रेडियो का आविष्कार किसने और कब किया था। Radio Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

0
89
रेडियो का आविष्कार किसने और कब किया था
रेडियो का आविष्कार किसने और कब किया था

90 के दशक में लोग रेडियो में  बजने वाले गाने के दीवाने होते थे। काम करते रहो और रेडियो सुनते रहो। पुराने गीत संगीत को जिंदा रखने वाला रेडियो आज ट्रांजिस्टर में बदल गया है।  रेडियो की जगह टीवी ले लेना चाहा लेकिन रेडियो आज भी अपनी मधुर आवाज से लोगों को आकर्षित कर रही। जबकि टीवी के मुकाबले कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल मल्टीमीडिया साधनों के साथ शिक्षा, ज्ञान और मनोरंजन दे रहे हैं, पर रेडियो आज तीनों माध्यमों के मुकाबले अपनी एक अलग पहचान बनाई है, रेडियो स्टेशन से कई तरह के गीत- संगीत कार्यक्रम आज भी लोगों के मन को भा रहे हैं। रेडियो का आविष्कार कैसे हुआ कब हुआ, यह जाने।

रेडियो काम कैसे करता है

Radio रेडियो एक ऐसा संचार साधन है जिसके माध्यम से एक आवाज को रेडियो रिसीवर तक भेजा जाता है आज जितने भी मल्टीमीडिया के साधन है। वह रेडियो तकनीक पर ही आधारित है।  रेडियो काम कैसे करता है, radio waves एक तरह की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगे होती हैं, जिसकी फ्रीक्वेंसी 30Hz से लेकर 300GHz तक होती हैं। frequency में electromagnetic तरंगे भेजी जाती हैं जो रेडियो रिसीवर इन्हें ग्रहण करके ध्वनि में बदल देता है।

रेडियो का आविष्कार किसने और कब किया था। Radio Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

रेडियो का आविष्कार  गूल्येलमो मार्कोनी (Guglielmo Marconi) ने किया था।

लेकिन गुलिएल्मो मारकोनी के आविष्कार के पश्चात  सन 1900 में 23 दिसम्बर के दिन एक केनेडियन आविष्कारक Reginald A. Fessenden ने इलेक्ट्रॉमैग्नेटिक तरंगों को 1.6 किलोमीटर की दूरी से सफलतापूर्वक एक ऑडियो  प्रसारित करने वाले हुए पहले व्यक्ति बन गए।

 रेडियो के अविष्कार में तीन लोग का योगदान एक तरफ से रहा है इसके अलावा कई वैज्ञानिकों ने इस पर पहले भी प्रयोग किया है। ये  नाम है- Guglielmo Marconi, Reginald Fessenden और William Dubilier हैं। लेकिन आधिकारिक रूप से रेडियो के अविष्कार का क्रेडिट  ‘Guglielmo Marconi’ को ही मिलता है।

 रेडियो से संबंधित fact

  • रेडियो के आविष्कारक के रूप में Guglielmo Marconi (गुलिएल्मो मारकोनी) को जाना जाता है।
  •  Heinrich Rudolf Hertz के द्वाराइलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगोंकी खोज 1880 में किया गया था।  रेडियो संचार का उपकरण बनाया।
  • इसके बाद ही गुलिएल्मो मार्कोनी ने रेडियो का आविष्कार किया।  मार्कोनी ने रेडियो का अविष्कार 1890 के किया था। यूनाइटेड स्टेट के पेटेंट पर रिकॉर्ड के अनुसार  ‘गुलिएल्मो मार्कोनी ने रेडियो का अविष्कार 1896 में किया था।

रेडियो नाम कब  मिला

सन 1906 में Christmas Eve ने पहला पब्लिक रेडियो प्रोडकास्ट किया। लगभग 1910 के आसपास इस वायरलेस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिस्टम को ‘Radio’ (रेडियो) का नाम मिला।

  • भारत में पहला रेडियो प्रसारण कब शुरू हुआ
  • दोस्तों भारत में पहली बार 1920 में रेडियो मुंबई से प्रसारित किया गया था। इस प्रकरण के लिए मुंबई में रेडियो क्लब बनाया गया था। 1923 में Mumbai radio club ने कई बड़े रेडियो कार्यक्रम शुरू किए।
  •  इसके बाद 1927 में मुम्बई और कलकत्ता में निजी स्वामित्व वाले 2 ट्रांसमीटरों से प्रसारण सेवा शुरू किया गया।
  • सरकार ने प्रसारण चलने वाली इंट्रांस मीटरों को 1930 में अपने नियंत्रण में कर लिया और भारती प्रसारण सेवा के नाम से रेडियो प्रसारण शुरू हो गया जो कि आगे बदलकर ऑल इंडिया रेडियो हो गया। आजादी मिली और आजाद भारत में  AIR यानी ऑल इंडिया रेडियो घर घर की आवाज बन गई। गीत संगीत समाचार नया ज्ञान इत्यादि रेडियो से मिलने लगा।
Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here