ओनलाइन पैसा कमाने के 10 प्रेक्टिकल तरीके – 10 Online Paise Kamane Ke Tarike Hindi Me

0
38

दोस्तो मैं आपको Genuine तरीका बता सकता हूं जो Make Money Online करने में उपयोग किया था। मै आपको सच बता रहा हूं कि मुझे ब्लॉगिंग की ABCD तक नहीं आती थी, लेकिन मैने 1 साल तक बिना कमाई किये basics of writing, content marketing and website building सीखने में लगा दिये।

दोस्तो सच तो यह है कि पैसे कमाने का कोई शार्टकट नहीं हैं और न ही कोई जादू है. अगर आप जादू की तलाश में है तो यहां आपको कुछ नहीं मिलेगा।

सच्चाई को स्वीकार करना होगा, और सच्चाई यही है कि पहले आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, जो कार्य करने जा रहे हैं उसके बारे में जानकारी हांसिल करनी होगी , तब जाकर आपको उस कार्य में सफलता मिलती है।

दोस्तो आपको बता दें कि Internet आपको instant money  नहीं देता है, लेकिन अगर आप regular long term तक कार्य करते हैं तो ऑनलाइन कमाई की जा सकती है।

आपको बता दें कि ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके ऑनलाइन बताये जाते हैं, लेकिन वह सभी तरीके क्या सही हैं, क्या वह लीगल हैं। इसे अगर आप ने समझ लिया तो समझो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

आपके लिए कुछ जरूरी सुझाव

1. मैं देखता हूं कुछ लोग Data entry jobs के लिए Reccomond करते हैं लेकिन सच तो यह है कि ज्यादातर इस तरह के जॉब  scams होते हैं. तो यहां अपना समय बर्बाद न करें।

2. जैसा कि मैने आपको ऊपर बताया कि no quick way of earning money. अगर आप ऐसा कुछ करना चाहते हैं तो यह crime & scams हैं, तो इन दोनों से हमेशा दूर रहें।

3. यदि आपको सच में तुरंत पैसा की जरूरत हैं तो आप personal loan आदि ले सकते हैं और बाद में मेहनत करके उसे वापस करें।

यह सच है कि आप online बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन उसके लिए –

1.यदि आप सच में new skill सीखने का शौक है( जैसे ontent writing, SEO, designing, video editing)

2. तो इसके लिए आप एक Profitable blog शुरू कर सकते हैं, एवं smart work करके 7-8 माह में कुछ income की उम्मीद कर सकते हैं।

3. इसके लिए आपके पास एक Computer or Laptop,  internet connection के साथ कम से कम 5000-6000 रूपये होना चाहिए।

दोस्तो आपको बता दें कि जीवन में सफलता पाने का केवल एक ही तरीका हैं वह है profitable skill को सीखना एवं अपनी knowledge में कुछ Invest करें, तभी जीवन में सफलता हांसिल कर सकते हैं।

यदि आप अभी तक इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं , तो इसका मतलब है कि आप online income करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं, मैं सही कह रहा हूं?

ओनलाइन पैसा कमाने के 10 प्रेक्टिकल तरीके – 10 Online Paise Kamane Ke Tarike Hindi Me

#1. एक फ्रीलांसर बनें (Become a Freelancer)

यदि आप अच्छे designer, marketer और programmer हैं तो आप बहुत सारे paid jobs ढूढ सकते हैं. आपको केवल चीजें सीखने और धैर्य रखने की जरूरत है।

कोई भी जो एक good freelancer बनना चाहता है तो उसके पास two skills होना जरूरी है हैं। पहला आपका core skill और और दूसरा marketing Skill. यदि आप एक अच्छे marketer नहीं हैं तो कोई बात नहीं आप किसी अन्य  experienced marketer से अपनी profile को बनावा सकते हैं। आपके पास excellent communication skills होना चाहिए जिससे आपको clients मिल सकें।

मैंने दो आर्टिकल लिखे हैं कि कैसे एक Freelance writer के  तौर पर in-depth articles लिखें , जिससे आप 5000 रूपये प्रति आर्टिकल कमा सकें।

#2 स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग सीखें – Learn Stock Market Trading

आपको एक फ्रीलॉन्सर के रूप में शुरूआत करने के लिेए किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती हैं लेकिन अगर आप stock trader में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यहां आपको कुछ इन्वेस्ट करना होगा।

यदि आपको सही स्टॉक में पैसा इन्वेस्ट करना आता है तो आप भारत में stock trading करके भी online earn money कर सकते हैं।

यहां मैं आपको सावधान करना चाहता हूं कि स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना जोखिम भरा है यहां आपको loss भी हो सकता हैं तो बेहतर है कि आप कम Invest करके शुरूआत करें और Stock Trading के Basics को सीखने में ज्यादा ध्यान दें।

beginners के लिए मैने एक आर्टिकल लिखा हैं जहां आप भारत में intraday stock trading के बारे में जान सकते हैं। यदि आप stock trading के Bsics को जानना चाहते हैं तो इस Article को एक बार जरूर पढ़ें।

देखा जाये तो Intraday Trading के लिेए Discount brokers अच्छे होते हैं, इसका कारण है कि यहां आपको fix brokerage Charge 20 रू0 प्रति Trade देना होता हैं। मेरे पसंदीदा 3 discount brokers को आप Detail में पढ़ सकते हैं, जो हैं- 5paisa review, Upstox review and Zerodha review.

