इंटरनेट का लाभ और नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

1
368
Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

इंटरनेट का लाभ और नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi :

हर वस्तु या ज्ञान का फायदा और नुकसान दोनों हैं। इंटरनेट के लाभ है तो हानि भी है।  आइए जानें  इंटरनेट के फायदें क्या हैं और नुकसान क्या है? जब तक आप नुकसान और फायदे के बारे में नहीं जान लेंगे तब तक आप इंटरनेट का सही उपयोग नहीं कर सकते हैं।

इस लेख में इंटरनेट के  फायदे और नुकसान के बारे में डिटेल से बताया गया है। (Advantages and Disadvantages of Internet) 

Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

इन्टरनेट के फायदे – Advantages of Internet in Hindi

1. बातचीत करने के लिए इंटरनेट

 इंटरनेट से हम एक दूसरे से ऑडियो और वीडियो कॉल के द्वारा बातचीत कर सकते हैं।  कई ऐप है जो इंटरनेट के माध्यम से कम्युनिकेशन कर सकते हैं जिसमें यूट्यूब व्हाट्सएप फेसबुक इत्यादि प्रमुख हैं।  इसके लिए कोई पैसा नहीं लगता है।

 2. मनोरंजन के लिए इंटरनेट

 Movies, Song, video, games, आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध है और मनोरंजन के लिए  इसका उपयोग किया जाता है।  नई पुरानी फिल्म और इंटरनेट पर चैट का मजा आप आसानी से सोशल मीडिया के जरिए ले सकते हैं।

3. सूचना  हासिल करना -Information Sharing

आज के समय में इंफॉर्मेशन सही समय में मिल जाए तो इंसान अपने लाइफ को अच्छा बना सकता है।  इंटरनेट में बड़ी आसानी से सूचना हर उम्र के लोगों को उनके काम से संबंधित थे उनके फायदे से संबंधित प्राप्त होती है।  सरकारी योजना या किसी रोजगार की सूचना इंटरनेट के माध्यम से आसानी से मिल जाती है। information share कर सकते हैं।

एक वह वक्त था जब हम खबरें अखब़ार या टेलिविजन के माध्यम से ही मिल पाती हैं लेकिन वर्तमान में इन्टरनेट की वजह से हमें समस्त प्रकार की न्यूज तुंरत ही मिल जाती है। बहुत से न्यूज बेवसाइट हैं जहां आपको तुंरत ही न्यूज पढ़ने को मिल जाती है उन्हीं में से एक है  Breaking Hindi News जहां आप छत्तीसगढ़ के साथ साथ देश और दुनिया की समस्त प्रकार की न्यूज को पढ़ सकते हैं।

4. ऑनलाइन एजुकेशन के फायदे

 इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन एजुकेशन आसानी से और सस्ते तरीके से मिल जाता है। नादान की वजह से पूरा Education  सिस्टम ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से चल रहा है। स्टूडेंट के साथ प्रोफेशनल्स जी नई नई तकनीक सीख रहे हैं।  व्हाट्सएप, फेसबुक, जूम एप, बायजस जैसे प्लेटफार्म एजुकेशन दे रही है। 

Also Read: रेमडेसिवीर (Remdesivir) इंजेक्शन क्या है और क्यों इसकी इतनी मांग है, क्या यह कोरोना वायरस में इफेक्टिव है

5. इंटरनेट पर E-Commerce

अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सामग्री बेच रही है।  बिना बिचौलिए  के कम दाम में आपको हर तरह का सामान मिल रहा है। इंटरनेट के जरिए कोई भी कम बजट का व्यापार शुरू किया जा सकता है। ऑनलाइन ट्रीटमेंट, ऑनलाइन एजुकेशन, ऑनलाइन वर्क यह सब काम ई कॉमर्स के अंतर्गत आता है।

