कोरोना वायरस अपडेट- 45 साल से अधिक उम्र वालों को सबसे पहले कोरोना टीका क्यों लगाया जा रहा है?

0
155
covid vaccination in India

कोरोना वायरस अपडेट45 साल से अधिक उम्र वालों को सबसे पहले कोरोना टीका क्यों लगाया जा रहा है? 45 Sal Ke Jyada Umar Valo Ko Sabse Pahle Teeka Keyaon Lagaya Ja Raha Hi?

पिछले साल कोरोना वायरस Coronavirus Acceleration के कारण लोगों का जीवन बहुत प्रभावित हुआ, कोरोना संक्रमण का संकट आज भी बना हुआ है ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए Vaccination अभियान शुरू हो चुका है। 130 करोड़ आबादी को टीका लगाने का अभियान कोई आसान काम नहीं है इसलिए सबसे पहले 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

covid vaccination in India

45 साल से अधिक उम्र वालों को सबसे पहले कोरोना का टीका क्यों लगाया जा रहा है?

इन सवालों का जवाब यहां पर आपको मिलेगा। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के मौत का 80% आंकड़ा सामने रहा है। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों में Immunity System कमजोर होता है इसलिए इन लोगों को पहले टीका लगाकर मौत के आंकड़े को कम करना चाहती है सरकार। 1 अप्रैल से पूरे देश भर में 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। इससे पहले गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 1 अप्रैल से 15 दिन तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

45 साल से ज्यादा के आयु वाले लोगों की संख्या कितनी है?

दोस्तों भारत में 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों की संख्या 34 करोड़ के आसपास है। इतने लोगों को 15 दिनों के अंदर Vaccination लगाने का लक्ष्य भारत सरकार द्वारा रखा गया। 40 साल से अधिक उम्र के गंभीर रोगों से ग्रस्त नागरिकों को पहले ही कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टीका लगाया जा चुका है।

कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक मौत किस उम्र के लोगों की हुई है?

केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से होने वाली मौत में सबसे अधिक संख्या 88% 45 साल से अधिक उम्र वालों की है। उम्र के साथ शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है ऐसे में इन लोगों को सबसे पहले टीका लगाया जा रहा है ताकि संक्रमण के बहने वाले दायरे को बहुत तेजी से कम किया जा सके और कोरोना से मरने वालों की संख्या के आंकड़ों को कम किया जा सके।

टीका कहां-कहां लग रहा है? Tikakaran Kahan Kahan Ho Raha Hai?

हिंदुस्तान में टीकाकरण अभियान बहुत तेजी से आराम हो गया है। इस कड़ी में 45 साल से अधिक के लोगों को टीका 1 अप्रैल 2021 गुरुवार के दिन लगाना शुरु हो चुका है।
दोस्तों टीकाकरण के लिए सभी राज्य स्तर की सरकारों के सरकारी अस्पताल निजी अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र अनुमंडलीय अस्पताल में हफ्ते में 6 दिन टीका लगाया जा रहा है।

टीका लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं? ( How to Register to Vaccinate?)

कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको यह काम करना होगा- Which Website to Registration Process for Vaccination?

● रजिस्ट्रेशन करवाने केलिए Cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर जाए और सभी जानकारियों को भरें।
● 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग Cowin.gov.in पर सरकारी वेबसाइट पर विजिट करके अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है।
● कोरोना टीका का रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here