मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया और कब?

0
179
मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया मोबाइल का आविष्कार किसने किया

एक दूसरे तक अपनी बात पहुंचाने के लिए चिट्ठी का आविष्कार हुआ उसके बाद टेलीग्राम सिर्फ टेलीफोन और इसी कड़ी में हमारा मोबाइल फोन स्मार्ट होकर हो गया स्मार्ट मोबाइल फोन। मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया, Mobile phone ka Avishkar kisne kiya आइए जाने-

आज आपका स्मार्टफोन आपको कई तरह की जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध करा रहा है। इसमें स्टॉप वॉच घड़ी नोटपैड आदि है जो आपके बहुत ही काम आती है। आपका स्मार्ट मोबाइल फोन आप के असिस्टेंट की तरह काम करता है। 

मोबाइल फोन के अविष्कारक कौन है?

मोटोरोला कंपनी के रिसर्च मार्टिन कूपर (Martin Cooper) ने 3 अप्रैल 1973 को मोबाइल फोन का आविष्कार किया था। मार्टिन कूपर के द्वारा बनाए गए मोबाइल फोन का नाम था- Motorola Dyna TAC. उन्होंने मोबाइल फोन का आविष्कार करने के बाद  सबसे पहले अपने प्रतिद्वंदी Dr. Joel S Engel को पहली कॉल उनके टेलीफोन पर किया।

मार्टिन कूपर की बनाई गई पहली मोबाइल फोन का आकार  आज के मोबाइल जैसा नहीं था बल्कि यह एक बड़ी ईट के आकार का दिखता था। इससे पहले मोबाइल फोन का बैटरी बैकअप बस इतना ही था कि 30 मिनट तक लगातार इस मोबाइल फोन से बात की जा सकती थी। परंतु इस मोबाइल फोन को फुल बैटरी चार्ज करने के लिए 10 घंटे का समय लगता था। इस मोबाइल फोन में कई तरह की कमियां थी जिसे दूर करने में 10 साल का समय लग गया और 10 साल बाद आम लोगों के लिए मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के लिए मिला।

दुनिया का पहला मोबाइल फोन मॉडल कौन सा था?

इन 10 सालों में सेल्यूलर नेटवर्क भी मजबूत हो गया और सन 1983 में पहला मोबाइल फोन बेचने के लिए बाजार में उपलब्ध हो गया था। मोटोरोला कंपनी का यह पहला मोबाइल फोन बाजार में बिकने लगा जिसका मॉडल नंबर Motorola Dyna TAC 800 था। उस समय इस मोबाइल फोन की कीमत $3995 था। या मोबाइल फोन बहुत महंगा था भारतीय मुद्रा में अगर इसे समझा जाए तो लगभग ₹3 लाख से अधिक की कीमत का था। 1983 में ₹300000 की कीमत और अधिक रही होगी आज की तुलना में। एक मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप 30 मिनट थी यानी 30 मिनट तक आप लगातार बात कर सकते हैं इसके अलावा इसमें 30 लोगों का कांटेक्ट नंबर भी सेव किया जा सकता था।

मोबाइल के अविष्कारक मार्टिन कूपर कौन है?

दोस्तों मोबाइल फोन के अविष्कार करने वाले मार्टिन कूपर अमेरिका के शिकागो के रहने वाले थे। इनका जन्म 26 दिसंबर 1928 में हुआ था।  आज मार्टिन कूपर हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी सबसे अनमोल देन मोबाइल फोन हमारे पास हमेशा रहता है और अब मार्टिन कूपर को आप जरूर याद करेंगे उनके इस अनोखे मोबाइल फोन अविष्कार के कारण।

भारत में पहली मोबाइल सेवा किसने शुरू की थी?

भारत में पहली मोबाइल सेवा 1994 में  Modi Telstra ने शुरू की थी।

भारत में मोबाइल फोन  कब आया?

दुनिया में पहला मोबाइल बाजार में आने के तकरीबन 12 साल बाद 31 जुलाई 1995 को आया। दूरसंचार व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए सन 1997 में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी आप इंडिया यानी कि ट्राई की स्थापना हुई। मोबाइल फोन यहां देर से आने का कारण क्या था कि दूरसंचार व्यवस्था उतनी उन्नत नहीं थी कि लोग तुरंत मोबाइल फोन इस्तेमाल कर सकते।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here