चेहरे पर चमक (ग्लोइंग स्किन) लाने के उपाय | Gharelu Nuskhe in Hindi for Glowing Face

1
1
Home Remedies and Tips for Glowing Skin in Hindi

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा ग्लोइंग करता रहे और चेहरे पर हमेशा चमक बनी रहे। आज के समय में लोग अपने चेहरे पर कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। अगर आप नही जानते तो आपको बता दू कि कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट के कई तरह के साइड इफ़ेक्ट होते है। अगर आपको भी कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट से साइड इफ़ेक्ट हुए है तब आपको घरेलु इलाज करना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुख्से बतायेगे जिससे आप अपने चेहरे पर निखार ला सके। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप यह सभी जरुरी जानकारी ले पाये।

Home Remedies and Tips for Glowing Skin in Hindi
image source –  Valerie Elash

हर कोई चाहता है कि वह अच्छा दिखे और उसके चेहरे पर काफी चमक हो, तो अपने इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलु नुक्शे बतायेगे जिससे आप अपने चेहरे को बिना किसी कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट के और भी चमकदार बना पायेगे।

अगर आप इस तरह की जानकारी लेना चाहते है जिससे आपके पैसे भी बचे और आपको आपको इसका काफी फायदा मिलेगा। हमारे इस आर्टिकल में बताये गये प्रोडक्ट्स को यूज़ करने के बाद आपके चेहरे पर चमक (ग्लोइंग) आ जाएगी और इससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान भी नही होगा।

बेजान त्वचा क्या है | What is Dead Skin in Hindi

यह तो सब जानते है कि जैसे जैसे उम्र बढती जाती है चेहरे अपर झुर्रियां पड़ने लगती है लेकिन कभी कभी आपकी उम्र से पहले ही ऐसा होने लग जाता है ऐसा होने के कई कारण है जिनमे से ज्यादा कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना भो शामिल है। अगर आप इस इस परेशानी से बचना चाहते है तब आपको प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा प्राकृतिक दिखे और इसपर दाग धब्बे ना दिखे।

इसे भी पढ़ेंःगर्भवती माँ के लिए तुलसी के 4 स्वास्थ्य लाभ

बेजान त्वचा के मुख्य कारण | Common Causes of dull skin in Hindi

अगर आपके चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां है या फिर बेजान सी है तब इसके कई कारण हो सकते है। लेकिन इन कारणों में से सबसे मुख्य कारण प्रदूषण, आपका तनाव, सूरज की हानिकारक किरणें, कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल आदि कारण हो सकते है। इसलिए अगर आप प्राकृतिक और चमकदार त्वचा चाहते है तो आपको प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

चहरे की चमक बढ़ाने के लिए कुछ घरेलु उपाय | Gharelu Nuskhe in Hindi for Glowing Face

इस आर्टिकल में बताये जाने वाले सभी उपाय घरेलु और सभी प्राकृतिक है। अगर आप इनमे से किसी भी चीज़ का इस्तेमाल करते है तो इससे आपके चेहरे पर काफी फायदा होगा और आपको किसी तरह का कोई साइड इफ्फेक्ट नही होगा।

1. जैतून का तेल Olive Oil (Jaitun Ka Tel) :

जैतून का तेल चेहरे की झुर्रियों के लिए काफी फायदे मंद होता है। जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचा सकता है। एक  शोध के अनुसार जैतून के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर बढ़ते उम्र के प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल का उपयोग सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए किया जाता है। अगर आप इसको इस्तेमाल करना चाहते है तब आप एक चम्मच जैतून का तेल, एक मग गुनगुना पानी और एक साफ तौलिया ले। इसके बाद आप अपनी हथेली पर लेकर पाने पूरे चेहरे पर लगाये, और इसके बाद तौलिये को गुनगुने पानी में डुबोकर उससे हल्के हलके अपना चेहरा पोछ ले। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और आपको यह प्रकिया रात को सोने पहले करें। आप चाहें तो जैतून का तेल यहां से खरीद सकते हैं.

