रोचक तथ्य : गणतंत्र दिवस से जुड़े रोचक तथ्य और दिलचस्प बातें

0
248
republic day facts

Republic day facts in Hindi – गणतंत्र दिवस प्रत्येक भारतीय के लिए बहुत ही गर्व का दिन होता है. जिसे हम सब बहुत ही उत्साह के साथ भव्य समारोहों का आयोजन करके मनाते हैं. आज का दिन विशेष तौर पर उन सभी देशभक्तों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए मनाया जाता है, जिन्होंने देश के खातिर अपनी जान की भी परवाह न करते हुए सब कुछ न्यौछावर कर दिया. यह दिन हमें सिखाता हैं कि हमारा एक ही धर्म और जाति है हम भारतीय हैं.  आज हम आपको 26 जनवरी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं हो सकता है कि आप ये सब न जानते हों-

1.26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 26 जनवरी 1930 को लाहौर में हुई बैठक में 26 जनवरी को ‘पूर्ण स्वराज दिवस’ के रूप में बनाने की घोषणा हुई थी. इसी वजह से इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

2. 26 जनवरी 1950 को 10.18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया.

3.भारतीय संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. इसके 448 आर्टिकल्स 22 हिस्सों, 12 शेड्यूल और 97 संशोधन है. इसके निर्माण में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था. भारतीय संविधान के वास्तुकार डॉ. भीमराम अम्बेडकर प्रारूप समिति के अध्यक्ष थे।

4.भारतीय संविधान पूरी तरह हाथ से लिखा गया है जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में है. हाथ से लिखी गई संविधान की मूल कॉपी को हीलियम से भरे बक्सों में संसद भवन की लाइब्रेरी में रखा गया है.

5.देश को गौरवशाली गणतंत्र राष्ट्र बनाने में जिन देशभक्तों ने अपना बलिदान दिया. उन्हे याद कर इसी दिन देश के प्रधानमंत्री, देश के हजारों जवानों के सम्‍मान में अमर ज्‍योति पर पुष्‍प अर्पण करते हैं। 21 गन सैल्‍यूट, बंदूकों और तोपों से सम्‍मान में सलामी देते हैं। यह सम्‍मान उस दौरान दिया जाता है जब राष्‍ट्रपति, राष्‍ट्रीय ध्‍वज को फहराते हैं।

6.गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान एक क्रस्चियन गाना Abide with Me को बजाया जाता है. इसके पीछे मान्यता है कि यह गानां महात्मा गांधी के पसंदीदा गानों में से एक है।

7.गणतंत्र दिवस की पहली परेड 1955 को दिल्ली के राजपथ पर हुई थी.

8.भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने 26 जनवरी 1950 को राष्ट्रपति पद के लिए सपत ली थी !

9.मोर को भारत का राष्ट्रीय पक्षी 26 जनवरी 1963 को घोषित किया गया था !

10.भारत के पहले गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे !

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here