सलमान खान जीवनी | Salman Khan Biography in Hindi 

0
70
salman-khan-biography

Salman khan biography in hindi – सलमान खान जिनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलमान खान हैं वह बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता के साथ-साथ निर्माता, टेलिविजन पर्सनालिटी एवं समाजसेवी भी हैं। सलमान खान को लोग प्यार से लल्लू भाई, भाईजान आदि नामों से भी पुकारते हैं। उन्होंने अपनी फिल्मी कैरियर में बहुत सी छोट- बड़ी फिल्मों में काम किया जिनमें उनके चाहने वालों की संख्या लगातार बढ़ती गई. उन्होंने अपने एक्टिंग के बल पर फिल्म इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया और वह बॉलीवुड में टॉप के अभिनेताओं में अपना बनाने में कामयाब साबित हुए। वर्तमान में देखा जाये तो उनके फॉलोवर्स की संख्या करोड़ो में है जो उनकी एक झलक देखने को बेताब रहते हैं। कई बार सलमान को अपने इन फैंस की बजह से काफी परेशानियों का समना भी करना पड़ा।

सलमान खान का प्रारम्भिक जीवन-Salman Khan’s Early Life

सलमान खान का जन्म 27 दिसम्बर 1965 में इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था। सल्लू के पिता का नाम सलीम खान है जोकि एक मशहूर लेखक है और वह जम्मू कश्मीर से ताल्लुक रखते हैं, वहीं उनकी मां का नाम सशीला चरक हैं जो कि एक महाराष्ट्रीयन हैं। सलमान खान की सौतेली मां अभिनेत्री हेलेन हैं। सलमान खान तीन भाई हैं जसमें बड़े भाई अरबाज खान और छोटे भाई सुहेल खान हैं, और दो बहनें अलवीरा और अर्पिता हैं।

सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्कूल ग्वालियर में हुई जहां वह अपने बड़े भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे, इसके बाद की पढ़ाई सलमान खान ने सेंटस्टैनिसलॉस हाईस्कूल बांद्रा, मुंबई से की.

सलमान खान का कैरियर-Salman Khan’s career

सलमान खान ने अपने फिल्मी कैरियर का प्रारम्भ सह-अभिनेता के रूप में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी. इसके बाद मुख्य भूमिका में उनकी पहली फिल्म “ मैने प्यार किया” थी जो कि एक सुपरहिट साबित हुई थी, जिससे उन्हे एक पहचान मिली साथ ही फिल्म कमाई के तौर पर भी सफल साबित हुई। इसके बाद सलमान खान ने कई फिल्में की जिसमें से कुछ बहुत ही प्रसिद्ध फिल्में हैं ‘साजन’ , ‘हम आपके हैं कौन’ एवं ‘बीवी नंबर 1’  आदि. इन फिल्मों ने कमाई के नये रिकार्ड बनाये इसके साथ सलमान को एक सफल अभिनेता भी बना दिया. इसके अलावा भी सलमान खान ने कई सुपरहिट फिल्में दी जिन्होंने उन्हे कामयाबी का एक अलग ही मुकाम हासिल करने में मदद की.

सलमान कान की प्रसिद्ध फिल्में-Famous films of Salman Khan

मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क जैसी फिल्‍मों से वे इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।

एक फेमस मीडिया हाउस कि रिपोर्ट के मुताबिक सलमान खान दुनिया के महान कलाकारों में से एक हैं उनके ज्यादातर फैंस एशिया और प्रवासी भारतीय हैं. वह वर्तमान में भी हिंदी फिल्मों के सबसे चर्चित और प्रसिद्ध और आर्थिक रूप से सफल कालाकारों में से एक माने जाते हैं।

सलमान खान एक अभिनेता के साथ-साथ एक बहुत ही अच्छे स्टेज कलाकार भी हैं वह अपने भाई सुबान अहमद खान के साथ मिलकर उनकी संस्था “ बीईंग ह्यूमन” को साथ में लेकर सामाजिक भालाई के काम करते रहते हैं।

सलमान खान के जीवन के बारे में बात करें तो उनका जीवन भी विवादों से और कानूनी परेशानियों से घिरा हुआ हैं, उनका एश्वर्या राय के साथ विवाद, काले हिरन के शिकार का मामला, वाहन चलाते अयोग्यता जैसे मामले दर्ज हैं, सलमान खान के द्वारा वाहन चलाते समय एक व्यक्तिक की मौत करने का भी मामला हैं, इन विवादों से सलमान खान को बहुत परेशानी का समाना भी उठाना पड़ा हैं.

काला हिरण केस-Black buck Case

सलमान खान के ऊपर लगे बहुत से मामलों में तो उन्हे राहत मिलती रही हैं लेकिन काले हिर की हत्या (BlackBuck Poaching Case ) से जुड़ा हुआ है, बीस साल पहले काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर की चीफ ज्युडिशियल मजिस्ट्रेट (सीजेएम) की कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार देते हुए 05 साल की कैद की सजा सुनाई हैं और 10 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया हैं। इस मामले में सलमान खान के साथ सैफ अली ख़ान, तब्बू और नीलम जैसे कलाकारों के ऊपर भी आरोप थे लेकिन उन्हे कोर्ट द्वारा बरी कर दिया गया हैं।

इसे भी पढ़ें- काला हिरण मामाला एवं फैंसला

पुरस्कार-Award

सलमान खान मनोरंजन के लिए अपने में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए 2007 में  राजीव गांधी परुस्कार से सम्मानित किया गया.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here