25 Business Ideas in India with Low Investment in Hindi Language – बिजनेस आइडिया

0
3
यूनिक बिजनेस आइडियाज

आज के दौर में हर कोई अपना स्वंय का होम बिजनेस शुरू करना चाहता हैं लेकिन उसके सामने प्रमुख दो समस्यायें आती हैं। जिसमें पहली है ज्ञान की कमी और दूसरी जो सबसे बड़ी समस्या है वह पूंजी की कमी का होना।

यदि आप भी बिजनेस करने का सोच रहे हैं लेकिन तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं।

क्योंकि यहां हम आपके साथ उन Business Ideas को आपके साथ शेयर करने जा रहा हूं जिन्हे आप Low Investment के साथ शुरू कर सकते हैं।

आज आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त होंगी जिनके द्वारा आप व्यवसाय को समझ पाएंगे और अपने अनुसार उनका चयन कर पाएंगे। आज के समय में  व्यवसाय में सफल होने के लिए कुछ आवशयक बाते आपको ध्यान रखें बेहद जरुरी है। 

 बहुत से लोग सिर्फ ये सोचते  है कि वे अपने कंप्यूटर से  या अपने दरवाजे खोलेंगे और पैसा कमाना शुरू कर  देंगे।  व्यवसाय में पैसा कमाना व्यवसाय के तरीको और विचारो पर निर्भर है और ये एक बेहद ही कठिन कदम होता है । आप किन सुझावों का प्रयोग करे और किस पारकर अपने समय को मूल्यवान बनाये यहाँ दिए गए कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते है।  सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कदमों की योजना बना सकते हैं।

Table of Contents

व्यवसाय को शुरू करने के कुछ टिप्स

  • हमेशा जोश भरकर ही अपने व्यवसाय को शुरू करे और हर वक़्त जोश में ही रहे
  • अकेले करने से बेहतर कुछ लोगो के साथ वयवसाय को शुरू करे
  • ग्राहकों को समझे और उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए व्यवसाय चुने
  • व्यवसाय को शुरू करने से पहले एक प्लान बनाये और उसी के अनुरूप तैयारी 
  • अपने व्यवसाय से संबंधित पेशेवर लोगो से सहायता प्राप्त करें
  • पैसे को पंक्तिबद्ध करते हुए ये सुनिश्चित कर ले कि आपके पास व्यवसाय के अनुसार पर्याप्त पैसा है
  • व्यवसाय को गंभीरता से ले और व्यवसायिक बनें
  • कानूनी और कर के मुद्दों को पहले ही समझ ले और उसी के अनुसार ही अपने व्यवसाय को प्लान करे
  • शुरू करने वाले व्यवसाय का विस्तृत रूप से रिकॉर्ड रखे
  • अपने व्यवसाय से सम्बंधित प्रतियोगता को जाँच ले  और उनका  विश्लेषण करें
  • व्यवसाय में आने वाले जोखिमों और पुरस्कारों को समझें
  • ध्यान को अपने व्यवसाय, ग्राहक और प्रॉफिट पर  केंद्रित रखें
  • बलिदान देना भी सीखे और हमेशा इसके लिए तैयार रहें
  • अपनी सेवा को बनाये रखें  और अपनी सेवा द्वारा अपने ग्राहक बनाये रखेँ 
  • कुछ बदलाव और लगातार निरतंरता बनाए रखें
  • अपनी बिक्री से ज्यादा अपने ग्राहकों को समझे और
  •   उत्पादों को बेचने के बजाय  समाधान प्रदान करें
  • हमेशा अपने किये गए मूल्य निर्धारण का अनुकूलन करें
  • सोशल मीडिया का उपयोग  स्मार्ट और सरल तरीके से  करें
  • विनम्र रहे और ग्राहकों के अनुसार लोगो को संगठित करे

इसे भी पढ़ें- शेयर मार्केट क्या है? What Is Share Market in Hindi – शेयर मार्केट टिप्स

कम निवेश करके  लघु व्यवसाय करना

आज हर कोई अपना स्वयं का कुछ व्यवसाय शुरू करना चाहता है और कम लागत में सही मुनाफा भी चाहता है।  हर किसी के लिए निवेश करना कठिन होता है।  ऐसे में हम कुछ ऐसे व्यवसाय को बता रहे हैं कीन्हे कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं।  ये व्यवसाय कुछ इस प्रकार हैं –

1.ऑटोमोबाइल को रीसेल करना

ऑटोमोबाइल्स को रीसेल करना एक बेहतर व्यवसाय हो सकता है।  जिसके लिए सेकंड हैंड बाइक कम लगत में खरीद कर अतिरिक्त लाभ  के अनुसार बेचीं जाये। यदि आपकी रूचि भी बाइक चलने में है तो ये एक बेहतर विकल्प है।

