जानें नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और इससे कैसे पैसे कमाये जा सकते हैं

1
154
what is network marketing in hindi

What is Network Marketing & MLM Plan in hindi  –  दोस्तो वर्तमान में देखा जाये तो पैसा कमाने के तरीकों में बहुत changes आया हैं, जहां कुछ समय पहले लोगों के पास नौकरी या Business करने का option था लेकिन अब पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से एक है नेटवर्क मार्केटिंग_ Network Marketing जिसका प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ रहा हैं.

दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग ( Network Marketing ) को लोग मल्टी लेवट मार्केटिंग ( MLM-Multi Level Marketing )  व चैन सिस्टम विज़नेस (Chain System Business) भी कहते हैं. शुरूआत में लोग के पास Network Marketing companies के बारे में पूरी जानकारी न होने के कारण इस व्यवसाय से जुड़ने में बहुत घबराहट होती हैं. एक के नीचे एक और उसके नीचे एक जुड़ना नेटवर्क मार्केटिंग नहीं होती है बल्कि इसको सही तरीके समझने के लिए इसके बारे में विस्तार से जानना बहुत जरूरी हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि network marketing in india में किस प्रकार तेजी से बढ़ रहा हैं और इससे आप कैसे बहुत अच्छी कमाई (Earning) कर सकते हैं. Kya hai Network marketing janiye इसे विस्तार से-

नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं? what is network marketing in hind

दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? ( what is network marketing in hindi ) और Network Marketing kyu kare के बारे में बात की जाये तो आपको बता दें कि इसे Multi Level Marketing (MLM) कहा जाता है. जिसमें आपके द्वारा खरीदे गये किसी Product का कुछ Profit आपको मिलता हैं, इसके साथ ही आपके द्वरा दी गयी जानकारी पर जो लोग network marketing companies से जुड़ते हैं और कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसका Benifit भी आपको मिलता हैं. इसकी प्रकार वह व्यक्ति किसी और व्यक्ति को mlm marketing plan के बारे में बताता हैं और वह भी network marketing company से जुड़ जाता हैं तो उसका फायदा भी आपको मिलता हैं. इसी तरह कोई भी प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो उसका कुछ Benefit आपको भी मिलता हैं.

एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी को कैसे चना जाये? How to choose a network marketing company in Hindi

दोस्तो किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में जानना और समझना बहुत जरूरी हैं नहीं तो यकीन मानिए आपके सफल होने के chances कम हैं तो एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने से पहले उसके बारे में कुछ मुख्य बातों का जानना ( How to choose a network marketing company in Hindi ) वेहद जरूरी हैं. जिनके बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताने की कोशिश की गयी हैं-

1.आपको किसी भी Network Marketing Company में जुड़ने से पहले उसक कम्पनी के  सिद्धांत को जानना जरुरी हैं. आपको इस बात को समझना पड़ेगा कि उस कंपनी के प्रोडक्ट क्या है? क्या सच में उनसे लोगों को फायदा होगा और वह कंपनी किस प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती हैं. यदि बिना किसी सिद्धांत के और Quality product के केवल लोगों को कंपनी से जोड़ने और पैसा कमाने के सपने दिखायें तो उससे दूरी बना लें, क्योंकि ऐसी कंपनी ज्यादा मार्केटम में रूकती नहीं हैं और भाग जाती हैं जिससे बाद में पचताने के अलावा कुछ नहीं मिलता हैं.

2.दूसरी बात आपको यह ध्यान रखनी हैं कि उस network marketing company में किस प्रकार के लोग कार्य कर रहे हैं कहने का मतलब हैं कि ऐसे लोग हों जिनके पास सकारात्मक सोच के साथ-साथ ज्ञान भी हो, इसका फायदा उस कंपनी से जुड़ने वाले लोंगों को भी मिलता हैं उनमें हमेशा सकारात्मक सोच का संचालन रहता हैं. आप  network marketing success stories in hindi के बारे में पढ़ेंगे तो आपको उनसे प्रेरणा मिलेगी. क्योंकि वह सकारात्मक सोच के कारण ही सफल हुए हैं.

