निर्मला सीतारमन का जीवन परिचय ..

0
1038
Nirmala-Sitharaman-Biography-in-hindi

हमारा देश दिन-प्रतिदिन बुलन्दियों को छू रहा है। इसी परम्परा को आगे बढाते हुए 3 सितम्बर 2017 को भारतीय राजनीती में एक नया इतिहास रच दिया, आपको बगैर समय जाया किये बता देते हैं कि आज हम बात कर रहे है स्वतंत्र भारत की पहली महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की. हालांकि इसके पूर्व भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने रक्षा मंत्रालय अतिरिक्त तौर पर अपने पास रखा था लेकिन स्वतंत्र रूप से रक्षा मंत्रालय सँभालने वाली निर्मला सीतारमण भारत की पहली महिला रक्षा मंत्री बनी है.

निर्मला सीतारमण का जीवन परिचय : Biography in Hindi

  • पूरा नाम – निर्मला सीतारमन
  • जन्म/स्थान – 18 अगस्त 1959 (तिरूचिरापल्ली तमिलनाडू भारत)
  • पति का नाम –  डी0 परकाल प्रभाकर
  • बच्चे – Parakala Vangmayi (लड़की)
  • धर्म –  हिन्दु
  • पार्टी- भारतीय जनता पार्टी
  • माता-पिता- नारायणन सीतारमण (पिता), सावित्री (माता)

निर्मला सीतारमन का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में हुआ था. आपके पिताजी रेलवे में कार्यरत थे और अपकी माता जी एक गृहणी थी।  निर्मला सीतारमण ने 1980  में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से स्नातक की शिक्षा ली. और इसके बाद निर्मला जी ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम0फिल की शिक्षा पूर्ण की.

निर्मला सीताराम का विवाह सन 1986 में डॉ0 परकल प्रभाकर से हुआ. डा0 प्रभाकर एक राजनीतिज्ञ, राजनीतिक टीकाकार, फेमस टीवी एंकर होने के साथ एक बुद्धिजीवी है वह जनेवि और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र भी रहे हैं। शादी के बाद निर्मला अपने पति के साथ लन्दन में रहने लगी। लन्दन में भी उन्होंने अपनी प्रतिभा को विखेरते हुए कई कॉर्पोरेट जगत में कई ऊचाइयों को छुआ इसके बाद वह सन 1991 में फिर से भारत वापस लौट आयीं। वह प्राइसवॉटर हाउस कूपर्स के साथ वरिष्ठ प्रबंधक (शोध एवं विश्लेषण) के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं। इसके साथ ही उन्होंने कुछ समय के लिए बीबीसी विश्व सेवा के लिए भी कार्य किया।

राजनैतिक करियर की शुरुआत :

निर्मला सीतारमन ने वर्ष 2006 में बीजेपी में शामिल हुई. वह राजनीति के शुरुआती दिनों में वे रविशंकर प्रसाद के नेतृत्व में बीजेपी की प्रवक्ता चुनी गई. वह अपनी कावीलियत उपलब्धियों के दम पर पार्टी में लगातार सफलता की नई सीढ़ियां चढ़ती चली गईं. वह 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या रह चुकी हैं। इसके साथ ही वह भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता के साथ-साथ भआरत की वाणिज्य और उद्योग(स्वतंत्र प्रभार) एवं कॉर्पोरेट मामलों की राज्यमंत्री भी रही हैं। इसके बाद उनकी प्रतिभा को देखते हुए प्रधानमत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उन्हे 03 सितम्बर 2017 को भारत सरकार में रक्षा मंत्री जैसे हम पद पर प्रोन्नति कर दी। वह वर्तमान में कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य हैं।

निर्मला सीतारमन के कैरियर से जुड़े कुछ मुख्य बिन्दु –

 निर्माल सीतारमण का  जन्‍म तमिलनाडु में हुआ और शादी आंध्रप्रदेश में.
निर्माल सीतारमण  ने 1980 में जेएनयू से एमए किया और बाद में ‘गेट फ्रेमवर्क के अंदर भारत-यूरोप टेक्‍सटाइल व्‍यापार’ पर पीएचडी की. निर्मला ने लंदन में प्राइसवाटरहाउसकूपर्स रिसर्च में काम किया. कुछ समय बाद वे पति के साथ हैदराबाद लौट आईं. यहां उन्‍होंने एक स्‍कूल खोला और पब्लिक पॉलिसी संस्‍थान खोला. 2006 में राष्‍ट्रीय महिला आयोग में कार्यकाल खत्‍म होने के बाद वे बीजेपी से जुड़ गईं. 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले उन्‍हें प्रवक्‍ता बना दिया गया. हिंदी ना जानने के बावजूद निर्मला ने अपनी बोलने की शैली से अपनी छाप छोड़ी. इस दौरान वे टीवी पर बीजेपी का बड़ा चेहरा थीं.  मई 2014 मोदी सरकार बनने पर उन्‍हें वाणिज्‍य राज्‍य मंत्री बनाया गया.

निर्मला सीतारमण से सम्बन्धित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर।


निर्मला सीतारमण की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

निर्मला सीतारमण ने वर्ष 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से अर्थशास्त्र में कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी. इसके बाद उन्होंने 1984 में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स और एम.फिल की डिग्री भी हासिल की.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here