 आज कोई भी व्यापार बिना इंटरनेट के  चल नहीं सकता है क्योंकि इंटरनेट से ही पूरी जानकारी कंजूमर तक पहुंचती है।  social media, Youtube और website से कोई भी कंपनी अपना कस्टमर आसानी से बना सकती है और यहां पर विज्ञापन देकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकती है। पहले इन कामों के लिए अखबार और टीवी चैनल के महंगे विज्ञापनों पर निर्भर होना पड़ता था। आज ऑनलाइन वर्क का बोलबाला है। इसमें निम्नलिखित के तरीके से लोगों को रोजगार मिल रहा है। online treatment, online education,  ऑनलाइन सर्विस इत्यादि यह सभी सभी ई-कॉमर्स है। आज कोई भी इंसान छोटी पूंजी में अपने  इंटरनेट के माध्यम से ई-कॉमर्स के जरिए अपने व्यापार को अच्छे से बढ़ा सकता है  और पैसा कमा सकता है मुनाफा उसका कई गुना बढ़ जाता है।

6. Social Network  और मार्केटिंग प्रमोशन

सोशल नेटवर्क के जरिए एफिलिएटिंग मार्केटिंग से भी लोग पैसा कमा रहे हैं।  सोशल मीडिया में इंफॉर्मेशन भेजना और सोशल मीडिया को मैनेजमेंट करना, यह सब करियर के रूप में इंटरनेट के फायदे हैं।

 सोशल मीडिया मैनेजर फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम व्हाट्सएप आदि में सक्रिय हो रहते हैं और यहां पर किसी कंपनी को आगे बढ़ाने की भूमिका तय करती हैं इसलिए इंटरनेट का यह रूप में नए प्रोफेशनल पैदा कर रहा है, उन्हें रोजगार दे रहा है।  लाखों लोग फेसबुक के माध्यम से अपने बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं, इसी तरह से व्हाट्सएप के माध्यम से लोग अपने विचारों और बिजनेस को एक नई दिशा दे रहे, जिससे पैसा कमा रहे हैं।

Also Read: कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करें और कहां करें, सेंटर कहां-कहां है, साइड इफेक्ट और अन्य जानकारी

इन्टरनेट के नुकसान – Disadvantages of Internet in Hindi

 आइए जाने इंटरनेट के नुकसान क्या है। संक्षेप में आपको बता दें कि किसी चीज का फायदा होता है तो नुकसान भी होता है।  इंटरनेट के नुकसान वाली चीजों से आप दूर रहिए तो इंटरनेट आप के लिए बड़ा फायदेमंद है लेकिन Disadvantages of Internet / Loss of Internet के बारे में जान लीजिए।

1. इंटरनेट Screen Time समय की बर्बादी

 समाज सही कहा जाता है कि समय का सही उपयोग करिए यह बात इंटरनेट पर भी लागू होती है। इंटरनेट Screen Time का मतलब है अगर आप इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं तो उससे कोई फायदा नहीं होता है बल्कि आपका समय बर्बाद होता है।  इंटरनेट पर कम समय में आप अभी काम कर सकते हैं लेकिन अधिक समय देना आपके दिमाग का और आंखों पर जोर पड़ता है। जीवन के हर पहलू है उस पर ध्यान नहीं जाता है।  परिवारिक लाइव में इंटरनेट का प्रभाव पड़ता है।

 2. इंटरनेट पर पर जुआ खेलना और  अश्लील सामग्री

 आजकल ऐसे बहुत से ऐप है जो वीडियो गेम के बहाने इंटरनेट पर आपको जुआ खेलने की आदत डाल देता है।  अश्लील सामग्री के कारण व्यभिचार और वेश्यावृत्ति को बढ़ावा मिलता है।  नवयुवक अनैतिक कार्यों की ओर सोचने लगते हैं। अपराधिक गतिविधियों  और यहां पर किसी भी सरकार द्वारा कोई रोक नहीं है क्योंकि इंटरनेट से इसी देश की सीमा के अंतर्गत नहीं आता है।  मेरी सहेली के पति जिन्होंने इंटरनेट जुआ में लाखों रुपए  गवां दिया है और आज बहुत पछता रहे हैं। वीडियो गेम और जुआ खेलने की आदत से बहुत नुकसान होता है।  आदमी का मन और स्वास्थ्य खराब हो जाता है।

