WWW Ka Avishkar Kisne Kiya – WWW का अविष्कार किसने किया?

WWW Ka Avishkar Kisne Kiya or WWW का अविष्कार किसने और कब किया? तो www फुल फॉर्म होता है जानेंगे इसके बारे में विस्तार से

0
140
WWW Ka Avishkar Kisne Kiya
WWW Ka Avishkar Kisne Kiya

 एक ऐसा सवाल जो हमेशा आपके जीवन में आता है कि वर्ड वाइड वेब www का अविष्कार किसने और कब किया? तो www फुल फॉर्म होता है- वर्ल्ड वाइड वेब। इसे हम हिंदी में कह सकते हैं ‘विश्वव्यापी संजाल’।  खैर इंटरनेट की दुनिया से हम लोग रूबरू हैं और इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण हमें इंटरनेट के हर पहलू के बारे में जानकारी होनी चाहिए तो काफी कम लोग जानते हैं कि वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार किसने, कब और कैसे किया, आइए जाने-

आज हमें किसी भी वेबसाइट पर जाना हो तो उसके वेब पेज से जुड़ने के लिए हमें  वेबसाइट का नाम टाइप करना पड़ता है और उसके आगे www  URL  टाइप करना होता है अगर इस यूआरएल को गौर से देखें तो मालूम होता है कि वेबसाइट से जुड़ने के लिए  हमें वर्ल्ड वाइड वेब जरूरत होती है। जब किसी वेबसाइट  यूआरएल के पीछे www लगा  है तो इससे पता चलता है कि वेबसाइट किस सर्वर से डाउनलोड होता है, और किस  वेब पेज से जुड़ा हुआ है।

  इंटरनेट की हर चीज हाइपरटेक्स्ट के द्वारा जुड़ी होती है एक तरह का आपसी दस्तावेज है। internet  सिस्टम world wide web विश्वव्यापी वेब है जो हमें  किसी वेबसाइट के कंटेंट को  कंप्यूटर है मोबाइल पर दिखाती है।

इंटरनेट जानकारी का खजाना है यह ढेर सारी वेबसाइट या बीएफ पेज होती है जो हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज html (hypertext mark-up language) से जुड़ी होती जिसे एचटीएमएल html कहते हैं। इन्हीं से वीडियो इमेज मल्टीमीडिया आदि स्क्रीन पर दिखाई देता है।

वीडियो इमेज टेक्स्ट मल्टीमीडिया आदि को खोजने के लिए हमें के लिए हमें यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर्स url यूआरएल की  आवश्यकता होती है,  इंटरनेट की सामग्री आपस में इंटरलिंक्स  हाइपरटेक्स्ट से html syntax url (मतलब यूजर कीक़वेरी से जुड़े सर्च) से जुड़े होते हैं।

वेब ब्राउज़र क्या होता है?

 इंटरनेट की मदद से किसी वेबसाइट को देखने के लिए वेब ब्राउज़र की जरूरत होती है। वेब ब्राउज़र की सहायता से http यानी हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल के माध्यम से  रिसोर्स मतलब ईमेज, कंटेंट वीडियो मल्टीमीडिया को वेबसर्वर के द्वारा  पब्लिश किया जाता है। इंटरनेट से डब्ल्यू डब्ल्यू का मतलब इसे इंटरनेट पर लिंक होने के बाद करोड़ों लोग इंटरनेट सामग्री को हासिल कर पाते हैं।

www का अविष्कार किसने किया था?

www का आविष्कार यानी world wide web वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार ब्रिटिश वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली (Tim Berners-Leeg) ने किया था। उन्होंने यह  आविष्कार 1989 में जेनेवा स्विट्जरलैंड के यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान  संस्थान  में नौकरी करते हुए किया था।. WWW जिसको तीन वर्ष बाद 1991 में  इंस्टीट्यूट से अलग दूसरी वेबसाइट प्रचलन के लिए इसे लांच किया गया। और 1993-94 में इसका उपयोग  पूरी तरह से होने लगा।

WWW का अविष्कार कब हुआ था

www ब्रिटिश scientist टिम बर्नर्स ली ने  12 मार्च 1989  कॉलेज का किया था।

किस देश ने किया WWW का अविष्कार?

टीम बर्नर्स ली ने 1989 में जेनेवा स्विट्जरलैंड स्थित यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संस्थान cern  में काम करते थे तब www की खोज किया था।

टिम बर्नर्स ली कौन हैं?

8 जून 1955 को टिम बर्नर्स ली इंग्लैंड में पैदा हुए थे।  शुरू से ही जिज्ञासु प्रवृत्ति के थे विज्ञान और गणित की पढ़ाई में अव्वल स्कूल में आया करते थे।  इनको बचपन से नई नई जानकारी हासिल करने का शौक था। बड़े होकर यह बड़े वैज्ञानिक बने और डब्ल्यू डब्ल्यू का अविष्कार यानी को टिम बर्नर्स ली ही किया।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here