क्या आप जानते है कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने और कब किया? जानें विस्तार से

0
31
कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया

Computer Ka Avishkar kisane kiya: इस डिजिटल और कम्युनिकेशन के युग में कंप्यूटर ने दुनिया को बदल दिया। कंप्यूटर के अविष्कार के काम को तेज गति से करना आसान हो गया। एक बड़े कमरे के आकार का कंप्यूटर आप एक छोटे से मोबाइल फोन में भी आने लगा है। कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? कब किया? आइए जाने computer ka Avishkar kisane kiya.

इसे भी पढ़ेंइंटरनेट का आविष्कार किसने किया

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया । Computer Ka Avishkar kisane kiya

कंप्यूटर का आविष्कार महान इंजीनियर चार्ल्स बैबेज ने (famous mechanical engineer Charles Babbage) ने किया गया था। कंप्यूटर को होता है जो प्रोग्राम पर चले यानी कि उसमें प्रोग्रामिंग हो और चार्ल्स बैबेज ने सबसे पहले Programmable Computer का डिजाईन तैयार किया था।

चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक यानी फादर ऑफ कंप्यूटर क्यों कहा जाता है?

 सन 1822 में Charles Babbage नें “डिफरेंशिअल इंजन” नाम के मैकेनिकल यानी यांत्रिक कंप्यूटर का आविष्कार किया था। इसे मैकेनिकल कंप्यूटर इसलिए कहा गया क्योंकि उन्होंने एक Analytical Engine (first mechanical computer) की  डिजाइन बनाई थी।

ऑटोमेटिक मैकेनिकल कैलकुलेटर के बेस पर काम करता था लेकिन आज के युग के कंप्यूटर बनने का रास्ता चार्ल्स बैबेज के कंप्यूटर में ही दिखाया यानी कि आज मॉडर्न कंप्यूटर चार्ल्स बैबेज के कंप्यूटर पर ही आधारित मॉडल एडवांस टेक्नोलॉजी है।

इसलिए Charles Babbage ने इसलिए उन्हें कंप्यूटर के अविष्कारक यानी Father of Computer भी कहा जाता है। कंप्यूटर Generations में बटा होता है।  नई पीढ़ी के कंप्यूटर अपने पुराने कंप्यूटर से बेहतर होते हैं यानी कि मॉडिफाई जनरेशन के होते हैं।

आपको बता दें कि सन 1822 में, British mathematician और inventor Charles Babbage (1791-1871) ने प्रथम steam-powered automatic mechanical calculator बनाया था,  जिसका नाम “Difference Engine” या “Differential Engine” रखा गया था।

इसे भी पढ़ें- कम्प्यूटर के माउस का अविष्कार किसने किया था और कब?

कंप्यूटर से संबंधित कुछ फैक्ट

शुरुआती कंप्यूटर साधारण केलकुलेटर की तरह होता था जिसकी क्षमता कुछ नंबरों को जोड़ घटा लेना आदि होता था और अपना उत्तर हार्ड कॉपी में प्रदान करता था।  चार्ल्स बैबेज की मदद Ada Lovelace ने difference engine को विकसित करने में किया था।  गणित केpolynomial equations को compute कर सकता था और mathematical tables को भी automatically print मैं कुशल बन गया था। चार्ल्स बैबेज के छोटे पुत्र ने सन 1991 में Henry Babbage ने कंप्यूटर मशीन को विकसित किया।

Advertisement

प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर

John Vincent Atanasoff ने संसार का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का दुनिया का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किया था।

 J. Presper Eckert और John Mauchly ने ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) का आविष्कार किया था, सन 1945 में university of Pennsylvania नाम कंप्यूटर का अविष्कार किया था।  ये लगभग 1800 square feet  जगह घेरती थी,  दो सौ किलोवाट की electric power, इसमें लगभग 70,000 resistors, 10,000 capacitors और 18,000 vacuum tubes का प्रयोग किया गया था और 50 टन वजन का यह  कंप्यूटर था।

इसे भी पढ़ें- डियो का आविष्कार किसने और कब किया था।

किसने पहला Programmable Computer का आविष्कार किया था?

German civil engineer और  Konrad Zuse ने संसार का  पहला freely programmable binary driven mechanical computer का आविष्कार 1938 किया था। इसका नाम  Z1 रखा था। इसलिए  Konrad Zuse को  modern computer का पिता माना जाता है। इस computer की खास बात यह था कि इसे  प्रोग्राम  via punched tape या punched tape reader की मदद से किया जा सकता था।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here