#3. एक सलाहकार बनें – Become a Consultant

यदि आप किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं तो उस जानकारी से आप बहुत सारे लोगों को सुझाव देकर उनसे अच्छी रकम ले सकते हैं। इसके लिए उस फील्ड का आपको मास्टर ही होना जरूरी नहीं है बल्कि आपको अपने Client या Student से अच्छी knowladge होना चाहिए।

बहुत सारे लोग है जिन्होंने कई startups के साथ काम करके content marketing skills को प्राप्त किया हैं, कभी-कभी उन्हे सफलता मिली तो कभी-कभी असफलता भी, लेकिन प्रत्येक असफलता के साथ उन्होंने content marketing कुछ नया सीखा। जिसका नतीजा यह हुआ कि अब उन्हे content marketing expert कहते हैं। इसके लिए वह फोन या स्काइप के जरिये प्रति घंटे की 5000 रू0 तक चार्ज करते हैं।

वह उन्हे content marketing plan बनाने में मदद करते हैं, जिस कारण वह एक अच्छा marketing campaigns चलाकर अधिक business प्राप्त करते हैं।

मुख्य competitive skill वाला कोई भी व्यक्ति consultant बन सकता हैें और clients को online ढूंढ सकता हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप एक egal or finance professional हैं, तो आप अपनी website बनाकर clients को online सलाह दे सकते हैं.

यदि आप किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी नहीं रखते हैं तो उसके बगैर आप जल्दी पैसा कमाने की उम्मीद नहीं कर सकते।

इसके लिए मैं आपसे फिर से कहना चाहूंगा कि आप दृढ इच्छाशक्ति से कुछ दिनों में online skills को सीख सकते हैं।

#4. यूट्यूब से पैसा कमायें – Earn Online Money from YouTube

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान में दुनियाभर में ही नहीं बल्कि भारत में भी Youtube से लोग लाखों रूपये कमा रहे हैं. एक बार फिर से दोहराना चाहूंगा कि यह आसान नहीं है लेकिन यदि आपकी किसी क्षेत्र में अच्छी पकड़ हैं और आप उस बिषय पर Video Record करके Youtube पर upload कर सकते हो तो यकीनन यहां आप भी अच्छी कमाई कर सकते हो।

यहां आप अलग-अलग टॉपिक पर youtube Channel बनाकर कमा सकते हैं, जैसे funny & entertaining videos मनोरंजन चैनल के लिए एवं जो कुछ सीखना चाहते हैं जैसे students, housewives,Tech Tips के लिए knowladgable Video.

आप भी Youtube से पैसा कमा सकते हैं, कैसे स्टार्ट करना हैं इसके लिए हमारी in-depth guide से जानकारी ले सकते हैं. यहां हमने सिलसिलेवार बताया है कि कैसे आप एक Youtube Channel को बना सकते हैं और कैसे अपने चैनल को Grow करें, इसके अलावा किस tool का उपयोग करें वीडियो को बनाने में और प्रमोट करने में।

#5. इंस्टाग्राम और फेसबुक से कैसे पैसे कमायें – Make Money from Facebook, Instagram

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सच्चाई यह है कि Instagram, Facebook, and Twitter से पैसा कमाने की कोई limit नहीं है। ऐसे-ऐसे लोग हैं जो केवल एक Tweet या facebook Post के लिए 15000-20000 रूपये तक Charge करते हैं।

Facebook Se Paisa Kamane के कुछ तरीके हैं जिनसे मैं भली भांति परिचित हूं. मैने Facebook Group पर अपना content Promote करने के लिए Facebook Group Admin भुगतान किया हैं.
बहुत से fashion and entertainment Instagram Page जो monetize करके अच्छा कमा रहे हैं।

#6. डोमने को खरीद और बेंचकर – Buy & Sell Domains

यदि आपके पास good SEO score (Domain Authority) और special name वाला Domain है तो उसे आप Sell करके अच्छा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि Last Year Buffer.com को $600,000 में खरीदा गया था। आप जो Domain Expire हो जाती हैं उनमें से एक अच्छी Domain खरीदकर उन्हे higher price पर Sell करके कमाई कर सकते हैं। लेकिन मैं ईमानदारी से कहूं तो domain trading business थोड़ा tricky हैं, इसके लिए आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी हासिल करनी पड़ेगी, नहीं आप अपना नुकसान कर बैठेंगे।

यदि अभी आपके पास कोई domain हैं और उसे आप sell करना चाहते हैं तो आप Flippa.com पर जाकर उसे बेंच सकते हैं.

#7. लेख लिखकर कमाई करें- Income from Writing Work

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here