दुनिया भर के 20 सबसे बड़े स्मारकों और मूर्तियां..

0
168
African Renaissance Monument

Big Statues Around The World in hindi – मूर्तियां आमतौर पर एक प्रतीक चिन्ह के रूप में बनाई जाती हैं। दुनिया भर में, स्मारक यादगार ऐतिहासिक आंकड़े, एक असाधारण जीवन, देवताओं और विशेष आयोजनों को मनाने के लिए बनाए गए हैं। मूर्तिकला में पर्यवेक्षकों को अचूक अवस्था में छोड़ने की शक्ति है। इसके अलावा, वे तुम्हें बहुत आश्चर्य की भावना या आश्चर्य के साथ छोड़ देते हैं। लेकिन एक बहुत बड़े आकार की मूर्ति के पास खड़े होकर आपको गर्व महसूस होगा।

आज हम आपको दुनिया में बनी 20 विशालकाय मूर्तियों के वारे में बताने जा रहा हूं जो यहां सदियों से खड़ी है और टुरिस्टों को लिए इतिहास और संस्कृति के प्रतीक।

20 फोरएवर मार्लिन मुनरो(Forever Marilyn)

चीनी कलाकारों ने 1 9 55 की फिल्म “The Seven Year Itch.” से मर्लिन मुनरो के मशहूर दृश्य की 26 फीट ऊंची, विशाल मूर्ति बनाई है, इस मूर्ति को बनाने में दो साल लगे है। इस मूर्ति को संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कई स्थानों पर प्रदर्शित किया गया है।

  1. गणेश की प्रतिमा- Statue of Ganesha

गणेश की यह उज्ज्वल गुलाबी प्रतिमा – दुनिया में सबसे बड़ी गनेश मूर्ति है। यह खूबसूरत गनेश जी की मूर्ति 52 फीट ऊँची और 78 चौड़ी है। यह विशालकाय प्रतिमा थाईलैंड के चाचोएंगसाओ प्रांत में स्थित है।

  1. मेवलाना रूमी की मूर्ति- The statue of Mevlana Rumi

मेवलाना रुमी (13 वीं शताब्दी के मुस्लिम कवि, विधिशास्त्री, इस्लामिक विद्वान, धर्मशास्त्री, और सूफी रहस्यवादी) की प्रतिमा की ऊंचाई 66 फीट है, जिसमें इसकी नींव शामिल है। यह अद्भुत मूर्ति मूर्तिकार इरे ओककान द्वारा डिजाइन और बनाया गया था।

  1. मसीह उद्धारकर्ता- The Christ the Redeemer

मसीह द रिडीमर, ब्राजील के रियो डी जनेरियो में स्थित यीशु मसीह की एक विस्मयकारी मूर्ति है। शहर से 2,000 फीट से ज्यादा ऊचाई पर स्थित मूर्ति वहां आने वाले सेलानियों में एक अजब सा अहसास करवाती है। करीब 100 फीट ऊंची यीशु की यह प्रतिमा विस्मयकारी पैमाने और डिजाइन के कारण दुनिया के सात अजूबो में एक में जगह दी है।

  1. युवा माओ जेडोंग प्रतिमा – Youth Mao Zedong Statue

यह मूर्ति, चीन की हुनान प्रांत में स्थित है, इसकी ऊंचाई 105 फीट से भी अधिक है। स्मारक 32 वर्ष की आयु में अध्यक्ष माओ ज़ेडॉन्ग के सिर को दर्शाता है। इस मूर्ति के निर्माण में करीब $ 35 मिलियन खर्च हुए है।

  1. सेंटोसा के मेर्लोन- The Merlion of Sentosa

सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर स्थित “सेंटोसा का मेर्लियन” 121 फीट लंबी मूर्ति है। प्रतिमा शेर सिर और मछली के शरीर के साथ एक पौराणिक प्राणी की तरह दिखती है इसके अलावा, मेर्लियन (Lion City) सिंगापुर का राष्ट्रीय अवतार है।

  1. चंगेज खान इक्वेस्ट्रियन मूर्ति- Genghis Khan Equestrian Statue

चंगेज खान अश्वारोही प्रतिमा, चंगेज खान की 130 फीट ऊंची प्रतिमा घोड़े की पीठ पर है। यह प्रतिमा तुगल नदी के किनारे पर चंगेज खान स्टैचू कॉम्प्लेक्स के शीर्ष पर स्थित है। यह 2008 में बनकर तैयार हुई है और इसकी लागत करीब $ 5 मिलियन से ज्यादा है। सैलानी मूर्ति के सीने और गर्दन के माध्यम से घोड़े के सिर तक पहुंच सकते हैं, जहां उनके पास मनोरम दृश्य नजर आता है।

  1. डेसबलस का रॉक मूर्तिकला- Rock sculpture of Decebalus

डेसबेलस के चेहरे की यह मूर्ति, डैसिया के अंतिम राजा, रोमानिया के ओर्स्वावा शहर के पास आयरन गेट्स पर डेन्यूब नदी पर एक चट्टानी रास्ते पर बना है। यूरोप में 130 फीट से अधिक ऊंची यह मूर्ति, इंसानों द्वारा बनाई गयी सबसे बड़ी चट्टानी मूर्ति है।

  1. भगवान मुरुगन प्रतिमा – Lord Murugan statue

यह भगवान मुरुगन की प्रतिमा मलेशिया के सेलंगोर के बटू गुफाओं के प्रवेश द्वार पर स्थित है। 250 टन स्टील और 300 लीटर सोने के रंग के साथ इसे तैयार किया गया है, 140 फीट ऊंची यह मूर्ति एक हिंदू देवता की दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा है। यह मलेशिया में भी सबसे ऊंची प्रतिमा है।

