरार रखते हुए इस साल 2018 में भी पुनः स्वर्ण पदक अपने नाम करने में कामयाब रहीं।

अभी तक भारत इस वर्ष दो स्वर्ण पदक लाने में कामयाब रहा जिसमें पहला पदलक मीराबाई चानू नें 45 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल अपने नाम किया था वहीं संजीता चानू ने 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इन दोनों खिलाड़ियों ने पूर्व में ही भारतीय दर्शकों को यकीन दिला दिया था कि वह स्वर्ण पदक लाकर रहेंगी, जिसे उन्होंने पूरा करके दिखा दिया और भारत का नाम रोशन किया.

नामसंजीता चानू
पूरा नामखुमुकचम संजीता चानू
जन्म02-01-1994, मणिपुर
नागरिकता भारतीय
पेशाखिलाड़ी

संजीता चानू का जीवन परिचय-khumukcham sanjita chanu biography in hindi 

संजीता चानू का जन्म 02 जनवरी 1994 में मणिपुर में हुआ ता। वर्तमान में उनकी उम्र करीब 24 साल हैं. उन्होंने वेट लिफ्टिंग में वर्ष 2006 में कदम रखा और मात्र 24 साल की उम्र में उन्हो 02 गोल्ड मैडल अपने नाम कर लिये हैं। संजीता मणिपुर की ही रहने वाली हैं और उनके नाम से सावित हो रहा है कि वह हिन्दु हैं।

संजीता भारतीय रेववे की कर्मचारी हैं और वह भी मीराबाई की तरह कुंजारानी देवी संजीता की आदर्श हैं। देखा जाये तो संजीता स्वभाव से बहुत शर्मीली हैं लेकिन जब वह मैदान में कदम रखती हैं तो उनका दूसरा रूप देखते ही बनता हैं।

वैसे तो संजीता कई मैडल जीत चुकी हैं लेकिन 2017 में वह तब सुर्खियों में आयीं थी जब उनका नाम अर्जुन परस्कार पाने वालों की लिस्ट में नहीं आया था, इसके बाद उन्होंने कोर्ट का दरबाजा खटखटा. इससे ज्यादा वर्तमान में संजीता चानू के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें- राष्ट्रमंडल खेल दिवस क्या हैं इसे क्यों मनाया जाता हैं

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here