शेयर बाजार क्या है और इसमें निवेश कैसे करें?

1
532
Share Bazar Kya Hota Hai in hindi

Share Bazar Kya Hota Hai in hindiशेयर बाजार ने आज भारत मे बहुत से लोगो को अपनी तरफ आकर्षित किया है। स्टॉक बाजार अमीर बनने का सबसे अच्छे तरीका माना गया है। असल मे बहुत कम ही निवेशक है जो शेयर बाजार और शेयर के बारे मे सही जानकारी रखते है। इस कारण आज भारत मे 4% लोग ही भारत शेयर बाजार मे निवेश करते है। जो की विदेशों के मुक़ाबले बहुत कम है।

विदेशों मे 50% लोगो शेयर मार्केट मे निवेश करने मे रुचि दिखाते है। ज़्यादातर लोगो के लिए शेयर की क़ीमतें ऊपर व नीचे जाने तक की समझ है। ऐसे लोगो को सिर्फ इतना पता है की शेयर ऊपर गया तो पैसा बनाता है। यदि शेयर नीचे गया तो आप पैसा गँवा बैठेंगे।

यही दूसरी और सोच समझ कर इन्वेस्ट करने वाले निवेशक अधिक समझदारी से काम लेते है। ऐसे लोग शेयर की कीमत ऊपर व नीचे जाने के रूप मे नही देखते है बल्कि व्यवसायों की पूरी जानकारी हासिल करके उनकी लाइव गतिविधियो पर भी नजर रखते है।

भारत मे आज भी ऐसे बहुत निवेशक है जो करोड़पति है। हमारे देश में भी लोगों में शेयर बाजार के बारे में जानकारी बढ़ रही हैं जिस कारण वह निवेश करने के बारे मे सोच रहे है परंतु नुकसान के डर से थोड़ा असहज महसूस करते है।

हमारे देश में एक परम्परा यह भी है कि यहां लोग देखा देख किसी भी कार्य को ज्यादा करते हैं, बल्कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे मेें पूरी तरह से जानकारी हांसिल कर लेना चाहिए तभी करना चाहि, जिस कारण उन्हे भारी नुकसान उठाना पड़ता है। आज हर उन नये इन्वेस्टर के लिए भारत के शेयर बाजार मे कैसे निवेश करना चाहिये उसके लिए सभी जानकारी एक एक करके इस नीचे आप देख सकते है।

शेयर बाजार क्या है?  – Share Bazar Kya Hota Hai in hindi

शेयर बाजार एक शेयर खरीदने व बेचने का बाजार है, यहाँ कंपनी के शेयर के अलावा दूसरे भी कारोबार का काम होता है शेयर बाजार कंपनियों के लिए पैसा जुटाने के लिए व कंपनियों को आगे बढ़ाने के लिए अच्छा स्त्रोत है। इसमे निवेशक कंपनी पर पैसा लगाता है तथा कंपनी के होने वाले मुनाफ़े से कुछ हिस्सा का लाभ कमाता है। इस मुनाफे मे 15% से 18% तक मुनाफ़ा कमाता है, दूसरी तरफ निवेशक नुकसान होने का खतरा भी उठाता है। डीमेट एकाउंट क्या है और इसे कैसे खुलवायें इसके बारे में यहां पढ़ सकते हैं।

भारत मे शेयर बाजार मे निवेश की शुरुआत कैसे करे – Share Bazar Mein Nivesh Kaise Kare

भारत मे नये नये निवेशक दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है। परंतु निवेश कैसे करना उसका सही तरीका मालूम नही है उसके लिए नीचे दी गयी बातो को ध्यान मे रख कर शुरू कर सकते है।

सही फ़ाइनेंस कंडिशन के आधार पर सही शेयरों का चयन करे।

जिस कंपनी के शेयरों को खरीदना है, BSE व NSE पर बहुत से कंपनियों की लिस्ट मिल जाएगी। उनमें से सही कंपनी के बारे मे कुछ जानकारी ले, जिससे आपको इन्वेस्ट करने के लिए भरोसा मिल सके। उसके लिए आपको चयन की गयी कंपनी के Market Cap, लाभ कितना (Profit) हो रहा है, कितनी बिक्री कर रहा है, कंपनी के कुछ सालो का उतार-चड़ाव का पता कर ले, कितना ब्याज उसकी इक्विटी पर है। कंपनी मे काम करने वाले कितने है। उनकी कमाई कितना है। इन सभी चीज़ों पर एक बार गौर कर ले। ताकि कंपनी के शेयर खरीदने पर किसी तरह का डर न हो। मनीकंट्रोल और इक्विटीमास्टर ऐसे दो प्लैटफ़ार्म है जहा से आप यह जानकारी ले सकते है।

कंपनी का चयन करे।

भारत मे आज बहुत सी विश्वसनीय एवं नामी कंपनीया है जिन्हे हम नाम से जान जाते है उन पर भरोसा भी आसनी से कर लेते है। इसलिए आप उन कंपनीयों का चयन करे जिसे आप समझते है। जिसकी जानकारी आप हमेशा लेते रहते है। शेयर खरीदने पर होने वाली हिचकिचाट खत्म हो सके। निवेश के पहले पड़ाव मे आप पैसा सही कंपनी मे लगाया है या पैसा डूब न जाए इन बातों से निश्चित हो जाएँगे।