  1. अफ्रीकी पुनर्जागरण स्मारक- African Renaissance Monument

करीब 160 फीट ऊँचाई पर यह मूर्ति खड़ी है, अफ्रीकी पुनर्जागरण स्मारक, औकाम उपनगर में अटलांटिक महासागर की ओर स्थित है। विशाल प्रतिमा में एक आदमी और महिला को दर्शाया गया है, जिसमें मनुष्य के बाएं हाथ में एक रखा बच्चा है। इसे बनाने के लिए 27 करोड़ डॉलर की लागत और पूरा करने में चार साल लग गये। यह अफ्रीका में भी सबसे ऊंची प्रतिमा है

  1. Christ the King monument

स्वेबोडज़िन, पोलैंड के राजा मसीह का यह स्मारक 172 फीट ऊंचा है। यह शहर के निवासियों द्वारा किए गए दान का उपयोग करके बनाया गया था। इसका ताज अकेला 10 फीट ऊंचा है

  1. मातृभूमि स्मारक- The Motherland Monument

मातृभूमि स्मारक कीव, यूक्रेन में एक स्थित एक विशाल प्रतिमा है। यह करीब 200 फुट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, नाजी जर्मनी पर सोवियत संघ की जीत का जश्न मनाते हुए प्रतिमा, इसकी विशाल ऊंचाई के कारण, इस स्टेचु को कीव के भिन्न-भिन्न स्थानों से देखा जा सकता है।

  1. चौखटगी बुद्ध – The Chaukhtatgyi Buddha

चौखटत्गी बुद्ध यांगून, म्यांमार में एक मंदिर में रखे गए एक विशाल प्राप्ति वाले बुद्ध हैं। यह प्रतिमा 217 फुट लंबी से भी लम्बी है। यह वशालकाय मूर्ति बर्मा में सबसे बड़ी मूर्ति है । सन् 1 9 73 में बनी, यह मूर्ति कला का एक आश्चर्यजनक काम है, इसकी सुनहरी बागे से हीरे का घिसा हुआ ताज है।

  1. लेशान विशालकाय बुद्ध – Leshan Giant Buddha

करीब 233 फुट ऊँची, लेशान विशालकाय बुद्ध पत्थर की प्रतिमा तांग राजवंश के दौरान बनाई गई थी। Xijuo चोटी की पहाड़ी पर ऊकेरी गयी है यह मूर्ति, चीन की तीन नदियों (मिंजियांग, दादू और क़िंगी) को देखती है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के अलावा, यह दुनिया में सबसे बड़ा पत्थर बुद्ध है। यह अविश्वसनीय विस्तार से बनाया गया है, बुद्ध के कोयल बाल बनाने के लिए एक हजार से ज्यादा बन्स तैयार किए गए थे।

  1. रॉडीना-मेट ज़ोइयोट- Rodina-Mat zovyot

रॉडीना-मेट ज़ोइयोट! एक जटिल इंजीनियरिंग की करतूत माना जाता है क्योंकि विस्तारित आसन के कारण दाहिने हाथ में उच्चतर तलवार उठाई जाती है और एक कॉलिंग इशारेचर में बाएं हाथ बढ़ाया जाता है। इसे सन् 1 9 67 में जब समर्पित किया गया तो यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा थी (279 फीट)। आज, यह यूरोप में सबसे ऊंची प्रतिमा है और दुनिया में एक महिला की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसका वजन 7,900 टन से अधिक है

  1. लिबर्टी की प्रतिमा- The Statue of Liberty

स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी न्यूयॉर्क हार्बर के लिबर्टी द्वीप में उच्च और शक्तिशाली खड़ा है। 305 फुट प्रतिमा (जमीनी स्तर से लौ टिप तक) फ्रांस के लोगों से संयुक्त राज्य के लोगों के लिए एक उपहार था। मूर्ति लिबर्टास (रोमन देवी) का प्रतिनिधित्व करने वाली एक लूट महिला महिला है। वह उसके सिर से मशाल रखती है, और उसके बाएं हाथ में एक टैब्लेट ansata करती है

  1. सम्राट यान और हुआंग- Emperors Yan and Huang

सम्राट यान और हुआंग की यह मूर्तियां करीब 347 फीट से अधिक ऊंची है, यह विश्व में पांचवीं सबसे ऊंची प्रतिमा है। केंद्रीय चीन के हेनान प्रांत में स्थित है यह मूर्तियां, मूर्ति राजनीति और अर्थव्यवस्था को मनाते हैं।

  1. गुआन यिन प्रतिमा, चीन- The Guan Yin statue, China

गुआनिन की यह मूर्ति, सान्या के दक्षिण सागर में स्थित करीब 354 फुट लंबी है। यह मूर्ति डिजाइन के अलावा, पृथ्वी पर चौथी सबसे ऊंची प्रतिमा है। तेजस्वी मूर्ति में तीन पहलू हैं, सभी अलग-अलग धारण करते हैं, एक तरफ अंतर्देशीय चेहरे होते हैं और शेष दो चेहरे दक्षिण चीन सागर होते हैं।

1-लेक्युन सेक्के बुद्ध – Laykyun Sekkya Buddha

करीब 380 फुट से भी अधिक लंबी यह प्रतिमा, म्यांमार के लायकुन सिक्कि बुद्ध दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा है। प्रतिमा, जो गौतम बुद्ध को दर्शाती है, इसे पो कोंग हिल्स के ऊपर बनाया गया था। इसको बनाने में करीब 12 बर्ष का समय लगा था। अपने पैरों पर “मोन्या बुद्ध” – दुनिया में सबसे बड़ा मरुस्थल बुद्ध है।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here