मेरा जन्मदिन कब है? Mera Janam Din Kab Hai

0
6
Mera Janam Din Kab Hai

मेरा जन्मदिन कब है? Mera Janam Din Kab Hai । गूगल में जानें मेरा जन्मदिन कब है के बारें में दिलचस्प बातें।

दोस्तों रोचक है कि हर सवाल का जवाब जानना। जरा अभी जाकर गूगल से पूछिए या इसे Google Search Engine पर कॉपी करके पेस्ट कीजिए ये- मेरा जन्मदिन कब है?
तो गूगल के सर्च इंजन में महान लोगों के जन्म तिथि के बारे में एक लिस्ट सामने आ जाएगी, अगर हमारा यही जानकारी वाला ले खाता है तो…
तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपका जन्मदिन कब है यह कैसे जानें, लेकिन आपका जन्मदिन कब है यह शायद गूगल भी ना बता पाए लेकिन आगे चलिए हम बता रहे हैं तरीके से या आप की जन्म तिथि कैसे आपके मोबाइल फोन बता सकता है।
इसी कड़ी में एक बहुत बार पूछे जाने वाला सवाल Google को शायद समझ में नहीं आता है क्या बताएं लेकिन Google से सवाल करते है कि मेरा जन्मदिन कब है? जब पूछते है तो Mera Janmdin Kab Hai तो Google बता देता है। आइए जाने इसके बारे में ऐसे कैसे होता है। आप ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में भी पढ़ सकते हैं।

मेरा जन्मदिन कब है? Google Mera Janam Din Kab Hai

आजकल Online Google पर लोग पूछते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है? Mera Janam Din Kab Hai मजेदार बात यह है कि अगर आपने Social Media या Google Account में अपनी जन्म तिथि लिखा है तो गूगल बड़े आसानी से बता देगा कि आपका जन्मदिन कब है। और यह भी बता देगा कि फला दिन आपका Birthday है।

थोड़ा से सवाल को दूसरी तरीके से समझे अगर आपको अपना जन्मदिन मालूम ना हो तो आप अगर Google से पूछते हैं कि Google मेरा जन्मदिन कब है तो शायद आपको कोई जवाब ना मिले, लेकिन आपने अगर Google Form में या Facebook में अपना जन्मदिन वर्ष आदि भरा है तो आपको जवाब मिल जाएगा कि आपका यह नाम है और आपका जन्म तिथि Google Assistant बता देता है। आप अपने गूगल अकाउंट से Login किया है या फेसबुक से Login किया है और तब आप मोबाइल फोन के होम बटन पर Google Assistant से पूछते हैं मेरा जन्मदिन क्या है या Mera Janmdin Kab Padta Hai जैसे प्रश्न पूछते हैं तब आपने जो गूगल के Application में पूछे गए Questions में Birthday दर्ज की है वहीं से आंकड़े निकालकर Google Assistant आपको बताता है।

Google आपकी आपकी दर्ज Birthday के आधार पर तुरंत बता देता है, जब आप पूछते हैं कि गूगल मेरी उम्र क्या है? भी जोड़कर सही-सही बता देता है। अगर आप अपने किसी दोस्त का मोबाइल मांग ले और Google Assistant Active करके जब पूछते हैं की गूगल मेरी उम्र क्या है तो आपके दोस्त की उम्र मोबाइल पर गूगल बता देता है। या आप पूछते हैं गूगल मेरी जन्म तिथि क्या है तो आपके दोस्त का मोबाइल है तो वह समझेगा कि आपका दोस्त बोल रहा है और फिर वह बता देगा।

यह सब बड़ा मजेदार है ऐसे कई चीजें आप और भी सोच सकते हैं। दोस्तों जैसा कि बताया कि आज के समय यह प्राइवेसी धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। आज हम सूचनाओं के इर्द-गिर्द गिरे हुए हैं हर जानकारी हमारी डिजिटल में दर्द है और जब चाहे कोई भी से जान सकता है। वही इंसान डिजिटल से दूर होगा तो स्मार्टफोन नहीं इस्तेमाल करता है या कोई फेसबुक अकाउंट नहीं है, लेकिन आज के समय में आप लोग बिना इंटरनेट और फेसबुक के अपने जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते हो। इसके साथ ही आप गूगल आपका नाम क्या है  इसके बारे में भी बता सकते हैं।

आपको अपना जन्मदिन इस तरह जानना चाहिए

● अगर आप पढ़े लिखे हैं, हाई स्कूल पास है तो उन्हें आप की जन्म तिथि जरूर दर्ज होगी।
● आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं सही जन्म की तिथि क्या है?
● अगर उस साल को ऐसी घटना घटी हो जो साल की बड़ी घटना है तो इस तरह से आपको अंदाजा लगा सकते हैं कि उस समय कौन सी बडी घटना या कार्यक्रम यह आप आसानी से जान जाएंगे फिर पता करिए कि कौन से त्यौहार के आसपास के आसपास आपका जन्म हुआ था।
● 2001 को इलाहाबाद में महाकुंभ था तो इस पर्व की बड़ी घटना के कारण अगर इस साल जनवरी-फरवरी में पैदा हुआ है या पिछले साल दिसंबर में तो उसकी जन्मतिथि इसी के अनुसार पता की जा सकती है। तो उसकी जन्मतिथि याद रखना आसान हो गया होगा। यह भी आपके माता पिता या बुजुर्ग लोग बता सकते हैं कि होली के कितने दिन पहले या बारिश का समय था या दीपावली आदि से भी उस समय के पढ़ने वाले इन त्योहारों की डेट से कम से कम आप महीना जान जाएंगे उस साल में किस महीने में जन्मे हैं और इस तरह से अगर प्रयास करेंगे उसी दिन कोई त्यौहार था तो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार कौन सा दिन था इस तरह से तुलना करके आप जान जाएंगे या की यह आपकी जन्मदिन कब पड़ता है।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here