2. एलोवेरा aloe vera:

एलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता होता है, अगर आप एलोवेरा को यूज़ करना चाहते है तो आप इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मालिश करनी चाहिए। एलोवेरा में त्वचा को मॉइस्चराइज करने का गुण होता है। एलोवेरा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं रिंकल्स को कम करते हैं। इसका मॉइस्चराइजिंग गुण ड्राई स्किन की समस्या को कम करने में सहायक होता है और इसका एंटी-एक्ने गुण कील-मुंहासों से बचाव करता है। आप चाहे तो एलोवेरा अमेजन से इस लिंक के माध्यम से खरीद सकते हैं।

3. ग्रीन टी Green Tea:

ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है और साथ ही यह पके चेहरे के लिए भी काफी असरदार होती है। एक शोध के अनुसार ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होता है जो स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। ग्रीन टी आपकी त्वचा को बचाने के साथ ही आपको स्किन कैंसर जैसी समस्या से भी बचाता है।
अगर आप इस ग्रीन टी को इस्तेमाल करना चाहते है तब आप एक चम्मच ग्रीन टी ले और एक चम्मच भूरी चीनी और एक चम्मच मिल्क क्रीम ले। इसके बाद आप इस ग्रीन टी को पानी में उबालकर छान ले और फिर इसको ठंडा होने दे। ठंडा होने के बाद आप इसमें भूरी चीनी मिलाएं और इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए लगाये रखे और इसके बाद आप इसको साफ कर दे। इस ग्रीन टी को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते है। आप ग्रीन टी को इस लिंक के माध्यम से खरीद सकते हैं।

Advertisement

4. उबटन:

यह एक ऐसा नुश्खा है जो काफी पुराना है इसमें काफी कारगर है। अगर आप इसको इस्तेमाल करते है तब इसमें आपको काफी फायदा मिलता है। इस उबटन का इस्तेमाल करने के लिए आप उबटन को बनाने के लिए आप हल्दी और आटे का इस्तेमाल भी कर सकते है। अगर आप इसको बेहतर तरीके से बनाये तो यह आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है।
इस उबटन को बनाने के लिए आपको एक कप मसूर की दाल, एक चौथाई कप कच्चा चावल और आठ से नौ ग्राम बादाम, आधा कप दलिया, चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल का इस्तेमाल करके इसको बनाया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले मसूर की दाल और बेसन और चावल और बादाम को अलग अलग बारीक़ पीस ले, इसके बाद इसमें दलिया और हल्दी को मिला दीजिये। अब जब यहअच्छे से मिल जाये तब आप इसमें गुलाब जल मिला दीजिये। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद इसको साफ कर दे। आप इसको एक हफ्ते में एक बाद लगा सकते है।

5. नारियल तेल :

नारियल का तेल चेहरे के लिए काफी लाभदायक होता है। नारियल के तेल में मॉइस्चराइजर होता है जो आपके चेहरे को काफी नमी प्रदान करता है इससे आपके चेहरे की त्वचा शुष्क नही रहती है। इसके अलावा नारियल के तेल में सेरोसिस व एक्जिमा जैसे त्वचा संबंधी रोगों से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल का तेल त्वचा को प्रदूषण व धूप की समस्या से बचाता है और साथ ही त्वचा पर बढ़ते उम्र के प्रभाव (झुर्रियों) को कम करता है।
अगर आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप थोड़े से नारियल के तेल को लेकर पाने चेहरे पर लगा सकते है, इससे आपको काफी फायदा होगा।

चमकती त्‍वचा पाने के लिए विटामिन – Vitamins for Glowing Skin in Hindi

यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर चमक आये तो आपको अपने आहार में विटामिन्स को शामिल करना होगा, विटामिन्स का विवरण नीचे दिया गया है-

विटामिन-एःमेडलाइनप्लस के अनुसार त्वचा के लिए मुख्य विटामिक-ए हैं। वहीं एनसीबीआई पर प्रकाशित शोध के मुताविक विटामिन ए का त्वचा पर उपयोग झुर्रियों व फाइन लाइन्स को कम करने में फायदेमंद है।

विटामिन-सीः– इसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहते हैं। एनसीबीआई के अनुसार विटामिन-सी की कमी से त्वचा संबंधी रोग स्कर्वी भी होने की संभावना होती है। वहीं मेडलाइनप्लस के अनुसार विटामिन-सी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण होता है।

विटामिन-ईः– विटामिन-ई 8 यौगिकों का एक ग्रुप होता हैं जिसे टोकोफेरोल भी कहा जाता हैं। इसका उपयोग एरिथमा( त्वचा पर एक प्रकार का रिएक्शन), सूरज की हानिकारक किरणों के कारण होने वाली समस्या को कम करता हैं। इसके साथ ही एनसीबीआई के अनुसार विटामिन-ई की कमी के कारण आपकी त्वचा शुष्क भी हो सकती हैं।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

1 COMMENT

  1. सर्दी के मौषम में हम अपनी त्वचा को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहते है आपने यहाँ बेहद कम की जानकारी दी है धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here