Freelancing क्या है और इससे कैसे पैसे कमायें

0
155
freelancing kya hai

what is freelancer in hindi – नमस्कार दोस्तो आज देखा जाये तो बेरोजगारी एक बहुत ही गंभीर समस्या है, ज्यादातर युवा रोजी-रोटी के नाम पर कुछ काम करने की तलाश करते रहते हैं. उनमें से कुछ युवा फैक्ट्री या फिर किसी कंपनी आदि में काम करने लगते हैं और कुछ युवा इन्टरनेट Internet पर How To Make Money online in hindi इन्टरनेट से पैसे कैसे कमायें आदि तलाश करते रहते हैं, और किसी-किसी को पैसा बहुत तेजी से कमाने (How Make Money Fast in hindi) की तलाश करते रहते हैं, जिसके चलते ज्यादातर लोग किसी Froud में भी फस जाते हैं और धोखा भी खाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं कि हर व्यक्ति जो online पैसा कमाना चाहता है वह सफल नही होता, होता है बिल्कुल होता है लेकिन Depend करता है कि उसने किस प्रकार के काम और जिस जगह या जिसके लिए काम कर रहा है वह विश्वसनीय है या नहीं ये बहुत मायने रखता है. खैर ये तो मैने कुछ ज्यादा ही डिटैल में समझाने लगा आपको वोरियत हो रही होगी. लेकिन परेशान मत होईये आज हम जिस Topic पर बात करने जा रहे हैं वह है freelancer jobs. दोस्तो अब आपके दिमाग में केवल एक बात उठ रही होगी कि Freelancing क्या है (what is freelancer in hindi) और यहां क्या करना होता हैं (freelancer how it works in hindi)और इससे पैसे कैसे कमाये जाते हैं. तो आप ज्यादा परेशान मत होईये आज हम freelancer jobs के बारे में Details में बात करने वाले हैं.

दोस्तो वैसे तो Internet पर online पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे Blogging, Youtuber आदि लेकिन यहां शुरूआत में ज्यादा समय और मेहनत ज्यादा करनी पड़ती हैं तब जाकर वहां से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. वहीं जो व्यक्ति तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं वगैर समय को बर्बाद को किये तो वह है Freelancing, यहां से आप Quickly पैसा कमा सकते हैं तो आइये समझते हैं freelancing kya hai और यह कैसे काम करता (how to work on freelancer) है.

Read MoreWhat is Network Marketing & MLM Plan in hindi

Freelancing क्या है (What is Freelancing in hindi)

दोस्तो आप जरूर सोच रहे होंगे कि Freelancing क्या है, तो परेशान मत होइये मैं आपको सीधे शब्दों में समझाता हैं मान लीजिए कि आपको कोई काम बखूबी आता है जैसे मान लीजिए कि आपको photoshop editing का ,Image का Designing का, content writing, Computer expert, SEO का, Link Building का, Video making का काम अच्छी तरह से आता हैं. और किसी दूसरे व्यक्ति को इस तरह के Particular काम जैसे Photo बनवाना, Designing करवानी या फिर अपनी वेबसाइट के लिए SEO करवाना है तो आप उसके काम को कर सकते हैं. इसके बदले में वह आपको पैसा देता हैं, इसे ही हम Freelancing कहते हैं.

तो यदि आपके अन्दर ऐसे कोई Quality हैं तो आप भी Freelancer बनकर बहुत पैसा कमा सकते हैं. दोस्तो freelancing business Already बहुत से लोग कर रहे हैं और Freelancing का इतना से Business बढ़ा है कि आजकर बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां और Freelancing website भी स्थापित हुई हैं, इन सभी चीजों की Online Service लेती हैं और आपसे Freelancing work कराकर आपको रूपये देती है.

आइये थोड़ा जान लेते हैं कि Freelancing website क्या होती हैं.

Freelancig site क्या हैं

तो दोस्तो मुझे लगता हैं अब आप समझ गये होंगे कि Freelancing क्या है और कैसे काम करती है, अब बात करते हैं कि हमें Freelancing काम करवाने वाले लोग मिलेंगे कहां से, हमारा काम करवाने वाले व्यक्ति से सम्पर्क कैसे होगा. तो दोस्तो जो व्यक्ति काम करवाना चाहता है वह आपको Internet या Socila Networking Sites से भी मिल सकता हैं लेकिन जो Best तरीका है वह है Freelancing sites, दोस्तो Freelancing websites एक ऐसा प्लेटफोर्म उपलब्ध कराती हैं जहां पर Buyer और Freelancers (Freelancing  करने वाले को Freelancer कहते हैं) ढ़ूंढ़ सकें और एक दूसरे को से बात करके आपने काम को करवा सकें, इस प्रकार भी समझ सकते हैं कि जब किसी कंपनी या किसी व्यक्ति को कोई काम कराना जैसे कोई Article Write करवाना है तो वह व्यक्ति/कंपनी अपने काम को Freelancing Sites पर जाकर पोस्ट करता हैं. या फिर आपने यदि उस व्यक्ति का काम पूर्व में भी किया है तो डायरेक्ट आपसे भी Contact कर सकता हैं. और जब आप उस काम को करते हैं तो वह आपको कमीशन के दौर पर रूपये देता हैं. जो उस Freelancing sites के माध्यम से आपको मिल जाता है.

दोस्तो चूंकि freelancing Business आज कल बहुत तेजी से बढ़ा है तो Internet पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स मिल जायेंगी जहां पर आप अपना freelancing  का Business कर पायेंगे.

दोस्तो वैसे तो बहुत सी वेबसाइट्स हैं जो आपको  Freelancing Oportunities प्रदान करती हैं लेकिन हम आपको कुछ Best geniues freelancer website बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं.

  1. Freelancer
  2. Upwork
  3. Fiverr
  4. Elance

दोस्तो मैं आपको उदाहरण के तौर पर बताता हूं कि आपको इन वेबसाइट पर किस प्रकार से काम करना है. बात करते हैं Fiverr की तो यहां पर सबसे पहले freelancers को register करना हैं और आपके अन्दर जो Telent है या जो काम आप कर सकते हैं उसके मुताबिक आपको एक Gig( आप क्या काम करते हैं उसकी पूरी डिटैल्स डालना है) बनाकर उसे Publish कर देना हैं. यदि किसी Buyer को काम कराना है तो वह अपने Topic के अनुसार काम को Search करता हुआ आपकी Gig तक पहुंच जाता हैं और यदि उसे अच्छा लगा तो वह आपको Hire कर सकता हैं और आपसे अपना काम करवाकर आपको पैसे दे देता हैं. दोस्तो freelancing के हिसाब से Fiverr एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट हैं यहां Minimum income किसी भी freelancer की $5 होगी ही. इसी प्रकार प्रत्येक वेबसाइट का अलग-अलग हिसाब रहता हैं जब आप काम करना प्रारम्भ कर देंगे तो आपको सभी जानकारी मिल जायेंगी.

Read More- what is share market and how it works in hindi

तो दोस्तो ये थी पूरी जानकारी कि Freelancing क्या है (what is freelancer in hindi) Freelance online  में freelancer website किस प्रकार काम करती हैं और फ्रीलांसर किस प्रकार काम करता ( how to work on freelancer ) हैं. मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि freelancer kaise bane. आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज हमें कमेंट करके फीडबैक जरूर दें. धन्यबाद.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here