लाभ देने वाली कंपनीयो की तलाश करे।

भारत मे सभी कंपनी पर उनके फ़ाइनेंस कंडिशन के हिसाब से शेयर खरीदना जरूरी नही है। आप उन कंपनीयो की भी तलाश करे जो एक ही तरह का व्यवसाय करती हो, एक दूसरे से अधिक लाभ कमाती हो। कई बार बढ़ता हुआ कंपनी का लाभ आपके लिए भी लाभकारी होता है। वह कंपनी अपना स्टॉक मार्केट मे अपनी जगह बना लेती है ।

ब्याज के चुकाने की गतिविधियो को भी ध्यान रखे।

भारत के शेयर बाजार मे शेयरों की ख़रीद के लिए कंपनी के ब्याज चुकाने के मानदंड को भी जान लेना चाहिये। कही बार ज्यादा ब्याज का लेवेल कंपनी के लिए जोखिम भरा हो सकता है। क्योंकि किसी भी कंपनी के जानकारी मे हम डेट टू इक्विटी रेशियो और करंट रेशियो का इस्तेमाल करते है। इससे हमे पता चलता है की क्या कंपनी लिये गए पैसों का ब्याज चुका सकती है या नही। इसके लिए कंपनी के ब्याज की लेन देन के पुराने सालों के रिकॉर्ड की एक बार जांच कर ले। यदि कंपनी अपने ब्याज को कम करती रहती है तो आपको लाभ भी कमा कर देगी।

निवेश के लिए सही मैनेजमेंट का चयन करे।

भारत मे शेयर बाजार मे निवेश करना एक बात है परंतु निवेश किस कंपनी के द्वारा किया जा रहा है तथा आपके शेयरो का मैनेजमेंट करने वाली कंपनी सही है या नही उसकी जानकारी भी आपको होना जरूरी है। इसलिए आपको एक ईमानदार, लंबे समय से काम कर रही कंपनी के मैनेजमेंट का पता लगाना जरूरी है।

भारत मे नये निवेशको के लिए यह चिंता का विषय बना है। कही बार निवेशको को गुमराह, उनके साथ धोकधड़ी हुई है। जिससे कई निवेशको का काफी नुकसान भी हुआ है। इन सब गतिविधियो से बचने के लिए आप कंपनी के पुरानी रिकॉर्ड को चेक करे। धोखाधड़ी तथा उनका ट्रक रिकॉर्ड को एक बार चेक करे। हर साल की रिपोर्ट को पढ़े।

>>यदि आप घर खरीदना चाहते हैं और होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो यहां आप होम लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

सही कीमत पर शेयर खरीदे

भारत शेयर बाजार मे अधिकतर लोग यह ग़लती कर बैठते है वह अच्छी कंपनी के नाम पर ही शेयर ख़रीद लेते है चाहे उनकी कीमत कुछ भी हो परंतु किसी को पता नही होता के कंपनी के शेयरों की कीमत बढ़ेगी या नही। यदि कंपनी के शेयरो की कीमत घट जाती है तो निवेशको का भारी नुकसान हो जाता है।

सही कीमत पर शेयर खरीदना मतलब आपके होने वाले नुकसान को भी ध्यान मे रखना जरूरी है। इसके लिए शेयर खरीदते समय कम कीमत पर ही खरीदना सही रहता है। कम कीमत के बढ़ने की ज्यादा उम्मीद की जा सकती है।

भारत मे शेयर बाजार ने बहुत से लोगो को कम समय मे काफी अच्छा मुनाफ़ा दिया है। भारत के शेयर बाजार मे निवेशको की संख्या बढ़ती  जा रही है। भारत मे 4 % से कम लोगो द्वारा इन्वेस्ट किया जाता था आज उसकी दर धीरे धीरे बढ़ गयी है। अगर आप नये निवेशक है तो शेयर मार्केट में सीधे निवेश की जगह म्यूच्यूअल फंड में निवेश करें. म्यूच्यूअल फंड क्या हैं और यह कैसे कार्य करता है इसके बारे में यहां पढ़ें।

निष्कर्ष

आज शेयर बाजार पैसे कमाने का सबसे अच्छा और सरल तरीका माना जाता है लेकिन यह किसी के लिए तभी आसान होता है जब उसे शेयर बाजार से जुड़ी उचित जानकारी हो क्योंकि आपको यहाँ अगर अधिक जानकारी होगी तभी आप खुद को सफल बना सकते है.

बाकी आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से भारत में शेयर बाजार में निवेश कैसे शुरू करें? इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी को साझा किया जो की किसी भी निवेशक के लिए बहुत साबित होने वाली है. अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे है तो आप हमारे दिए पॉइंट को फोलो कर सकते है, यकीन अगर आप  पॉइंट को फोलो करते है तो आप निश्चित ही शेयर बाजार में खुद को सफल बना सकते है.

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

1 COMMENT

  1. शेयर मार्केट एक एसी जगह है जहाँ पर किसी कंपनी के भाग को ख़रीदा और बेच जाता हैं. मैंने सही बताया हैं ना. लेकिन निवेश करने से पहले शेयर बाजार को सही से सीखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here