गूगल आपका नाम क्या है । Google Aapka Naam kKya Hai

0
4
गूगल आपका नाम क्या है

गूगल आपका नाम क्या है । गूगल मेरा नाम क्या है । Google Aapka Naam kKya Hai । Google Mera Naam Kya Hai:

गूगल आपका नाम क्या है?

अक्सर लोग दूसरों का नाम पूछते हैं लेकिन गूगल असिस्टेंट से अगर आप अपना नाम पूछे, Mera Naam Kya Hai Google

तो कैसे  गूगल आपका सही नाम बताता है, यह जानना बड़ा दिलचस्प है। Google आपका नाम क्या है, यह बड़ी आसानी से बता देता है। आइए जाने कैसे गूगल बताता है आपका सही सही नाम।

अपने एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से आप गूगल असिस्टेंट (Google Assistance) से कहते हैं,  गूगल मेरा नाम क्या है? और गूगल आपका नाम बता देता है, यह आश्चर्य नहीं बल्कि इसके पीछे  टेक्नोलॉजी है, जब आप पूछते हैं कि गूगल आपका नाम कैसे जानता है। जैसे ही आप गूगल से पूछते हैं,  हेलो गूगल मेरा नाम क्या है? (Hello Google Mera Naam Kya Hai) पल में ही वह आपका नाम बता देता है।  आइए जानें इसके पीछे की तकनीक क्या है!

 गूगल असिस्टेंट (Google Assistance) आपके नाम को कैसे जान जाता है?

Google Assistant  आपने इस्तेमाल किया है।  यह एप्प इंस्टॉल करने पर जब गूगल असिस्टेंट  को एक्टिव करते हैं तो वह सबसे पहले आप का नाम पूछता है और उस पर जब आप अपना नाम बताते हैं तो इसके डेटाबेस में आपके एंड्राइड मोबाइल फोन से आपका नाम गूगल के डेटाबेस में Save हो जाता है।  आपका मोबाइल जिस गूगल आईडी से जुड़ा होता है उस आईडी के नाम भी डेटाबेस में गूगल असिस्टेंट से जान जाता है। जब आप अपने मोबाइल फोन के होम बटन दबाकर गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं, google mera nam keya hi  तो  वह उस डाटा को इस्तेमाल करते हुए आपका नाम बता देता है।

 जब आप अपने मोबाइल फोन से गूगल असिस्टेंट या गूगल से अपना नाम पूछते हैं- गूगल आपका नाम क्या है? या

गूगल मेरा नाम क्या है । Hello Google Mera Naam Kya Hai

 वह नाम आसानी से बता देता है। यह सब आसान इसलिए होता है क्योंकि गूगल अपने सॉफ्टवेयर के माध्यम से जानकारी  हासिल करके गूगल डाटाबेस इकट्ठा करता है।

 गूगल असिस्टेंट कैसे बोलता है आपका नाम

  गूगल असिस्टेंट एक तरह का वॉइस टेक्स्ट रिकॉग्नाइज के सॉफ्टवेयर है, और वह टेक्स्ट को स्पीच (text convert into speech) में बदल देता है। अगर गूगल असिस्टेंट से कुछ भी बोलो  तो वह बात बोलकर कहता है। आपके बात को दोहरा भी सकता है। 

अगर आपने गूगल असिस्टेंट को कहा कि मेरी बात को उसी तरह से कहो तो  इस तरह से गूगल असिस्टेंट एक मजेदार खेल लोगों के लिए बन जाता है उसके पास हर तरह की जानकारी होती है। क्योंकि लोग गूगल असिस्टेंट से डायरेक्ट बोल कर काफी कुछ पता करते हैं एक तरह से यह रोबोट की तरह ही काम करता है।

टेक्नोलॉजी में और सुधार होने लगा है। गूगल असिस्टेंट आप की हर परिस्थिति और मनोस्थिति को समझने लगा है।  तो अगली बार जरूर पूछिए आपने गूगल असिस्टेंट से कि Google Mera Naam Kya Hai  या गूगल मेरा नाम क्या है?

Advertisement
Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here