2 कूरियर के काम को अपनाकर

यदि आपके घर में कुछ ज्यादा जगह या कोई ऐसा स्पेस है जो कुरियर के काम के लिए उपयोग किया जा सकता है, तो आप 2 लाख से भी कम निवेश के साथ कूरियर की एजेंसी लेकर काम शुरू कर  सकते है । चुकी आज कल कूरियर की मांग ज्यादा है तो आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी।

3 कंप्यूटर और लैपटॉप सम्बंधित

यदि आप को  कंप्यूटर के हार्डवेयर के काम में रूचि है और आपको आता है, तो ये व्यवसाय आपके लिए बिलकुल सही है क्युकि आज का के समय हर कोई कंप्यूटर ओट लैपटॉप पर ही काम करता है ऐसे में उन्हें तकनिकी गड़बड़ी के लिए किसी हार्डवेयर की जरुरत होती है। आप इसका कोर्स करके भी सिख सकते है और अपने घर या कम निवेश की  दूकान किराये पर लेकर भी शुरू कर सकते है।

Advertisement

4 मोबाइल को रिचार्ज करना और सेवा केंद्र

आज का समय मोबाइल का समय है हर कोई मोबाइल में व्यस्त है।  मोबाइल में रिचार्ज करवाना या कोई एप्लीकेशन सही से काम न कर रही तो उसे देखना,  तो इससे ये स्पष्ट होता है  कि  मोबाइल को कुछ समय के लिए मरम्मत कार्य जरुरत होती है। ऐसे में यदि आपको ये कार्य आता है तो आप ये कार्य कर   सकते हैं । इसके लिए कुछ व्यवहारिक ज्ञान और आप पाठ्यक्रम के साथ भी सीख सकते है ये सफल व्यवसाय है।

5 फोटोग्राफी और वीडियो का संपादन करना

ये एक ऐसा व्यवसाय है जो पिछले कई सालो से चल रहा है और आगे भी चलता रहेगा।  हर फंक्शन चाहे वो शादी का हो या बर्थडे पार्टी का हो, चाहे कोई पार्टी हो या इवेंट हर जगह एक फोटोग्राफर और वीडियो बनाने वाली की जरुरत होती है। बस आपको अपने को तैयार रखना है और शुरू कीजिये ये व्यवसाय।  यह सदाबहार व्यवसाय है, और आज कल तो वीडियो एडिटिंग की भी बहुत ज्यादा डिमांड है।  इसके कोर्स भी होते है अगर आपकों इस कार्य में रूचि है तो कोर्स सीख  कर आप इस व्यवसाय को फ्रीलान्स कर सकते हैं।

6 बेबी सिटींग करना

यदि आप को बच्चे पसंद है और आप कुछ एक्स्ट्रा इनकम चाहतेहै और घर में कुछ स्पेस है तो ये कार्य किया जा सकता है।  शहर में इनकी डिमांड बहुत है जहाँ  दोनों ही पेरेंट्स जॉब करते हैं।  इस व्यवसाय में कम निवेश के साथ अच्छा टाइम पास भी हो जाता है क्युकि बच्चे हर किसी को प्यारे होते हैं।  

7  कोचिंग संस्थान

यदि आपको पढ़ाना पसंद है तो ये एक अच्छा विकल्प है।  इसमें निवेश बहुत ही कम करना पड़ता है।  आपको अपनी योयता के अनुसार ही पड़ना होता है।

 यदि आप अच्छा पढ़ाते है तो बच्चे खुद ही आपके साथ जुड़ते जायेंगे और आप धीरे धीरे विकास करते जायेंगे।

8 फ्रीलांस रूप में कार्य करना

फ्रीलांस का अर्थ है आप अपने समय के अनुसार काम करतेहै इसमें कई कार्य होते जैसे टाइपिंग प्रोजेक्ट, डिजाइनिंग वर्क, वीडियो की एडिटिंग और भी कई कार्य आते है तो यदि आप किसी तकनिकी या गैर तकनिकी कार्य में दक्ष है तो फ्रीलान्स साइट पर अपना रिज्यूमे देकर भी कार्य शुरू कर सकते है और धीरे धीरे इसे अपना वयवसाय बना सकते हैं।

9 डीटीपी का कार्य

यह व्यवसाय बहुत ही ज्यादा डिमांड में है और हमेशा से ही लाभ ही कमाता है।  किसी  कंपनी या किसी भी संगठन की मत्वपूर्ण डेटा को किसी डिजाइन में करना ही इस कार्य का प्रारूप है।  कम निवेश के साथ इसे शुरू किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना वायरस – Coronavirus से बचने के सबसे आसान उपाय

