कम्प्यूटर के माउस का अविष्कार किसने किया था और कब? Mouse Ka Avishkar Kisne Kiya

0
82
Mouse Ka Avishkar Kisne Kiya
Mouse Ka Avishkar Kisne Kiya

Computer के इनपुट डिवाइस में कीबोर्ड और माउस बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए कीबोर्ड और माउस का उपयोग किया जाता है। Mouse Ka Avishkar Kisne Kiya, कम्प्यूटर के माउस का अविष्कार किसने किया था और कब? यह जानना दिलचस्प है।

कंप्यूटर माउस का आविष्कार किसने किया और लकड़ी का माउस क्यों बनाया गया था

  • डगलस एंजेलबर्ट ने 1960 में जब कंप्यूटर माउस का आविष्कार किया था। लेकिन आज की तरह जहां माउस नहीं था बल्कि उसे लकड़ी से बनाया गया था। आज वायरलेस माउस भी अपने नए पड़ाव में है।
  • आइए माउस की दिलचस्प कहानी समझे-
  • 1960 में एंजेलबर्ट ने माउस का आविष्कार किया था तो उस समय कंप्यूटर बड़े-बड़े कमरों के आकार के होते थे। इन मशीनों में पंच कार्ड से डाटा भरे जाते थे।
  •  
  • 1963 में बिल इंग्लिश ने डगलस के स्केचेज के आधार पर लकड़ी का माउस बनाया। इस माउस को चलाने के लिए दो पहियों का प्रयोग किया गया।
  • सबसे पहले माउस  को चलाकर डगलस ने 1968 में सैन फ्रांसिसको में दिखाया था। यह एनालॉग माउस था। इसे डिजिटल में कन्वर्ट करना एक बड़ी चुनौती थी, जिसे जैक हॉली और बिल इंग्लिश ने पहला डिजिटल माउस 1972 में जीरॉक्स पार्क डिजाइन किया।  इस माउस में एनलॉग से डिजिटल में कन्वर्ट करने की आवश्यकता होती थी क्योंकि या सीधे इंफॉर्मेशन कंप्यूटर को भेजता था।  पहली बार माउस मेटल वॉल की बनाई गई।।
  • सन 1997 डगलस ने माउस को पेटेंट कराया। डगलस के नाम से 45 अलग-अलग आविष्कार पेटेंट है।

 Computer का माउस नाम कैसे पड़ा

पहले कंप्यूटर की माउस को ‘बग’ कहा जाता था। बाद में जब माउस को स्टैंडर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट ने डवेलप किया तो इसका आकार चूहे किया कार से मिलता था इसलिए इसे माउस कहा गया।

 माउस का आविष्कार किसने किया था और इसका प्रदर्शन करने के 20 साल बाद यानी 1981 में माउस का इस्तेमाल बाजारों में होने लगा जिसमें बाल और दो बटन होते थे।

 सबसे पहला  बाजार में उपलब्ध माउस जिसे जेरोक्स स्टार 8010 पर्सनल कंप्यूटर के साथ बेचा गया। उस समय इस कंप्यूटर की कीमत $16000 थी।

माउस की बॉल का आविष्कार किसने किया?

माउस की बॉल का अविष्कार बिल इंग्लिश ने 1970 में किया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने माउस की बिक्री पहली बार कब की थी?

माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार 1983 में माउस की बिक्री शुरू की।

दुनिया का पहला वायरलेस माउस कब आया?

1991 में लॉजिटेक ने दुनिया का पहला वायरलेस माउस बाजार में उतारा जिसमें  रेडियो फ्रीक्वेंसी ट्रांसमिशन का इस्तेमाल किया गया।

दुनिया का पहला लेजर माउस कब आया?

लेजर माउस 2004 में  में लॉजिटेक कंपनी ने बाजार में लांच किया था। इस माउस की स्पीड ऑप्टिकल माउस से 20 गुना तेज थी।

किन किन भाषाओं में कंप्यूटर माउस को माउस कहा जाता है?

 इंग्लिश, स्पेनिश, इटालियन, जर्मन, फ्रेंच और रूसी सहित कई भाषाओं में कंप्यूटर माउस को  माउस कहा जाता है।

Advertisement

Advertisement
REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here