फेसबुक का अविष्कार किसने किया और स्थापना कब हुई?

0
2
Facebook Ka Aviskar Kisne Kiya

क्या आप भी फेसबुक के इन सवालों को खोज रहे हैं, जैसे कि फेसबुक का अविष्कार किसने किया इसे किसने बनाया, फेसबुक की स्थापना कब हुई और फेसबुक कहां की कंपनी है। तो आज इस पोस्ट में हम आपके साथ फेसबुक से जुड़ी कई प्रकार की बातें शेयर करने वाले हैं।

दोस्तो जैसा कि आप जानते होंगे यदि नहीं भी जानते हैं तो आपको बता दूं कि फेसबुक एक सोशल मीडिया App है जिसके माध्यम से यूजर एक दूसरे से जुड़ सकते हैं एवं आनलाइन ही उनसे बात कर सकते हैं चाहे वह व्यक्ति दुनिया में कही भी क्यों न हो।

Facebook आपको जाकर अपना खाता ( साइनअप) बनाना पड़ता है, जब आप अपना खाता बना लेंगे तब आप अपने पुराने मित्रों, रिश्तेदारों को Invite कर सकते हैं एवं यहां आप नये दोस्त भी बना सकते हैं। इतना ही नहीं आप Facebook Massagenger के माध्यम से Chat भी कर सकते हैं।

फेसबुक दुनियाभर में इतना popular Social Media Platform है कि यहां करीब 02 मीलियन लोग हर माह एक्टिव रहते हैं। वर्तमान में बिजनेस को प्रमोट करने का बहुत बड़ा माध्यम फेसबुक बन गया हैं।

आप जरूर जानना चाह रहे होंगे कि Facebook Ka Aviskar Kisne Kiya है और फेसबुक की स्थापना कब हुई तो नीचे हम इसके बारे में ही बता रहे हैं-

फेसबुक इतना लोकप्रिय क्यों है।

फेसबुक क्या है इसके बारे में मैने आपको ऊपर विस्तार से बता दिया हैं लेकिन यह इतना लोकप्रिय क्यों है इसके बारे में भी जान लेते है।

आपको बता दें कि वर्तमान में चाहे कोई शहर का रहने वाला हो या फिर कहीं गांव का जहां भी इन्टरनेट की पहुंच है हर व्यक्ति किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ा हुआ है। फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप दुनियाभर में कहीं भी रहते हों आसाना से एक दूसरे से अपनी बात एवं विचार व्यक्त कर सकते हैं साथ ही फोटो व वीडियोज को भी आसानी से एक दूसरे तक पहुंचाकर अपनी बात को कह या समझा सकते हो।

यही कारण है कि फेसबुक इतना पोपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है कि यहां मीलियन्स में लोग हर समय एक्टिव रहते हैं, साथ ही इसे आप फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं एवं फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप बनाकर आसानी से अपने बिजनेस को भी प्रमोट करके फायदा उठा सकते हैं। इसे आप मोबाइल, टेबलेट या डेस्कटॉप कहीं से भी चला सकते हैं बस केवल इन्टरनेट कनेक्ट होना चाहिए। अब आपको बताते हैं कि फेसबुक का अविष्कार किसने किया हैं तो इसे भी नीचे जान लेते है।

फेसबुक का अविष्कार किसने किया? Facebook Ka Aviskar Kisne Kiya?

Facebook Ki Khoj Kisne Ki
Mark Zuckerberg

Facebook को बनाने वाले व्यक्ति का नाम Mark Zuckerberg हैं जिन्होंने कॉलेज हावर्ड यूनिवर्सिटी के अपने दोस्त Eduardo saverin, Chris Hughes, Dustin Moskowitz, andrew McCullum आदि के साथ मिलकर February, 2004 को बनाई थी।

फेसबुक की स्थापना कब हुई?

फेसबुक का अविष्कार या स्थापना कब हुई इसके बारे में वैसे मैने ऊपर बता दिया हैं लेकिन फिर भी बता देता हूं कि February, 2004 को मार्कजुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ इसे बनाया गया था।

Advertisement

Facebook किस देश की कंपनी है?

जहां तक सवाल है कि Facebook Kis Desh Ka Hai, तो आपको बता देंकि फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है जो वर्तमान में अपना बिजनेस लगभग पूरी दुनिया में कर रही है।

फेसबुक का इतिहास

फेसबुक बनाने का विचार कैसे आया और इसकी शुरूआत कैसे हुई इसके बारे में बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक के Faunder मार्क जुकरबर्ग जब वर्ष 2003 में हावर्ड यूनिवर्सिटी में स्टडी कर रहे थे तभी उन्हों Facemash के नाम से एक वेबसाइट बनायी थी जिस पर ऑनलाइन गेम खेल सकते थे। जिसको खेलने के दो नियम Hot or Not थे.  लेकिन नियम उल्लंघन और गोपनीयता उल्लंघन के चलते इसको बेन कर दिया गया था।

इसके बाद जनवरी 2004 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा एक नई वेबसाइट “Thefacebook” बनाई थी। लेकिन कुछ ही दिनों बाद Harvard Collage के Seniors Cameron Winklevoss, Tyler Winklevoss और  Divya Narendra ने जुकरबर्ग पर उसका आयडिया चुराने का आरोप लगाया जो की Social नेटवर्क वेबसाइट HarvardConnection बनाने का था . जिसके बाद मामला कोर्ट चला गया इसके बाद उन्होंने 2008 में कोर्ट के बहार की इस मामले को निपटा लिया .

इसके बाद Sean Parker  वर्ष 2004 में इस कम्पनी के President बने और कंपनी का नाम Thefacebook से बदल कर सिर्फ Facebook कर दिया  . आपको बता दें कि  Facebook का डोमेन $200,000 में ख़रीदा गया था क्योंकि यह डोमेन  AboutFace Corporation के संबधित था .

Accel Partners द्वारा मई 2005 में फेसबुक में करीब $12.7 Million Invest किये और सितम्बर 2005 में इसे हाई स्कूल के स्टूडेंट के लिए लांच किया गया।

इन्हे भी पढ़ें-

दोस्तो उम्मीद है कि फेसबुक से जुड़े आपके सवालों के जवाब मिल गये होंगे, यदि और भी आप कुछ पूछना चाहते हैं या कोई संदेह है तो हमें कमेंट करके अपने विचार जरूर शेयर कर सकते हैं।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here