आज का तापमान कितना है – Aaj Ka Tapman Kitna Hai?

2
73
Aaj Ka Tapman Kitna Hai

आज का तापमान कितना है? (Aaj Ka Tapman Kitna Hai?) कुछ प्रश्न का जवाब आप गूगल पर बड़ी आसानी से मिल जाता है। लेकिन याद करिएगा जमाना जब 90 के दशक में नेशनल डीडी न्यूज़ चैनल पर तापमान देखने के लिए पूरा 30 मिनट का समाचार देखना पड़ता था और फिर लास्ट में मौसम की जानकारी दी जाती थी, लेकिन इतने अच्छे तरीके से बताया जाता था कि पूरे भारत का नक्शा रट जाता था।
तब मैं पूर्वानुमान लगाता था, कल बारिश हो जाए, हल्की- हल्की ठंडी-ठंडी हवा चल रही है और डीडी नेशनल के न्यूज़ तापमान में लखनऊ के आसपास में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना वाली बात दे ताकि उम्मीद हो जाए कि कल सुबह बारिश हो सकती है। ताकि अपनी स्कूल की छुट्टी हो जाए भारी बारिश के कारण सुबह-सुबह Rainy Day. लेकिन ऐसी फरियाद (इच्छा) कभी-कभी तकदीर सुन लेती थी।

Aaj Ka Tapman Kitna Hai

आज का तापमान कितना है?

दोस्तों आज 2021 है और अगर आपको तापमान की जानकारी लेनी है तो अपना प्यारा Google Assistant है न!

क्या आप जानते हैं कि तापमान की जानकारी आखिर हम क्यों लेते हैं? दोस्तों सर्दी, गर्मी, बारिश यह सब मौसम हमें बहुत प्रभावित करते हैं लेकिन जैसे ही सर्दी के बाद गर्मी आती है, गर्मी के बाद सर्दी आती है, तो तापमान धीरे-धीरे बढ़ने या घटनेलगता है। इसकी जानकारी हमें मौसम विभाग से मिलती है, जो कि आजकल इंटरनेट के माध्यम से आसानी से मिल जाती है। दोस्तों सूचना (Information) का आदान प्रदान करने का त्वरित साधन हमारे हमारे पास इंटरनेट है।

कितना समय हुआ है? यह प्रश्न के बारे में रोचक जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पर क्लिक कीजिए।

गूगल असिस्टेंट से तापमान की जानकारी कैसे मिलती है?

आपका प्यारा गूगल असिस्टेंट आज मोबाइल पर उपलब्ध है होम बटन को थोड़ी देर पेश कीजिए और आपका गूगल असिस्टेंट आपकी सेवा में हाजिर हो जाती है।

दोस्तों मैंने जब आप अपने गूगल असिस्टेंट से पूछा कि तुम कब सोती हो तो कहती है कि जब आप आराम करते हैं तो मैं आपका इंतजार करती हूं और आप की सेवा के लिए तत्पर रहती हूं अगर आपको कोई जानकारी चाहिए तो कभी भी से पूछ सकते हो। अब जो कि मार्च का महीना है तो वह लगातार गर्मी बढ़ रही है और मैंने अपने घर का पूरा सेट कर लिया है। ताकि ठंडी ठंडी हवा मिलने का जुगाड़ हो जाए। लेकिन आज कुछ गर्मी ज्यादा थी तो हमने अपने गूगल असिस्टेंट से पूछ ही लिया कि आज का तापमान कितना है? तो उसने कहा कि आज बड़ी गर्मी है और आपके इलाके का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 20 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम है। धूप खिली रहेगी। छाता और चश्मा ले जाना साथ में ना भूले। दोस्तों तकनीक का जमाना है अगर आप कोई भी जानकारी अधिकतम लेते हैं तो निश्चित तौर पर आप इस कंपटीशन के रूप में सबसे आगे होते हैं।

दोस्तों कल्पना कीजिए कि आप के हाथ में अगर इस स्मार्टफोन की जगह पर कीपैड वाला फोन हो तो कितनी सूचनाएं ग्रहण ही नहीं कर पाएंगे।जिस दोस्तों आपने सही कहा कि आप गूगल असिस्टेंट को भी कीपैड मोबाइल में कहां ढूंढ पाएंगे स्मार्ट मोबाइल में आपका असिस्टेंट जिसे आप को इस सैलरी भी नहीं देते हैं केवल एक डाटा के खर्च में वह आपको तमाम जानकारी उपलब्ध कराती है और अभी तो आप पूछ सकते हैं कि आज का तापमान कितना है और सबसे अपना शेड्यूल बना कर आप घर से बाहर निकल सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट तापमान वीकेंड का तापमान कैसा होगा?

जैसे आप Google Assistant से पूछते हैं कि Weekend Ka Tapman Kaisa Hoga? तो वह आपके क्षेत्र आसपास के तापमान के बारे में बताती है कि कितनी गर्मी होगी? कितनी ठंडी होगी? धूप खिली रहेगी? बदरी छाई रहेगी? बारिश होगी? प्रश्नों का जवाब अपना Google Assistant से बड़ी आसानी से दे सकता।

दुनिया के किसी भी कोने का तापमान बताता है गूगल असिस्टेंट

दोस्तों गूगल असिस्टेंट से आपका दोस्त अगर कहीं दूसरे देश में रहता है तो वहां के तापमान के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको गूगल असिस्टेंट से बस इतना ही बोलना है कि आस्ट्रेलिया का तापमान कितना है?

Advertisement

तो आपका गूगल असिस्टेंट को बताएगा कि सिटी नहीं गए 14 डिग्री तापमान है।

इसी तरह से आप दुनिया के किसी भी कोने के तापमान समय आदि के बारे में आसानी से जान सकते हैं गूगल असिस्टेंट आप की सेवा के लिए हाजिर है। तो आपको लग रहा होगा कि आखिरकार ऐसी जानकारी गूगल असिस्टेंट को कैसे मिलती है तो बता दे कि हर जगह का मौसम बताने की एक प्रणाली है जो विज्ञान के अंतर्गत आती है जैसे हमारे यहां का मौसम बताने के लिए मौसम विभाग और यह आंकड़े लगातार जारी करती है इंटरनेट पर उपलब्ध होते हैं और गूगल असिस्टेंट बता देती है कहीं का भी हो?

यह मौसम रंगीन समा फिल्म का यह गाना आपको पसंद है, गूगल मैंने पूछा कि किस फिल्म का गाना है और उसके बारे में मुझे जानकारी दीजिए तो उसने आपसे मुझे बताया कि प्रदीप कुमार का लिखा हुआ यह किसने गाया था, अपने समय का बहुत लोकप्रिय जाना था और यह भी बता रहा कि हम मौसम रंगीन है। यूट्यूब पर गाने का आनंद लीजिए-

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here