3. इंटरनेट पर डाटा चोरी

अगर आप लापरवाही से इंटरनेट पर सक्रिय रहते हैं तो सोशल मीडिया किसी लिंक के जरिए आप की जानकारी कोई भी चुरा सकता है। इस जानकारी के माध्यम से आपको कोई ब्लैकमेल कर सकता है या आपके अकाउंट का पैसा धोखे से उड़ाया जा सकता है।  इस तरह के मामले बैंकों में धोखाधड़ी के दर्ज किए गए हैं। अधिकतर मामलों में कोई कार्यवाही नहीं हो पाती है क्योंकि आपकी लापरवाही की वजह से ही पैसा धोखेबाज हासिल कर लेता है।  इसके अलावा आप बेवजह के लिंक पर तरह तरह के विज्ञापन और वीडियो सामग्री देखते हैं तो आपका डाटा खर्च होता है या डाटा ही पैसा है।  अभी डाटा खर्च करने की आदत है आप निकाली जाती है और अधिक डाटा खर्च करने से आपके जेब से पैसा भी जाता है इसलिए इंटरनेट का उपयोग सोच समझ कर करना चाहिए।

  4. इंटरनेट वायरस

 इस दुनिया का कोई भी अच्छे से अच्छा बैंक या अच्छे से अच्छा देश जिसकी सारी चीजें सुरक्षित हो वह इंटरनेट के जरिए इंटरनेट वायरस से खुद को बचा भी नहीं पाता है तो सोचिए कि इंटरनेट वायरस से आप कंप्यूटर या डिवाइस से जानकारी कितनी आसानी से हल कर निकाल सकते हैं। इसलिए इंटरनेट का उपयोग करते समय किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए क्योंकि वह वायरस अटैक हो सकता है।

 5. Spam धोखेबाजी

दोस्तों हो आजकल तरह-तरह के हां जी इंटरनेट पर चल रहा है। Spam यानी धोखेबाजी करने वाले इंटरनेट में 3 तरह के लोग होते हैं। 

 6. गलत सूचना Spam

 पहले वे जो आपको गलत सूचना या  भ्रामक सूचना देकर अपने वेबसाइट और यूट्यूब चैनल इत्यादि में आपकी रूचि पैदा करते हैं और वहां पर आप जब समय बिताते हैं विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो उन्हें फायदा होता है। आपको पता चलता है कि  जानकारी  सही नहीं है। गलत तरीके से आपको किसी लिंक पर आकर्षित किया जाता है।

 7. इंटरनेट पर लालच देकर ठगी

  अधिक पैसों का लालच देकर इंटरनेट पर ठगी की जाती है। इंटरनेट में नुकसान  का सबसे बड़ा नुकसान है अगर आप लालच में फस गए तो काफी पैसा गवा देंगे। इस तरह  की ठगी में आपको पैसा देने का प्रस्ताव देते हैं। बदले में आपका अकाउंट नंबर हासिल करते हैं।ओटीपी (OTP) हासिल करके, आपके अकाउंट से पैसा उड़ा देते हैं।  मजेदार बात है कि आप इसकी शिकायत करेंगे तो भी कार्रवाई नहीं हो पाएगी क्योंकि  इंटरनेट पर ठग को पकड़ पाना बहुत मुश्किल होता है।

 8. विचारों की ठगी

  नए  युवा लोगों को  गलत सोच रहा है देखकर आईटी सेल वाले  सोशल मीडिया  अकाउंट से  जोड़कर  इन लोगों के मन में  धर्म  संप्रदाय  क्या किसी राजनीतिक पार्टी के प्रति नफरत और विरोध  भरते हैं। इंटरनेट में धड़ल्ले से इस तरह के वीडियो  वायरल भी होते हैं फेसबुक पेज पर इस तरह की आर्टिकल भरे हुए हैं इन सब पर अगर आप कोई तरह की कार्यवाही भी करते नहीं करना चाहते हैं तो भी नहीं हो सकती क्योंकि यह देश सीमा से परे है, इंटरनेट वहां कोई कानून काम नहीं करता है, यही सबसे बड़ी विडंबना है।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here