10 बीमा का कार्य

यह बहुत ही ज्यादा  आकर्षक कार्य  है! यदि आपको नए लोगो से मिलना और बात करना पसंद है और अपनी बातो से उन्हें समझा सकते है तो ये व्यवसाय आपके लिए ही है।  आपको अच्छे दोस्त और आत्मविस्वास की जरुरत है , इसमें लगातार कार्य करते रहने से आप लगभग 50000 प्रति महीना तक कमाई कर सकते हैं।

11 ज़ीरक्स और बुक बाइंडिंग का कार्य

यह व्यवसाय बहुत ही सही व्यवसाय है जिसमे अच्छा लाभ मिलता है।  इसके लिए जिराक्स मशीन का होना जरुरी है।  स्कूल के बच्चो को अक्सर अपनी बुक को बाँध करवानी होती है जिराक्स करने होती है।  सही तरीके से करने पर आप काफी अच्छा मुनाफा प् सकते हैं बस इस व्यवसाय को स्कूल या कॉलेज के निकट ही खोले। 

Advertisement

12 अवसर के अनुसार उपहार

उपहार हर किसी को दिए जाते है चाहे कोई भी फंक्शन हो तो उसी के अनुसार उपहार तैयार करे जैसे टशॉर्ट पर नाम या डिज़ाइन, मोबाइल कवर पर डिजाइन,   नाम का ब्रेसलेट, रिंग, और  वॉलेट, इनको  अपने घर में  बनाना आसान है और इसे  ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बेच सकते हैं। इस व्यवसाय में कम लागत में मुनाफा कमा सकते है।

13 इंटीरियर  डिजाइन

आजकल सभी अपने घर को एक नया लुक देने अछकते है और यदि आपको इसमें रूचि है और आप जानते भी हो तो इस कार्य को एक बार करना प्रयास करना चाहिए।  इसे फ्रीलान्स के साथ किया का सकता है।

14 इवेंट का प्रबंधन (WEDDING को प्लान करना , पार्टी को अर्रेंज करना )

इस  व्यवसाय में किसी भी पारकर का कोई निवेश नहीं होता है बस आपको आपने कार्य पर विस्वास कराना होता है।  इस में सारा काम एडवांस पेमेंट में होता है बस एक अच्छी क्वालिटी का होना ही इस व्यवसाय की विशेषता है । आपकी योजना सही और सुचारू ढंग से होनी चाहिए और पार्टी करने का अनुभव होना आपको इसमें मुनाफा के साथ आप की स्टेटस को मेन्टेन करता है।

15  स्टेशनरी का काम

ये भी कार्य हर समय चलता है बस दुकान को स्कूल और कॉलेज या ऑफिस कार्यलय के आसपास होनी चाहिए। इसकी मांग ज्यादा है और उन्ही मांग के अनुसार ही सामान को रखे और मुनाफा कमाए।

इसे भी पढ़ेंविज्ञान से जुड़े मजेदार व रोचक तथ्य और जानकारी – Rochak Tathya in Hindi

16 ब्यूटी सलून

ये ऐसा कार्य है जो हर वक़्त चलन में है चाहे वो लेडीज सलून हो या मेंस का सलून।  इसके लिए बस जगह सही, हवादार, बैठने का सही जगह, साफ़ सफाई का ध्यान और सबसे जरुरी बात सलून खोलने की जगह।  मांग के अनुसार ही सलून खोले या फ्रेंजाइजी लेकर भी शुरू कर सकते हैं।

17 किराने का कार्य करना

इस कार्य को भी घर से किया सकता है और इसकी मांग हमेशा रहती है।  लोगो को किरणे का सामान लेना ही होता है और आसपास की दुकान से ही जयादा सामान लिया जाता है। यह सफल व्यवसाय हो सकता है बशर्ते आप लोगो की आवशयकता के अनुसार सामान को रखे। 

18 कॉस्मेटिक की दूकान

लेडीज अक्सर कॉस्मेटिक की चीजों को पसंद करती है, ऐसे में यदि आप उनके अनुसार चीजे रखते है तो यह सफल व्यवसाय हो सकता है।

19 मैनपावर  एजेंसी

आज हर  व्यावसायिक क्षेत्र में सही  मैन पावर की बहुत बड़ी आवश्यकता है जो संगठन के लिए एक बड़ी समस्या है। यदि आपके के पास ऐसे कर्मचारी है या जो लोग कंपनी में काम करना चाहते है तो आपन उन्हें जोड़ सकते हैं और कई कंपनियों के साथ मेल जोल करके आप अपनी कंसल्टेंसी बना सकते है।

