टेलीफोन का अविष्कार किसने और कब किया? Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

क्या आपको पता है कि टेलीफोन का अविष्कार किसने और कब किया? Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha यदि नहीं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें पूरी जानकारी दी गयी है

0
424
Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha
Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

आज मोबाइल का जमाना है लेकिन एक समय था कि हमें बातचीत करने के लिए टेलीफोन की आवश्यकता होती थी। टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और कैसे हुआ आइए जानें इसके बारे में।

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया था और कब । Telephone Ka Aavishkar Kisne Kiya

टेलीफोन के आविष्कार क्रांति ला दी क्योंकि कोई भी व्यक्ति अब दूर कितना भी हो उसकी आवाज आसानी से सुनी जा सकती थी और सूचना एक दूसरे से पहुंचाई जा सकती थी। 2 जून, 1875 में Telephone Ka Kiya आविष्कार स्कॉटलैंड के वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) ने किया था।

टेलीफोन को कैसे लोकप्रिय बनाया गया?

टेलीफोन के आविष्कार के बाद ग्राहम बेल इसे व्यवसायिक तौर पर प्रस्तुत करना चाहते थे लेकिन उस समय टेलीग्राफ कंपनियां इसके लिए तैयार इसलिए नहीं हूं कि उनको लगता था कि दूर की आवाज पहुंचाने वाला टेलीफोन उनकी टेलीग्राफ कंपनियों के लिए बहुत बड़ी चुनौती साबित होगा। इसलिए Telegraph Company ने Alexander Graham Bell के अविष्कार Telephone को तवज्जो (महत्व) नहीं दिया। ग्राहम बेल ने लोगों के बताना शुरू किया की टेलीफोन उनके लिए बहुत ही जरूरी ही साबित हो सकता क्योंकि दूर बैठे व्यक्ति से आसानी से बात किया जा सकता है।

टेलीफोन के आविष्कार के बाद ग्राहम बेल ने इसे व्यवसायिक तौर पर लांच करने और लोगों में लोकप्रिय बनाने के लिए एक प्रदर्शन सार्वजनिक रूप से किया जिसमें उन्होंने टेलीफोन के आविष्कार का प्रदर्शन 10 मई, 1876 को बोस्टन में अमेरिकन एकेडमी ऑफ साइंसेस करके दिखाया। उसके बाद लोग टेलीफोन के महत्व जाने लगे।

बेल ने टेलीफोन कंपनी (Starting Telephone Company by Alexander Graham Bell शुरू की। उनका पहला अपनी टेलीफोन कंपनी का विज्ञापन 1877 में बोस्टन के न्यूज़ पेपर में छपा था । विज्ञापन बताया गया कि 32 किलोमीटर की दूरी तक आदमी की आवाज भेजी जा सकती है यानी आपस में बातचीत किया जा सकता है। उस समय घरेलू इस्तेमाल के लिए टेलीफोन की फीस $20 सालाना रखी गई और व्यवसायिक उपयोग के लिए टेलीफोन दर $40 सालाना शुल्क रखा गया। कमर्शियल टेलीफोन 1877 में लोगों की सेवा के लिए उपलब्ध हो गया।

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here