बल्ब का आविष्कार किसने और कब किया? Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya

0
39
बल्ब का आविष्कार किसने और कब किया

आपके कमरे में जो रोशनी है, वह इलेक्ट्रिक बल्ब Bulb की ही बदौलत है। बिजली से चलने वाली रोशनी सबसे पहले बल्ब की ही उजागर हुई थी। Bulb की पीढ़ी के बाद आज तरह-तरह की लाइटें आपको देखने को मिलती है। एलईडी बल्ब,  सीएफएल बल्ब, ट्यूबलाइट, झालर इत्यादि आज देखने को मिलती है। जो रोशनी जगमग आ रही है घरों और सड़कों, ऑफिसों में रोशनी दिखाई देती है वह बल्ब के आविष्कार के कारण ही आज हमें देखने को मिलता है। बल्ब का आविष्कार किसने किया इसकी खोज कर ले लेकिन दिक्कतों का सामना करना पड़ा आइए जाने।

 लाइट वाले बल्ब का आविष्कार कब हुआ जान दीजिए कि इस पल का अविष्कार  1879 में किया गया था। 

बल्ब का आविष्कार किसने किया था?

आप सभी को मालूम होगा कि थॉमस अल्वा एडिसन (Alva Edison) ने बल्ब का आविष्कार किया था। लेकिन इससे पहले वर्ष के अविष्कार का प्रयास किया गया यानी कि इलेक्ट्रिक के इस्तेमाल से रोशनी पैदा करने का विचार Chemist Humphry Davy के जेहन में  एडिसन  के अविष्कार के 200 साल पहले  यह  विचार आ गया था।  लेकिन उस समय इलेक्ट्रिक वायर से उन्होंने करंट  पैदा करके  रोशनी की चमक पैदा की थी।  बल्ब जैसे ये gadget कुछ घंटे ही रोशनी देती थी, उसके बाद खराब हो जाता था।

यूनाइटेड स्टेट के थॉमस अल्वा एडिसन ने बल्ब का आविष्कार किया था। आइए जाने कैसे एडिसन ने बल्ब का आविष्कार किया?

US inventor Thomas Edison को बल्ब का आविष्कार करने का श्रेय दिया गया। उन्होंने सन 1879 को carbon filament light bulb की खोज की थी। आपको बता दें कि एडिसन ने बल्ब से रोशनी हासिल करने के लिए  उसमें  पतला कार्बन फिलामेंट डिजाइन का इस्तेमाल किया और बल्ब के अंदर की हवा को निकालकर वैक्यूम कर दिया। इस कारण से एडिशन का बनाया हुआ light bulb रोशनी देने में सफल हो गया, जिसका बाद में व्यापारिक उत्पादन किया गया और पूरी दुनिया रोशनी से नहा गई।

 light bulb के  invention के बाद फिर कई तरह के  बल्ब का आविष्कार होने लगा, जिसमें कम इलेक्ट्रिक खर्च से अधिक रोशनी हासिल होने लगी। जिसमें एलईडी और सीएफएल बल्ब ने क्रांति मचा दी।

 कांच का टंगस्टन tungsten filament  का बनाया हुआ पहला आविष्कार बल्ब की जगह पर अब सिर्फ और एलईडी बल्ब ने ले लिया है लेकिन Thomas Edison जी  का  बल्ब का आविष्कार  एक महान अविष्कार है।  जिसने रात को रोशनी और चमक से भर दिया। 

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here