Instagram में Group कैसे बनायें । How to Make a Group in Instagram in Hindi

0
13
Instagram में Group कैसे बनायें
Instagram में Group कैसे बनायें

क्या आप भी Instagram पर एक साथ कई लोगों को मैसेज, फोटो, वीडियो आदि भेजना चाहते हैं? यदि हाँ तो आप यह जानने के लिए सही जगह पर हैं कि Instagram में Group कैसे बनाया जाता है?

अधिकांश समय ऐसा होता है कि हमें अपने यूट्यूब वीडियो लिंक, फोटो, message या अन्य चीजें Instagram पर कई लोगों को भेजने की आवश्यकता होती है।

इसलिए, एक-एक करके लोगों को भेजने में काफी समय लगती है। इसलिए आप उन मीडिया को Instagram पर Group बनाकर एक बार में भेज सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि हम आसानी से व्हाट्सएप Group, फेसबुक Group, टेलीग्राम Group आदि बना सकते हैं। तो, आप उसी तरह का Instagram Group भी बना सकते हैं।

लेकिन Instagram पर थोड़ी सी प्रक्रिया अलग है क्योंकि अभी के समय में Instagram पर Group बनाने के इस फीचर को ज्यादातर लोग hidden फीचर बताते हैं।

तो, आइए जानते हैं कि Instagram Group कैसे बनाया जाता है:

Instagram में Group क्या है?

Instagram Group व्हाट्सएप Group, फेसबुक Group और टेलीग्राम Group आदि की तरह ही काम करता है, जिसमें अगर आप एक मैसेज भेजते हैं तो वह मैसेज उन कई लोगों तक पहुंच जाएगा, जो उस खास Instagram Group से जुड़े हैं।

इस Instagram ऐप में आप किसी भी समय किसी को भी जोड़ सकते हैं या किसी को भी Group से हटा सकते हैं जैसा कि आप टेलीग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करते हैं।

उस Group  में जो भी व्यक्ति शामिल होगा, प्रत्येक व्यक्ति कुछ भी भेजने के लिए अनुमति मिला होगा। आप दूसरे व्यक्ति को भी कई admin बना सकते हैं ताकि वह व्यक्ति उस Group  में अन्य लोगों को जोड़ने में सक्षम हो सके।

Instagram पर Group कैसे बनाते हैं?

आइए अब निम्नलिखित steps की सहायता से Instagram पर Group बनाने की प्रक्रिया को जानते हैं:-

Advertisement
  • अपना Instagram ऐप खोलें जिसमें आपको उस अकाउंट में लॉग इन करके एक Group बनाना है।
  • ऊपरी दाएं कोने पर message आइकन पर टैप करें जिसका उपयोग आप अपने Instagram की चैट देखने के लिए करते हैं।
  • ऊपरी दाएं कोने पर ड्रा आइकन पर टैप करें जिसे Group  चैट आइकन के रूप में जाना जाता है।
  • अब, उन लोगों का चयन करें जिन्हें आप अपने Group  में जोड़ना चाहते हैं जिसे आप बनाने जा रहे हैं। आप एक से अधिक भी या कम से कम 2 व्यक्तियों को add कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप चुनते हैं तो ऊपरी दाएं कोने पर चैट ऑप्शनपर टैप करें।
  • अब Group बनाने के लिए कोई भी मैसेज टाइप करें और भेजें। (यह कदम भी अनिवार्य है क्योंकि व्हाट्सएप या टेलीग्राम की तुलना में प्रक्रिया अलग है)।
  • चैट लिस्ट के प्राइमरी सेक्शन में वापस आएं और उस Group की पहली लिस्ट पर टैप करें जिसे आपने बनाया है जिसमें Group से वर्तमान में एक व्यक्ति का नाम होगा।
  • अब उस Group का नाम टाइप करें जिसे आप इस Group सेक्शन के नाम पर रखना चाहते हैं। अंत में, आपका Instagram Group सफलतापूर्वक बन जाएगा।

ऊपर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप अच्छे से जान गए होंगे कि अपने Instagram में Instagram में Group कैसे बनाते हैं। उपरोक्त प्रक्रिया की मदद से आप अपने डेस्कटॉप में Instagram वेबसाइट में ब्राउज़र के माध्यम से एक Instagram Group भी बना सकते हैं।

प्रक्रिया दोनों स्मार्टफोन के लिए समान होगी चाहे आप एंड्रॉइड या आईफोन पर करें। अब, कई महत्वपूर्ण सेटिंग हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक होगा।

अन्य activities, Instagram Group में कैसे करें?

