एटीएम का फुल फॉर्म क्या है – ATM Full Form in Hindi

0
20
एटीएम का फुल फॉर्म क्या है

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है – ATM Full Form in Hindi । What Is the Full Form of ATM, ATM Ka Full Form in Hindi, ATM Ka Full Form Hindi Me:-

आज के समय डिजिटल युग का समय है और पैसे डिजिटल करेंसी के रूप में हम एक स्थान से दूसरे स्थान बैंक ट्रांसफर और यूपीआई के जरिए भेज सकते हैं। लेकिन जब हमें नगद करेंसी की जरूरत होती है तो एटीएम के माध्यम से पैसा निकाल सकते हैं। बैंक का एटीएम प्रमुख जगहों पर होता है वहां से इस मशीन के माध्यम से हम अपने खाते में से नगद पैसा आसानी से Atm मशीन से निकाल सकते हैं।

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है – ATM Full Form in Hindi

एटीएम मशीन का फुल फॉर्म एटीएम मशीन से एटीएम कार्ड के द्वारा कैश पैसा निकाला जाता हैं। एटीएम मशीन का फुल फॉर्म होता है- Automated Teller Machine।
हिंदी भाषा में ATM की फुल फॉर्म है- Automatic Teller Machine (ऑटोमेटिक टेलर मशीन) जिसे हिंदी ATM Full Form Ofin Hindi में स्वचालित मुद्रा वितरण यंत्र कहते हैं। जैसा कि आपको मालूम है कि इस मशीन के माध्यम से पैसा निकाला और जमा भी किया जाता है।

एटीएम मशीन का आविष्कार कब हुआ था?

दुनिया की पहली एटीएम मशीन 1967 में लंदन में लगाई गई थी। शेफर्ड-बैरन को 1965 में एटीएम मशीन बनाने का विचार 1965 में शेफर्ड बैरन को आया था। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि सबसे पहले एटीएम मशीन से पैसे निकालने वाला व्यक्ति कौन है? तो हम बता दे सबसे पहले एटीएम मशीन से पैसे निकालने वाले प्रथम इंसान मशहूर टीवी एक्टर रेग वार्नी थे।

एटीएम मशीन की जरूरत क्यों पड़ी?

पहले बैंक से पैसे निकालने के लिए लंबी-लंबी लाइने लगती थीं और चेक या Withdrawal Parchi के द्वारा पैसा निकाला जाता था। इन सभी मुसीबतों का हल था कि एक ऐसी मशीन लगा दिया जाए, जिसमें पैसा रखा हो और बस मशीन कार्ड की आईडी और कोड वर्ड को पहचान कर नगद पैसा निकालकर मशीन दे दे। इसी कल्पना को साकार करके एटीएम मशीन बनाई गई। आज लाखों एटीएम ग्राहकों को पैसा प्रदान कर रहे हैं।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here