ये 10 रोचक और मजेदार तथ्य जानने चाहिए आपको ,यकीन मानीय नहीं जानते होंगे आप ऐसी बातो को

0
498
source
source

आज कल का समय काफी ज्यादा थकान और टेंशन के नीचे दबा हुआ बक्त है। यंहा आज कल अब किसी के पास भी किसी से बात करने की फुर्सत नहीं है यंहा तलक की कुछ लोग अपने परिवार तक को अपना समय नहीं दे पाते है। और इसी लिए हम इस थकान और टेंशन से भरी हुई इस दुनिया हम अपनी सेहत का बिलकुल भी ख्याल नहीं रख पाते है। इसी लिए आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में बताने जा रहे है जो कि हमारे और आपके आस पास डेली होती है मगर उनसे होने बाले नुक्सान और फायदे के बारे में हमे पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है और इसी लिए जिसे हम अपने फायदे की चीज समझने की भूल करते है भी चीज हमे बीमार और ज्यादा बीमार होने के लिए दिन पर दिन मजबूर करती रहती है।

आह हम आपको कुछ ऐसे ही तथ्यों के बारे में बताएंगे जिन्हे आपने अपने जीवन में पढ़ा या फिर जान तो होगा ही। हमारे द्वारा बताई जाने बाली बातो को जानने के बाद आप यकीन मानिये के यह कहने को मजबूर हो जायेंगे की ”ऐसा भी होता है क्या ? ”

दुनिया एक रहस्यों का भरपूर खजान है जिनमे से हम मात्र कुछ चीजों को ही जानते है। और बाकी को जाने का समय नहीं मिलता है या फिर हम जानने की कोसिस नहीं करते है। कुछ ऐसी चीजे जो है तो हमारे रोज मर्रा के प्रयोग मैं आने बाली मगर हम उनके गुणों से अनजान रह गए।

तो आइये जानिये कौन से है बह 10 रोचक तथ्य

दोस्तों आप सायद ही यह जानते हो की ग्राफेन एक ऐसा मैटेरियल है जो की अपनी बनाबट की बजह से कगह से भी पतला है। और यकीन मानिये की यह मजबूती के मामले में स्टील से 200  गुना ज्यादा मजबूत होता है।

आप अपने DNA के बारे में कितना जानते है ? यकीन मनीय कुछ भी इन्ही लेकिन आप को जान कर अस्चर्य होगा की अगर हम अपने सरीर से DNA को बाहर निकाल कर देखे तो बह इतना लम्बा होगा की आप उसके एक गृह से दूसरे गृह को नाम सकते है।

दोस्तों आपने अपने जीबन में पाइनएप्पल तो जरूर ही खाया होगा। मगर क्या आप जानते है की पाइनएप्पल के हिस्से को ज्यादा देर तलक मुंह के एक हिस्से मैं रखने से बन्हा गलने जैसी ठंडक सी महसूस होने लगती है। अरे अरे डरिए मत बह आपके गालो को गलता नहीं है। केबल आपको अनुभब होता है ऐसा। पाइनएप्पल के अंदर पाए जाने बाले एक प्रोटीन की बजह से ऐसा होता है।

दोस्तों आपने अपने जीवन में कभी न कभी किसी तरह की कोई पार्टी तो जरूर ही की होगी। और अगर आप ने उस पार्टी के अंदर अगर ज्यादा ड्रिंक कर ली है तो घबराने की जरूरत नहीं है। यकीन मान्य अगर आपको जरूरत से ज्यादा नशा हो जाए तो नशे को कम करने के लिए स्प्राइट से बेहत कुछ भी नहीं है।

अगर आप किसी के करीब आना चाहते है। या फिर किसी को मुसीबत मैं हल्का महसूस कराना कहते है तो आप उस इंसान को 20 सेकंड तक हग करके रखे। एक परिछण से ये साबित हुआ है की किसी भी इंसान को लगातर 20 सेकंड तक हग करने से शरीर के अंदर एक बिशेष तरह की ऊर्जा की उत्पत्ति होती है। जो आपको कुछ समय के लिए सुखद अनुभव का आनंद देती है।

क्या आप जानते है ,की दुनिया मैं एक दिन में 1,59,635 लोगो की मौत होती है। तो आप अंदाजा लगाइये की जिस दिन किसी की मृत्यु होती है तो बह दुनिया में अकेला इंसान नहीं है जो इस दुनिया से जा रहा है। उसके साथ ही 1,59,635 मौते होती है प्रति दिन।

इस बाकी को सुनने के बाद आप के दिमाग मैं अगर किसी का नाम आता है। तो आप उसी बहुत ज्यादा प्यार करते है।

क्या आप जानते है की आप रोज कौन सा प्रिंटर इस्तेमाल करते है। अगर हां तो एक बात और जान लेनी चाइये आपको HP प्रिंटर में प्रयोग की जाने बाली ब्लैक स्याही खून से भी महंगी होती है।

आप सभी लोगो ने कम से कम एक बार तो टाइटेनिक फिल्म तो जरूर ही देखी होगी। अगर नहीं तो जाकर देखिये की उस जहाज के डूबता बक्त जो जापानी बच गए थे दुनिया मैं लोग आज भी उन्हें कायर कहते है। बह इसलिए की टाइटैनिक के डूबता बक्त उनकी मौत क्यों नहीं हुई।

आज कल हर इंसान की जरूरत और आपके जेब मैं भी मौजूद रहने बाले स्मार्ट फ़ोन पर इतने कीटाणु मौजूद होते है। जितने की आपके टॉयलेट शीट पर भी नहीं होते होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here