जैसे ही आप Group बनाते हैं तो आपको Instagram Group सेटिंग का भी ज्ञान होना चाहिए, ताकि जब भी आपको जरूरत हो आप ऐसा कर सकें। जैसे किसी को Group से हटाना, किसी को भी जोड़ना, एडमिन बनाना, वीडियो Group चैट करना आदि।

Instagram Group से किसी को कैसे हटाएं?

कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी भी व्यक्ति को Group से हटाना पड़ता है क्योंकि उसके कई कारण होते हैं जो आप जानते हैं। तो, आइए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके जानते हैं जो नीचे बताया गया हैं: –

  • उस Group को ओपन करें जिसमें आपको किसी भी व्यक्ति को उस खास Instagram Group से हटाना है।
  • i आइकन पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें और उस व्यक्ति के खाते के तीन-बिंदु ऑप्शन पर टैप करें, जिसे आप खास Instagram अकाउंट से हटाना चाहते हैं।
  • अंत में, Remove user पर टैप करें।

जैसे ही आपRemove user पर क्लिक करते हैं तो उस व्यक्ति को उस विशेष Instagram अकाउंट से स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा। अब, आप जान गए हैं कि किसी को Instagram Group से कैसे हटाया जाए?

Instagram Group में किसी को कैसे जोड़ें?

अगर आपने Instagram में Group बनाते समय किसी को नहीं जोड़ा है तो आप बाद में किसी को भी जोड़ सकते हैं। तो, आइए नीचे दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया का पालन करके किसी को Instagram में जोड़ने की प्रक्रिया जानते हैं: –

  • उस Instagram Group को खोलें जिससे आप किसी को जोड़ना चाहते हैं।
  • अपने Instagram Group  में किसी को भी जोड़ने के लिए I पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें और + Add people options पर टैप करें।
  • अब, उन लोगों का चयन करें जिन्हें आप अपने Instagram अकाउंट में जोड़ना चाहते हैं।
  • किए गए ऑप्शन पर टैप करें क्योंकि यह ऊपर दाईं ओर दिखाई देता है।
  • लोगों को जोड़ने की कन्फर्म करने के लिए फिर से OK बटन पर टैप करें।
  • अब, लोगों को आपके Instagram Group में सफलतापूर्वक जोड़ दिया जाएगा, जिन्हें आपने चुना है।

Instagram पर Group वीडियो कॉल कैसे करें?

आप उन लोगों को Group में वीडियो कॉल भी कर सकते हैं, जिन्होंने आपके Instagram Group में जोड़ा है। लेकिन आप Group में जोड़े गए सभी लोगों के साथ वीडियो चैट नहीं कर सकते।

ऐसे 6 लोगों की लिमिट है जिनसे आप एक बार में खास Group की मदद से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि निम्नलिखित प्रक्रियाओं के माध्यम से Instagram पर Group वीडियो कॉल कैसे करें: –

  • उस Group  को खोलें जिससे आप एक से अधिक लोगों को वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं।
  • Instagram से कई लोगों से वीडियो चैट करने के लिए वीडियो आइकन पर टैप करें।
  • अगर आपने अपने Group में 6 या उससे कम लोगों को जोड़ा है तो टैप करते ही वीडियो चैट अपने आप हो जाएगी लेकिन अगर 6 से ज्यादा लोग हैं तो आपको वीडियो कॉल करने के लिए अधिकतम 6 लोगों को चुनना होगा।

Instagram Group चैट पर किसी को एडमिन कैसे बनाएं?

जैसा कि आप जानते हैं कि व्हाट्सएप में अगर हमने एक Group बनाया है तो हम उस विशेष Group के एडमिन हैं लेकिन Group की एक्सेस देने के लिए हम दूसरे लोगों को भी एडमिन बनाते हैं।

तो, आप किसी को भी उस व्यक्ति को एडमिन बना सकते हैं जो आपके Instagram में शामिल हो गया है, ताकि लोग अन्य लोगों को जोड़ सकें, कौन शामिल हो, लोगों को हटा दें, आदि।

Advertisement

 Instagram Group चैट में एडमिन बनाने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें: –

  • Instagram Group खोलें और सबसे ऊपर I आइकन पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें और जिस व्यक्ति को आप Group का एडमिन बनाना चाहते हैं, उसके बगल में मौजूद 3 डॉट पर टैप करें।
  • फिर make Admin options पर टैप करें।

जैसा कि आप उपरोक्त प्रक्रिया को करते हैं, तो वह व्यक्ति उस Group  का Admin होगा और आप एक Admin भी होंगे। आप व्हाट्सएप Group की तरह कई लोगों को एडमिन बना सकते हैं।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here