काला हिरण शिकार मामला एवं फैसला

2
1006
salman-khan-black-buck-poaching-case-in-hindi

Salman Khan Black Buck Poaching Case 1998 Accused Verdic History Hindi – सलमान खान और विवादों का पुराना रिश्ता हैं। उन पर कई मुकद्दमे कोर्ट में चल रहे हैं इन्ही आपराधिक मामलों में से एक केस काले हिर की हत्या (BlackBuck Poaching Case ) से जुड़ा हुआ है, बीस साल पहले काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर की चीफ ज्युडिशियल मजिस्ट्रेट (सीजेएम) की कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार देते हुए 05 साल की कैद की सजा सुनाई हैं और 10 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया हैं। इस मामले में सलमान खान के साथ सैफ अली ख़ान, तब्बू और नीलम जैसे कलाकारों के ऊपर भी आरोप थे लेकिन उन्हे कोर्ट द्वारा बरी कर दिया गया हैं।

जानते हैं क्या हैं पूरा मामला-  A Timeline of the Blackbuck Poaching Case

जब सलमान खान अन्य सितारों के साथ सन् 1998 में सूरज बड़जात्या की फिल्म “हम साथ-साथ हैं” की शूटिंग राजस्थान में कर रहे थे। आरोप हैं कि 01 अक्टूबर 1998 की रात जोधपुर जिले में लूणी थाना के इलाके के  कांकणी गांव के पास ही सलमान खान और फिल्म से जुड़े अन्य सितारों ने यहां काले हिरण का शिकार ( ) किया, उस समय ये सभी आरोपी जिप्सी गाड़ी में सवार थे. सलमान खान पर अवैध हथियार रकने और इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया गया था। आरोप यह भी थे कि फिल्म से जुड़े अन्य सितारों ने सलमान खान को शिकार करने के लिए उकसाया जिसके बाद सलमान खान ने काले हिरण का शिकार किया. गोली की आवाज सुनकर गांव वाले वहां इकट्ठा हो गये थे. गांव वालों के आने के बाद सलमान खान वहां से गाड़ी लेकर भाग गये थे और दोनों हिरण वहीं पड़े मिले ते।

सलमान खान पर दर्ज किये गये थे 04 मुकद्मे –

इस प्रकरण को लेकर सलमान के खिलाफ जोधपुर में चार मामले दर्ज किये गये थे। इनमें से तीन मामले हिरण शिकार के और एक अवैध हथियार रखने के लिए दर्ज किया गया था। इनमें से दो मामलों में कोर्ट ने सलमान को सजा सुनाई थी जिसके लिए उन्हे जेल भी जाना पड़ा था और तीसरा मामला अवैध हथियार रखने का था जिसमें कोर्ट ने उन्हे बरी कर दिया था, अब सलमान के ऊपर यह चौथा मामला था जिसका फैसला अब आया हैं जिसमें सलमान खान को सजा सुनाई गयी हैं।

सलमान खान द्वा किस कानून का उल्लघन किया गया-

सलमान खान पर जिस काला हिरण के शिकार का आरोप हैं वह वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत संरक्षित हैं। काला हिरण भारत, पाकिस्तान और नेपाल में पाये जाते हैं। 20 वीं सदी में अत्यधिक शिकार होने के कारण इन काले हिरणों की प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गई थी, तब जाकर सरकार द्वारा यह कड़ा कानून बनाया गया था जिसके बाद इन काले हिरणों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली।

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here