20 केटरिंग की सेवा

यदि आपको बढ़िया और स्वादिस्ट खाना बनानाआता है तो ये व्यवसाय सही व्यवसाय है इसे घर से ही शुरू किया जा सकता है। फिर आप कंपनी, कॉलेज

Advertisement

 या संगठन में में इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।  आपको कुछ संविदाकार कैटरर्स से संपर्क करना है और उनके साथ टाई करके आप पैन कैटरिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

21 मानव संसाधन (HR work ) कार्य

कई कॉल सेंटर और कंपनी उम्मीदवार को चयन करने के लिए ऐसे लोगो की तलाश करती है जो उनकी कंपनी के लिए कौशल और जरुरी उम्मीदवार को खोज सके। इस सेवा को रिक्रूटिंग प्रोसेस आउटसोर्सिंग कहते है । इस कार्य के लिए कोई निवेश की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कमाई सही और बहुत अधिक है।

22 विज्ञापन करने का कार्य

यह एक सदाबहार कार्य  है जिसम बहुत लाभ है । इसके लिए बस मार्केटिंग का अनुभव होना चाहिए और आज कल तो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया है तो यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है और इनटरनेट कनेक्शन है तो आप ये कार्य कर सकते है।  इस व्यवसाय में आप डिजिटल मार्केटिंग, मीडिया मार्केटिंग, डायरेक्ट मार्केटिंग या उन सभी पारकर को कर सकते है जिनके द्वारा मार्केटिंग की जाती है और प्रॉफिट कमा सकते हैं। 

23 फास्ट फूड का व्यवसाय

फास्ट फूड की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है यदि आप लोगो की मांग के अनुसार फ़ास्ट फ़ूड बनाते हैं तो निश्चय ही इस कार्य में सफलता मिलती है। आजकल हर जगह ही फ़ास्ट फ़ूड शॉप्स है पर फिर भी इनकी मांग बाद ही रही है। इस लिए ये व्यवसाय एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 

24 बॉडी स्पा पार्लर

शहर में इस मसाज की डिमांड जयादा है क्युकि आज के व्यस्त माहौल में मालिश  के साथ आराम भी मिल जाता है।  इस व्यवसाय में कमाई बहुत ही ज्यादा है।

25 मिठाई और बेकरी का व्यवसाय

मिठाई और बेकरी एक ऐसी डिमांड है जो हर समय रहती है।  आप इसे छोटे स्तर से शुरू करके धीरे धीरे अपने व्यवसाय को बड़ा सकते है। किसी भी समारोह में मिठाई तो पहले ही राखी जाती है।   आप इस व्यवसाय को करके  आसानी से सफल हो सकते हैं।

इनके अलावा कुछ यूनिक बिज़नेस है जिन्हे आप कर सकते है और अपनी एकमे शुरू कर सकते है-

  • हर्बल हेयर ऑयल को  बनाकर
  • पापड़ और साबूदाना के पापड़ को बनाना
  • साबुन और शैम्पू को बनाना
  • हस्तनिर्मित चॉकलेट का व्यवसाय
  • कुरकुरी  कुकीज़ और बिस्कुट का व्यवसाय
  • पनीर,दही और घी का घर से व्यवसाय
  • अगरबत्ती / धूपबत्ती को बनाना
  • मोमबत्तियाँ और आकर्षक मोमबत्ती बनाना
  • कैंडी और शुगर कैंडी का काम
  • सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स
  • पेपर के बैग और पेपर के  लिफाफे का निर्माण
  • नकली और आधुनिक  आभूषण निर्माण
  • डिस्पोजेबल प्लेट, कप और क्रॉकरी का व्यवसाय
  • हैंडबैग, आधुनिक पर्स और क्लच
  • बेड शीट और कंबल निर्माण
  • प्लास्टिक के बने  मेज़पोश और कपडे के बने मेज़पोश
  • खाने में यूज़ होने वाले मसाला पाउडर निर्माण

बिना लागत और कम निवेश के साथ बिज़नेस आइडियाज इस प्रकार है

  • सोशल  मीडिया की सेवा
  • फ्रीलान्स कार्य करना
  • वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखना
  • ब्लॉग को लिखना
  • ऑनलाइन कोर्स को पढ़ाना
  • अनुवाद करने का कार्य
  • योग्यता के अनुसार ट्यूशन देना
  • कुकिंग की कक्षाएं चलाना
  • ब्यूटी पार्लर का काम करना और उसको दुसरो को सिखाना
  • टिफ़िन का कार्य करना
  • बुटीक का कार्य करना
  • वेस्ट मटेरियल का कार्य
  • आर्ट एंड क्राफ्ट सिखाना
Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here