म्यूचुअल फंड क्या है, कैसे काम करता हैं, इसके लाभ व हानि आदि की सम्पूर्ण जानकारी

0
173
what-is-mutual-fund-in-hindi

Mutual Fund In Hindi – दोस्तो अक्सर आप टीवी, अखबार, इंटरनेट पर म्यूचुअल फंड के एड्स बगैरह देखते होंगे, इनको देखने के बाद आपके मन में यह ख्याल जरूर उठता होगा कि आखिर म्यूचुअल फंड क्या है (What is Mutual Fund ) ,  यह कैसे काम करता है (how does it work ), म्यूचुअल फंड के क्या फायदे हैं (What are the benefits of mutual funds ). तो दोस्तो आज हम आपके इन्ही सवालों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं और हम आज Mutual Fund के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे.

दोस्तो प्रत्येक व्यक्ति अपने Future को लेकर चिंतित रहता हैं जिसके लिए वह चाहते है कि वह अपने पैसे को ऐसी जगह Invest करें जहां उनका पैसा समय के साथ बढ़ें, जहां अच्छा रिटर्न मिले. ऐसे में कुछ लोग Stock Market की तरफ रूख कर लेते हैं और वहां पैसा लगाते हैं, यहां आपको बता दें कि शेयर मार्केट अच्छी चीज है यदि आपके पास पर्याप्त समय व जानकारी है, क्योंकि शेयर बाजार से पैसा वह कमा सकता है जो Share Market के बारे में Technical Analysis एवं Fundamental Analysis की जानकारी है। नये investor के लिए शेयर बाजार से पैसा कमाना संभव ही नहीं है।

इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उन Investers के लिए जो डायरेक्ट शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट नही कर सकते हैं, उनके लिए Mutual Fund Concept चलन में आया.

म्यूचुअल फंड क्या है? What is Mutual Fund in Hindi

Mutual Fund एक ऐसा तरीका है, जिसके अन्तर्गत बहुत सारे लोगों का पैसा इकट्ठा कर उसे Professional Money Managers द्वारा Equity यानि Stock Market , Share Market या Bonds आदि में लगया जाता है. इसे ही म्यूचुअल फंड कहते हैं.

आसान शब्दों में आपको बतायें तो जैसा कि ऊपर बताया गया है कि कुछ लोग अपने Goal  को Achieve करने के लिए Stock Market में Invest करना चाहते हैं, लेकिन वह Share Market के दां-पेंच से अनिभज्ञ होते हैं या बिल्कुल भी नहीं जानते हैं, ऐसी स्थिति में उनके लिए Mutual Fund के माध्यम से Stock Market में Invest करना सही रहेगा.

Mutual Fund कैसे काम करता है?

आपके Invest किये गये पैसे को Mutual Fund Expert की सहायता से बड़ी-बड़ी कंपिनयों में लगाया जाता है. निवेशकों को उसके पैसे के लिए Units आबंटित कर दिये जाते है. अब इन यूनिट के अनुपात में शेयर या बॉन्ड खरीदने-बेचने पर होने वाले मुनाफे को म्यूचुअल फंड हाउसेस फंड (Unit) धारकों को बांट दिये जाते  हैं.

म्यूचुअल फंड धारकों को यह डिविडेंड या लाभांश फंड पर होने वाले सभी खर्च जैसे एएमसी शुल्क, एडमिन खर्च, एजेंट का कमीशन आदि निकाल कर दिया जाता है.

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से लाभ – Benefit of Investing through Mutual Fund

यदि कोई Investor के रूप में किसी Mutual Fund Scheme के जरिए Share Market में पैसा लगाता है तो वह Actual उस Mutual Fund Scheme में हिस्सा प्राप्त करता है न कि उन Stocks , Bonds या Securities में, जोकि उस Mutual Fund Scheme के Portfolio में सम्मिलित है.

किसी भी निवेशक के लिए जोखिम रहित पैसो को बढ़ाना उसका मुख्य उद्देश्य होता है। ऐसे में Mutual Fund एक अच्छा Option है , आइये जानते हैं कि Mutual Fund  में पैसा लगाने के क्या-क्या फायदे हैं।

1-म्यूचुएल फंड में Investment करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आपके पैसे की देख-रेख Highly Qualified Professionals  या Experts द्वारा की जाती है. यह Market के ऊपर अपनी नज़र बनाए रखते है और Stock Market में आने वाले उतार चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए Investment से सम्बन्धित निर्णय लेते हैं. इन एक्सपर्ट्स को पोर्टफोलियो मैनेजर कहा जाता है.

2-Mutual Fund Companies अपने Portfolio में सम्मिलित विभिन्न Stocks से Related कंपनियों की बहुत ही गंभीरता से जांच व Research करने के उरांत ही उसमें Invest करने का निर्णय लेता हैं, जबकि उस स्तर की Research करना किसी आम व्यक्ति के लिए संभव ही नहीं है.

3- म्यूचुअल फंड स्कीम काफी Diversified होते हैं, जिस कारण आपका पैसा कई Securities में Invest होत है. जिस कारण आपके Investment का Risk बहुत कम हो जाता है. इसके साथ ही आपकी विभिन्न प्रकार की जरूरतों के हिसाब से वर्तमान में बहुत तरह की Mutual Fund Schemes बाजार में उपलब्ध है, जहां आप अपनी जरूरत के अनुसार उस तरह की Scheme में Invest कर सकते हैं.

4-म्यूचुअल फंड स्कीम के जरिये पैसे को इन्वेस्ट करने पर आपके समय की बहुत बचत होती है, क्योंकि विभिन्‍न कम्‍पनियों की Fundamental व Technical Research करते हुए Investment के लिए अच्‍छी कम्‍पनियों का चुनाव करना अपने आप में  काफी Time Consuming काम होता है, जिसके लिए न केवल Commerce (वाणिज्‍य) की अच्‍छी समझ बल्कि काफी समय की भी जरूरत होती है।

5-आपका Portfolio manager आपको Market की उतार-चढाव की सभी जानकारियां देता रहता है जिसके आधार पर आप अपना इन्वेस्टमेंट नियंत्रित कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड के प्रकार-Types of Mutual Funds

निवेशक की सुविधा और निवेशकों के आधार पर म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार के होते हैं जो निम्नवत है-

  • Equity or Grouth Fund
  • Debt या Income Mutual Funds
  • Balance Mutual Funds
  • Liquid Funds
  • Glit Fund

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, इन म्यूचुअल फंड्स के बारे में आगे विस्तार से बतायेंगे. इसलिए हमारे प्रत्येक पोस्ट को डेली पढ़त रहिए. धन्यबाद.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here