भारतीय गणतंत्र दिवस पर निबंध व भाषण..

0
170
republic day speech

Republic day in hindi – प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को को मनाये जाने वाला गणतंत्र दिवस, भारत का राष्ट्रीय पर्व हैं जिसे हिन्दुस्तान में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति बड़े ही उत्साह ,  जोश और सम्मान से गौरान्वित होकर मनाता है. यह राष्ट्रीय पर्व भारत के गणतंत्र बनने की खुशी में मनाया जाता है.

गणतंत्र दिवस – गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता हैं, क्योंकि इसी दिन 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था. यही मुख्य वजह है कि  प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को ही सम्पूर्ण भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.

यह एक ऐसा पर्व हैं जो किसी विशेष धर्म, जाति या संप्रदाय से न जुड़ा होकर, राष्ट्रीयता से जड़ा हुआ है, यही वजह है कि इस दिवस को भारत में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति इसे राष्ट्रीय पर्व के रूप में बहुत ही गौरान्वित होकर हर्षोउल्लास, सम्मान के साथ मनाता है.

इस दिन विशेष तौर पर सरकारी संस्थानों , शिक्षण संस्थानों आदि में ध्वाजारोहण करने के उपरांत राष्ट्रगान जन-गण-मन का गायन किया जाता है. एवं देशभक्ति से जुड़े विभिन्न सास्कृतिक कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं आदि का भी आयोजन बहुत ही धूम-धाम से किया जाता हैं. इस दिन स्कूलों आदि में संस्थानों में छात्रों द्वारा देशभक्ति गीत, भाषण, चित्रकला एवं अन्य सास्कृतिक प्रतियोगिताओं के साथ देश पर जान न्यौछावर करने वाले वीर सपूतों को याद किया जाता हैं एवं वंदे मातरम, जय हिंन्द , भारत माता की जय के उद्घोष के साथ पूरा वातावरण देशभक्ति से ओतप्रोत हो जाता है.

गणतंत्र दिवस पर भारत की राजधानी दिल्ली में विशेष आयोजन किये जाते हैं। इस दिन देश के प्रधानमंत्री द्वारा इंडिया गेट पर स्थित शहीद ज्योति का अभिनंदन करने के साथ ही उन्हे श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाते हैं.

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के विजय चौक से लाल किले के वीच होने वाली परेड सबसे बड़ा आकर्षण का केन्द्र होती है, जिसमें सम्पूर्ण देश और विदेश के सम्मानीय लोगों को आमंत्रित किया जाता है.

इस परेड में भारत के महामहिम राष्ट्रपति महोदय को तीनों सेनाओं के सेनाध्यक्षों द्वारा सलामी दी जाती हैं एवं सेना में उपयोग किये जाने वाले हथियार , लड़ाकू विमान, प्रक्षेपासत्र एवं शक्तिशाली टैंकों का प्रदर्शन किया जाता हैं इसके साथ ही सैनिकों द्वारा अपनी शक्ति और पराक्रम को दिखाया जाता हैं. इसके साथ ही यहां सम्पूर्ण देश के विभिन्न राज्यों की अपनी-अपनी झांकियां निकाली जाती हैं जो आकर्षण का केन्द्र रहती हैं.

आज के दिन गांव से लेकर शहर तक, हर जगह राष्ट्रभक्ति कविता, गीतों की गूंज सुनाई देती हैं और समस्त भारतीयों के दिलों में अधाह देशभक्ति की वयार बहती नजर आती हैं.

इस दिन बच्चों को लेकर बहुत जोश और उत्साह देखने को मिलता हैं. आज के दिन बच्चों द्वारा राष्ट्रभक्ति से जुड़े विभिन्न सास्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिनमें वह बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं. इसमें प्रतिभाशाली छात्रों को सम्मान एवं पुरस्कार से पुरस्कृत कर मिठाईंया आदि भी बटवाई जाती हैं.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here