Reliance Life Insurance Plans के बारे में सम्पूर्ण आसान शब्दों में..

0
240
Reliance life insurance plans Details in Hindi

Reliance life insurance plans Details in Hindi – हमारे देश में Financial Service उपलब्ध करने में Reliance Capital प्रमुख माना जाता हैं, Reliance Life Insurance उसी का एक हिस्सा हैं। रिलायंस कम्पनी द्वारा Mutual Funds, Commercial Finance , सभी तरह के Insurance एवं कई प्रकार के अन्य वित्तीय व्यापार किये जाते हैं। वर्तमान में देखा जाये तो Reliance Insurance की सम्पूर्ण भारत में करीब 800 से ज्यादा शाखायें , 1 लाख से ज्यादा Advisors एवं 10 लाख से ज्यादा Policy Holders उपलब्ध हैं।

रिलायंस जीवन बीमा के प्लान | Types of Reliance Life Insurance Plans

Reliance बहुत बड़ी बीमा कम्पनी हैं जिसके पास कई प्रकार के Insurance Plans मौजूद हैं। आपको अपनी जरूरत के अनुसार जो आपकी आवश्यकताओं की पूर्ति करता हो उस प्लान को आसानी से खरीद सकते हैं। यहां आप चाहे तो Individual  या Group दोनों में से किसी भी प्रकार का प्लान खरीद सकते हैं।

Reliance Protection Plans

यह प्लान कम Premium पर ज्यादा Cover प्रदान करता हैं। इस श्रेणी में Reliance के पास तीन प्रकार के प्लान उपलब्ध हैं- Term Insurance Plan , Reliance Online Term, Reliance Online Incomes Protect

Term Insurance Plan : यह एक बहुत ही सस्ता Term Plan हैं जो बीमा धारक को दुर्घटना के कारण एवं असमान्य रूप से मृत्यु होने पर Cover प्रदान करता हैं।

Reliance Online Term Plan-  इस टर्म प्लान को कोई भी व्यक्ति Online खरीद सकता हैं। यहां आप 1 करोड़ तक का Life Cover ले सकते हैं बहुत ही सस्ते Premium में। यहां कोई भी व्यक्ति जो इस बीमा को लेना चाहता हैं बिना किसी डर के आसानी से Online Application Process के जरिए कम प्रीमियम पर बहुत ही अच्छा Cover ले सकता हैं। इस प्लान में आपका मेडिकल होगा जो आपके किसी नजदीकी अस्पताल में या फिर आपके घर पर ही कंपनी द्वारा करवाया जाता हैं. इसके साथ ही आपको इस प्लान में Tax में भी Tax कानूनों को ध्यान में रखते हुए फायदा दिया जाता हैं।

Reliance Online Incomes Protect Plan –यह एक ऐसा Insurance Plan हैं जहां बीमाधारक की अकाल मृत्यु हो जाने पर न केवल  उसे एक निश्चित बीमा की धनराशि उपलब्ध करायी जाती हैं बल्कि एक निश्चित धनराशि उस परिवार को प्रत्येक माह दी जाती हैं, जिससे उस परिवार को प्रतिदिन होने वाले खर्चों को लेकर परेशानी का सामना न करना पड़े। इस Policy को कोई भी व्यक्ति आसानी से से Online Application Process के जरिए कम प्रीमियम पर बहुत ही अच्छा Cover ले सकता हैं। आपको इस प्लान में Tax में भी Tax कानूनों को ध्यान में रखते हुए फायदा दिया जाता हैं।

स्वास्थ्य बीमा प्लान्स – Health Plans

आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बढती उम्र के साथ स्वास्थ्य से सम्बन्धित बहुत सारी समस्या पैदा होती रहती हैं, जिन्हे आप बिना Health Insurance  या Medi-Claim Policy लिए चाहे जितनी Financial Planning करलें लेकिन आपको अपनी यह प्लानिंग अधूरी लगती रहेगी।

Reliance Life Insurance के पास Health से सम्बन्धित कई प्लान हैं जहां आप अपनी जरूरतों के मुताबिक Health Policy को Purchase  कर सकते हैं। आइये जानते हैं Reliance की कुछ Health से सम्बन्धित बीमा Policy के बारे में-

Reliance Easy Care Fixed Benefit Plan: यह एक बहुत ही अच्छा Health Plan हैं जो सभी प्रकार की शारीरिक समस्याओं जैसे बीमारी, अचानक hospitalized होना या emergency Surgery होने पर खर्चा वहन करता हैं। यह एक Complete Health Package हैं जो प्रमुख रोंगों को भी Cover करता हैं. इस प्लान को कोई भी व्यक्ति 99 वर्ष की उम्र तक Renew करवा सकता हैं। इतना ही नहीं यह प्लान Income Tax Act 1961 की धारा 80(D) के अन्तर्गत Income Tax मे भी छूट प्रदान करता हैं।

Reliance Health Total- यह एक Complete Plan है  जो अस्पताल की पूरी लागत की पूर्ति करता हैं। इस प्लान में आपको Medical Plan के विकल्प उपलब्ध कराये जाते हैं जिसमें Medical Reimbursement Benefit और Sum Insured Option हैं।

इस बीमा पॉलिसी में भी कोई भी व्यक्ति 99 वर्ष की उम्र तक Renew करवा सकता हैं। इतना ही नहीं यह प्लान Income Tax Act 1961 की धारा 80(D) के अन्तर्गत Income Tax मे भी छूट प्रदान करता हैं।

Reliance Care for You Advantage Plan: यह एक बहुत ही अच्छा प्लान हैं जो बीमाधारक के साथ उसके परिवार के सदस्यों को भी Insurance Cover प्रदान करता हैं परिवार  के सदस्यों में बीमाधारक के बच्चे, माता-पिता, सास-ससुर आदि सम्मिलित हैं। इस प्लान को प्रत्येक 3 साल में Renew करवाया जाता हैं। यहां आपको Sum Assured Ammount में 30% बोनस भी उपलब्ध कराया जाता हैं।  इसक साथ ह Income Tax Act 1961 की धारा 80(D) के तहत इन्कम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाती हैं।

Retirement Plans

इस प्लान को Pension Plan के नाम से भी जानते हैं। यह प्लान लोगों के रिटायरमेंट के लिए धन एकत्रित करने में बहुत सहायता करता हैं। आइये जानते हैं Reliance Life Insurance के द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे Retirement Plan के बारे में-

Reliance Immediate Annuity Plan: यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान हैं जहां प्लान को खरीदने वाला व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के बाद के लिए Regular Income प्राप्त करने के लिए एकमुश्त भगतान कर इस प्लान को खरीदता हैं। यही बीमा बीमाधरक व उसके परिवार को उसके रिटायरमेंट होने का बाद के जीवन को सुरक्षा प्रदान करता हैं। इस प्लान का लाभ लेने के लिए आपको मेडिकल चेकअप की जरूरत नहीं पड़ती हैं। यहां आपको टैक्स में नियमों के हिसाब से छूट भी मिलती हैं।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here