सोलर पैनल क्या है और सोलर पैनल को कैसे लगवाएं | What is Solar Panel and How to Install on your Home

0
1
सोलर पैनल क्या है और सोलर पैनलको कैसे लगवाएं_

Solar Panel Kya Hai: क्या आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते है या फिर आप अपने घर मेंबिजली के ना आने से परेशान है या फिर आपके घर परसमय से बिजली नही आ पाती है जिसके कारण आपके कई काम नही हो पाते है तब आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते है और अपनी इस प्रॉब्लम को सोल्व कर सकते है।अगर आप अपने घर या दुकान या फिर खेत में किसी तरह का कोई सोलर पैनल लगवाना चाहते है तब आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और इसमें हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार एक अच्छे सोलर पैनल कोअपने घर पर लगवा सकते है।

सोलर पैनल क्या है और सोलर पैनलको कैसे लगवाएं_

सोलर पैनल एक ऐसा पैनल होता है जो एक बिशेष एलिमेंट से बनाया जाता है और जो हमारे सूर्य की लाइट को करंट में बदल देता है और इससे आप अपने घर के बिजली से चलने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक devices को चला सकते है। अगर आप सोलर पैनलअपने घर या दुकान पर लगवा लेते है तो आपको बिजली की जरूरत नही पड़ती है और ना ही आपको बिजली के आने या फिर जाने से कोई फर्क पड़ता है। सोलर पैनल आपको बिजली की किसी तरह की कोई कमी महसूस नही होने देता है और आप बिजली के बिना अपना हर काम बिनारुके हुए कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको सोलर पैनल से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी देगे।अगर आप ये सभी जानकारी लेना चाहते है तब आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

सोलर पैनल क्या है | What is Solar Panel

एक सोलर पैनल सोलर बहुत से सोलर सेल से बना होता है और ये सभी सोलर सेल सिलिकॉन से बनाये जाते है। यह सिलिकॉन एक एलिमेंट है जो रेत से बनाया जाता है लेकिन इसके बनने में काफी खर्चा आता है इसीलिए सोलर पैनल महगे होते है।यह सोलर सेल इनके ऊपर पड़ने वाली सूर्य की रौशनी को करंट में बदल देते है। इस तरह एक सोलर पैनल मेंलगे हुए सभी सोलर सेल करंट बनाते है जिससे हमको एक सोलर पैनल से करंट मिलता है।एकसोलर पैनल से निकला हुआ करंट DC करंट की फॉर्म में होता है जिसे आप बिना किसी परेशानी के अपनी बैटरी में भी स्टोर कर सकते है और साथ ही यह करंट आपको AC करंट की तरह करंटभी नही मारता है। अगरआपइस तरह के सोलर पैनल को इस्तेमाल करते है तब आपको अपने घर में बिजली के कनेक्शन की जरूरत नही पड़ती है या फिर आपको बिजली के चले जाने के कारण जनरेटर की जरूरत नही पड़ती है।

सोलर पैनल लगवाने के काफी फायदे होते है अगरआप पाने घर में सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोच रहे है तो आपको एक अच्छी कंपनी का सोलर पैनल लगवाना चाहिए, जिससे आपको सोलर पैनल का बेहतर अनुभब मिल सके।अगर आप एक अच्छी क्वालिटी का सोलर पैनल अपने घर पर लगवाते है तो यह सोलर पैनल बाकि के अन्यसोलर पैनल के मुकाबले ज्यादा बिजली बनाएगा जिसका फायदा आपको होगा। अपने इस आर्टिकल में हमने सभी तरह के सोलर पैनल के बारे में बताया है जिससे आप अपने लिए एक बेहतर सोलर पैनल चुन सके।अगर आप सोलर पैनल लगवाने के खर्चे के बारे में भी जानकारी लेना चाहते है तो वह जानकारी भी नीचे दी जा रही है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

सोलर पैनल के फायदे | Benefits of Solar Panel

अगर आप अपने घर या दुकान परसोलर पैनल लगवाते है तब आपको इससे कई फायदे होगे।इससोलर पैनल लगवाने से होने वाले फायदे के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • अपने घर या दुकान में सोलर पैनल लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे लगवाने के बाद आपको बिजलीपर निर्भर नही रहना होगा।
  • आज के समय में बिजली महगी होती जा रही है और इसीलिए अगर आप सोलरपैनल अपने घर में लगवाते है तो आपअपने बिजली के बिल से पूरी तरह छुटकारा पा लेगे।
  • सोलर पैनल लगावना सिर्फ एक बार पैसा इन्वेस्ट करना होताहै है क्योंकि अगर आप एक बार इससोलर पैनल को लगवा लेते है तो यह आने वाले 30 सालो तक बिना किसी परेशानी के चलते रहते है।
  • अगर आप सोलर पैनल अपनेघर पर लगवाते है तो इससे आप सूर्य की रौशनी का इस्तेमाल करेगे जिससे बिजली की बचत होगी।
  • इससे पर्यावरण में काफी सुधार आएगा।
  • ऐसाहमेशा होता है कि बरसात में बहुत से लोगो के यहाँ की बिजली ख़राब हो जाती है जिससे उनको काफी प्रोब्लम होती है, लेकिन अगर आप अपने घर में सोलर पैनल का इस्तेमाल करते है तब आपको कोई परेशानी नही होगी।

सोलर पैनल कैसे काम करता है | How does Solar Panel work

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते है और साथ ही यह भी जानना चाहते है कि एक सोलर पैनल किस तरह काम करता है  और किस प्रकार बिजली बनाता है तोआपको बता दू कि एक सोलर पैनल, कई छोटे छोटे सोलर सेल से बना होता है और ये सभी सोलर सेल सिलिकॉन से बने होते है।अगर आप नही जानते है कि यह सिलिकॉन क्या होता हो तो आपको बता दू कि यह एक तरह का सेमीकंडक्टर होता है जो सिलिका से बनता है और यह सिलिका रेत में पाई जाती है।एकसोलर पैनल बनाने में सिलिकॉन के सेमीकंडक्टर के दो टाइप प्रयोग किये जाते है।सोलर पैनल मेंसिलिकॉन के n-टाइप और p-टाइपसेमीकंडक्टर प्रयोग किये जाते है। जब सूर्य की रौशनी इन n-टाइप और p-टाइपसेमीकंडक्टर परगिरती है तो रौशनी में होने वाले फोटोन के कारण इन सेमीकंडक्टर में इलेक्ट्रॉन्स का फॉलो बढ़ जाता हो और इसी तरह करंटgenerate होता है।लेकिन आपको बता दू कि इस सोलर पैनल में बना हुआ करंट DC करंट होता है जिसको हम कन्वर्ट कर सकते है और AC वोल्टेज में बदल सकते है और अपने काम में ला सकते है।आशा करता हु कि आप सोलर पैनल के काम करने की वर्किंग को समझ गयेहोगे।

सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्चा आता है | How much Money Expense to Install Solar Panel

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते है और आप इसको लगवाने में होने वाले खर्चे के बारे में जानना चाहते है तो आप नीचेदी जा रही जानकारी को पढ़ सकते है।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here