क्‍या होता है whole life insurance, इसके फायदे क्या हैं

0
129
what-is-whole-life-insurance-in-hindi

What is whole life insurance and how does it work in Hindi- Market में बहुत Insurance मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको Whole Life Insurance के बार में बताने जा रहे हैं. Whole Life Insurance जैसा की आपको इसके नाम से ही मालूम पड़ रहा होगा यह पॉलिसी सम्पूर्ण जीवन के लिए होती हैं, लेकिन शर्त यह है कि समय से Premium का भुगतान आप करते रहें। यदि बीमा धारक को कुछ हो जाता हैं तो बीमा धारक के Insurance का सारा Amount उसके नॉमिनी को दे दिया जाता हैं।

इसे भी पढ़ें- किसान विकास पत्र स्कीम क्या है इसके फायदे क्या हैं?

इस Policy के अन्तर्गत बीमाधारक किसी भी समय Policy को Withdraw  कर सकता हैं या फिर व इस पॉलिसी पर लॉन भी ले सकता है। इस पॉलिसी का Maturity time 100 साल का होता है इसी कारण इसे Whole Life Insurance Policy कहा जाता हैं, क्योंकि यदि देखा जाये तो वर्तमान में 100 साल की उम्र तक ज्यादातर लोग जीवित नहीं रह पातें हैं लेकिन यदि फिर भी कोई व्यक्ति 100 साल की उम्र को पार कर लेता हैं तो उसकी Policy को Endowment कर दिया जाता हैं।

Whole Life Insurance Plan दूसरे Life Insurance Plan से बहुत ही अलग होता हैं इसलिए आपको यह जानना बहुत जरूरी हैं कि यह कैसे काम करता हैं और कौनसा बीमा आपके लिए ज्यादा लाभदायक हैं । Whole Life Insurance को कोई भी व्यक्ति Monthly या Yearly Basis में से की भी प्रकार से खरीद सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा की सम्पर्ण जानकारी

what is unit linked insurance plan in Hindi 

Unit Linked Whole Life Policy वह होती हैं जिस यदि कोई खरीदता हैं तो उसकी धनराशि का को दो भागों में बांट दिया जाता हैं और एक भाग को Capital Market में Invest  कर दिया जाता हैं तथा दूसर भाग को Life Insurance  में Invest कर दिया जाता हैं। जिसका बीमाधारक को यह फायदा होता हैं कि उसको एक ही राशि में दो लाभ मिलते हैं।

इस पॉलिसी के अंदर बीमित व्यक्ति Regular देख सकता हैं और उसे Compare भी कर सकता हैं कि पॉलिसी की कीमत और लाइफ इन्श्योरेंस की लागत जो बीमा कंपनी द्वारा दी जा रही हैं वह दोनो समान हैं है या नहीं।

इस पॉलिसी के अंदर बीमित व्यक्ति को यह सुविधा भी मिलती हैं कि वह अपनी मर्जी से चाहते तो Capital Market में ज्यादा निवेश कर सकता हैं, यह पूर्ण रूप से बीमित व्यक्ति पर निर्भर करता हैं कि वह अपनी धनराशि का कितना Amount Capital Market में use  करना चाहता हैं और कितना Life Insurance में. इस प्लान में एक सुविधा बीमाधारक को और दी जाती हैं यदि भविष्य में बीमित व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना घट जाती हैं और वह दिव्यांग (Disability) हो जाता हैं या बीमार हो जाता हैं तो उसे एक निश्चित धनराशि उपलब्ध करा दी जाती हैं जिससे वह अपना इलाज करा सके।

इसे भी पढ़ें- Reliance Life Insurance Plans के बारे में सम्पर्ण जानकारी विस्तार से

Benefits of whole life insurance policy in Hindi 

Life’s Cover – Whole Life Insurance Policy का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह बीमित व्यक्ति के सम्पूर्ण जीवन को Cover करती हैं न कि दूसरी पॉलिसीज की तरह एक निश्चित अवधि के लिए Insurance Cover प्रदान करती हैं. जब व्यक्ति को सबसे ज्यादा बीमा की जरूरत हैं तब इन पॉलिसीज की समय सीमा समाप्त हो जाती हैं यदि आप उस वक्त फिर से कोई पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो इसका Premium Charge बहुत ज्यादा होता हैं. तो देखा जाये Whole Life Insurance Policy अन्य के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद हैं. इसके साथ ही यदि बीमा धारक की मृत्यु हो जाती हैं तो Whole Life Insurance Policy के अन्तर्गत मिलने वाला Amount Tax Free होता हैं।

इतना ही नहीं इस पॉलिसी के अन्दर बीमा धारक को कई अन्य फायदे भी होते हैं। सबसे बड़ा फायदा यह भी होता हैं कि whole Life Insurance Policy के अन्तर्गत बीमा धारक को Life Time Cover बहुत ही कम धनराशि पर उपलब्ध करवाया जाता हैं। इसके अलावा Insurance Amount के साथ बोनस भी उपलब्ध करवाया जाता हैं। इसके साथ ही इस पॉलिसी के अन्तर्गत कर अधिनियम 1961 की धारा 80सी व 10(10डी) के तहत Income Tax में भी छूट दी जाती हैं।

Loan – इस पॉलिसी के अन्तर्गत बीमा धारक को Loan की सुविधा भी उपलब्ध कराने का प्रावधान हैं। यदि बीमा धारक को भविष्य में लॉन की आवश्यकता पड़ती हैं तो बीमित व्यक्ति Surender Value के मुताबिक Policy के बदले कभी भी लॉन ले सकता हैं. तो यह एक बहुत ही फायदेमंद सुविधा इस पॉलिसी के अन्तर्गत हैं।

Whole Life Insurance की किसे आवश्यकता हैं – वर्तमान में देखा जाये तो कई प्रकार की बीमा पॉलिसी मार्केट में उपलब्ध हैं जिन्हे लोग अपनी जरूरत के मुताबिक अपनी सुविधानुसार खरीदते हैं. जहां तक Whole Life Insuranc e Policy की बात हैं तो यह पॉलिसी व्यक्ति की कई प्रकार की जरूरतों को पूरा करती हैं जैसे बीमाधारक के आश्रितों (परिवार वालों) की जरूरतो को पूरा करना, बीमाधारक की मृत्यु हो जाने पर उसका कोई व्यापार है तो उसके कर्ज आदि को समाप्त करने में सहायता करना आदि यानि कुल मिलाकर उसकी मृत्यु के बाद परिवार वालों को आर्थिक तंगी से निजात दिलाने का भी काम करती हैं।

इसे भी पढ़ेंसुकन्या सम्बृद्धि योजाना की विशेषताएं व लाभ

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here