3.तीसरी बात यह हैं कि आपको इस बात को जानना हैं कि उस mlm marketing plan Company को Lead कौन कर रहै हैं, क्योंकि किसी भी कंपनी में Leader की बड़ी भूमिका होती हैं उसका अच्छा होना बहुत जरूरी हैं. अच्छा लीडर वही होता हैं जो अपनी Postive  सोच व कार्य करने की क्षमता को लोगों के साथ शेयर कर उन्हे उर्जावान रखे साथ ही उनके लिए अच्छी ट्रेनिंग की सुविधा भी उपलब्ध करा सके जिससे उस कंपनी में जुड़ने वाले लोगों के कार्य करने की क्षमता मे निखार आ सके.

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की शुरूआत कैसे करें- how to start network marketing business 

दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से सम्बन्धित बहुत सारी कंपनी आज भारत में कार्य कर रही हैं. जो लोग कंपनी से जुड़ना चाहते हैं उसमें रहकर कार्य करना चाहते हैं तो पहली वार कुछ कंपनी शुल्क लेती हैं और उसके बदले उन्हे उतनी कीमत का प्रोड्क्ट दे दिया जाता हैं. इसके बाद आप उस कंपनी से जड़ जाते हैं. जबकि कुछ बिना पैसे लिए ही आपको जोड़ लेती हैं.

जब एक बार आप कंपनी को join लेते हैं, उसके बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट (सामान) का प्रमोशन करना होता हैं. लोगों के कंपनी के प्रोडक्ट व उससे होने वाले फायदों को बेहतर ढ़ंग से समझाकर जुड़ने के लिए प्रेरित करें.

शुरूआत में जब आप थोड़ी मेहनत कर कुछ लोगों को Join कर लेते हैं तो उसके बाद आपकी टीम आपके नीचे काम करने लगती हैं और आपके पास कमीशन के रूप में कुछ पैसे आना प्रारम्भ हो जाता हैं. इसके बाद आपको यहां अपनी टीम में सम्मिलित लोगों को गाइड व Motivate ( Network marketing tips in hindi pdf ) करके उन्हे प्रेरित करते रहना हैं.

यहां आपको मोटिवेशन भी बहुत मिलता हैं. कंपनियां समय-समय पर सेमिनार करती रहती हैं जिसमें आपको व आपके परिवार/दोस्तों आदि को भी सम्मिलत करने का आप्शन रहता हैं.

किस तरह के लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफल होते हैं- What kind of people are successful in network marketing business

आपको बताना चाहूंगा कि Network marketing Business में बहुत कम लोग ही सफल होते हैं, लेकिन जो सपनों को खुली आँखों से देखकर उन्हे जिंदा रखता वही सफल हो पाता हैं लेकिन उसकी सफलता बहुत बड़ी होती हैं उसका यह बलिदान उसे आगे चलकर बहुत बड़े मुकाम पर लाकर खड़ा कर देता हैं. ऐसे व्यक्ति इस बिजनेस में सफल होते हैं.

वही लोग यहां सफल होते हैं जो वाकई में इस काम को लेकर सीरियस होते हैं और इस फील्ड में कुछ करने के लिए आये हैं जो रियल चीजों में भरोसा करते हैं. यहां आपको बहुत से लोग होंगे जो फालतू की चीजों को इमैजिन करवाते रहते हैं और आपसे बड़ी-बड़ी बाते कहकर करोड़पति बनने के सपने दिखाते हैं लेकिन ऐसे लोग सफल नहीं हो पाते हैं. उस काम की हकीकत को समझकर उसमें दिल से काम करने वाले लोग ही सफल हो पाते हैं.

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यहां आपको मीटिंग, सेमिनार व अपने सीनियर से अच्छी बाते सीखकर व प्रेरणात्मक किताबे व Article पढ़कर अपने आप को मोटिवेट करके रखना होता हैं, क्योंकि यही वो बातें हैं जो आपको सफलता की ओर ले जाती हैं.

समय का सदउपयोग करते हुए अपनी टीम में सम्मिलित उन लोगों से से काम कराना जो वाकई में आउटपुट दे सकते हैं. साथ ही अनुसाशन व अपने कार्य को सही से करने वाले लोग यही सफलता के कुछ मंत्र हैं.

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं? ( what is network marketing in hindi ) व Network marketing in india के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी. मैं उम्मीद करता हूं कि network marketing tips in hindi pdf के बारे में मेरे द्वारा बताई गईं बातों को अमल में लाकर Network Marketing  में जरूर सफलता हांसिल कर सकते हैं. इन direct selling guidelines in hindi को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here