दीपक चाहर का जीवन परिचय । Deepak Chahar Biography in hindi

0
298
Deepak Chahar Biography in hindi

एक ऐसा खिलाड़ी जिसे जाने माने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच ग्रेग चैपल ने यह कह दिया था कि आपको क्रिकेट छोड़ देनी चाहिए, आप एक अच्छे क्रिकेटर नहीं बन सकते. लेकिन फिर भी उसने हार नहीं मानी और लगन से अपने खेल में आंगे बढ़ता रहा और आज वह प्रितभाशाली खिलाड़ी अपनी मेहनत के बल बूते पर खिलाड़ी आईपीएल व भारतीय टीम का हिस्सा है.

दोस्तो मैं आज बात करने जा रहा हूं उभरते हुए सितारा दीपक चाहर ( Deepak Chahar ) की जोकि एक दाहिने हाथ के मध्यम क्रम के गेंदबाज हैं. जिन्होंने रणजी में अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खीचा और आज वह आईपीएल में अच्छे खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. दोस्तो आज जानते हैं दीपक चाहर की जिंदगी के बारे में (Deepak Chahar Biography in hindi) कुछ महत्वपूर्ण जानकारी.

दीपक चाहर की जीवनी- Deepak Chahar Biography in hindi

दोस्तो दीपक चाहर का जीवन परियच Deepak Chahar Biography in hindi के बारे में नीचे हमने विस्तार से बताने की कोशिश की हैं. उम्मीद करते हैं कि दीपक चाहर के बारे में ( Information About Deepak Chahar in hindi) दी गयी जानकारी आपको पसंद आयेगी.

पूरा नाम (Full Name) दीपक लोकेन्द्र सिंह चाहर
जन्म (Birth) 7 अगस्त 1992, आगरा उ0प्र0, भारत
भाई राहुल चाहर

Deepak Chahar Early Life & Family- दीपक चाहर का प्रारंम्भिक जीवन व परिवार

दीपक चाहर के प्रारम्भिक जीवन ( Deepak Chahar Early Life & Family ) के बारे में बात की जाये तो उनका जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा उ0प्र0 में हुआ था. वह मूलतः राजस्थान के गंगानगर के निवासी हैं. दीपक के पिता का नाम लोकेन्द्र सिंह चाहर है जोकि एक रिटायर एयरफोर्स ऑफिसर हैं. दीपक का बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत लगाव था. वह बचपन में ही प्रत्येक दिन करीब 50 किमी दूर हनुमानगढ़ की क्रिकेट अकादमी अभ्यास करने जाया करते थे. वहीं उन्हे नवेन्दु त्यागी से क्रिकेट की बारीकियों को सीखा.

दोस्तो दीपक चाहर के ऊपर उनका पिता का बहुत बड़ा हाथ है, अपने बेटे की चाहत को देखते हुए उन्होंने  एयरफोर्स की नौकरी भी छोड़ दी, क्योंकि वह अपने बेटे को एक अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते थे और नौकरी में रहते हुए उसका ख्याल रख पाना थोड़ा मुश्किल था.

इसे भी पढ़ें– Rituraj Gaikwad Biography in hindi

दीपक चाहर का केरियर – Deepak Chahar Career

 दोस्तो दीपक चाहर के केरियर ( Deepak Chahar Career ) की बात की जाये तो उन्होंने फर्स्ट क्लास केरियर का प्रारम्भ हैदराबाद के खिलाफ की थी, दीपक ने अपने पहले मैंच में ही 8 विकेट लेकर हैदराबाद को रणजी में उनके इतिहास के न्यूनतम स्कोर पर ढ़ेर कर दिया था. इस मैच में हैदराबाद ने केवल 21 रन बनाये थे. इस मैच में ही न्होंने लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया था.

लेकिन दीपक चाहर का दुर्भाग्य रहा कि वह बीच में बीमार पड़ गये उन्हे जॉन्डिस हो गया था जिसके चलते वह काफी दिनों तक विस्तर से उठ नहीं पाये. जब वह एक बार ठीक हुए तो फिर से 2012-13 के रणजी सीजन में वह चोटिल हो गये उनके हाथ में चोट लग गयी थी जिसके लिए उन्हे काफी दिन क्रिकेट से दूर रहना पड़ा.

दीपक की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया कि उन्हे लग रहा था कि उनका कैरियर समाप्त हो गया है. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और एक बार फिर से वापसी की. इस वार 2011-12 में आईपीएल की टीम राजस्थान ऱॉयल्स ने उन्हे अपनी टीम में जगह दी, लेकिन उन्हे खेलने का मौका नहीं मिला.

इसके बाद फिर वह अपनी फिटनेस को लेकर बाहर हो गये और दो साल तक किसी टीम का हिस्सा नहीं बन पाये. इसके बाद आईपीएल के सीजन 2016-17 में उन्हे IPL Team  राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स में जगह मिली, लेकिन यहां भी उन्हे ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला. कुछ मैच खेले भी लेकिन उनमें उन्होंने कुछ खास कर नहीं पाया.

इसके बाद 2018 में उनकी किस्मत ने फिर करवट ली और उन्हे आईपील टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने 80 लाख में खरीदकर अपनी टीम में जगह दी. चाहर ने इस वार निराश नहीं किया और पूरी सीरीज में उन्होंने बहुत अच्छा परफोर्मेंन्स किया. चाहर बताते हैं कि धोनी ने उनका बहुत उत्साहवर्धन किया, जिसके चलते वह अच्छा खेल पाये.

इसके बाद उन्हे इंडिया-ए के ले ट्राई सीरीज में जगह मिली जहां उन्होंने अच्छा क्रिकेट खेला. वह एशिया कप में भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे हैं.

आईपील 2019 सीजन में वह चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं. उम्मीद करते है कि दीपक चाहर Indian Premier League (IPL) season 2019 में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए लोगों का मनोरंजन करते हुए अपने भविष्य को भी निखारेंगे.

Read MoreRishabh pant biography in hindi 

दोस्तो उम्मीद करते है कि आपको दीपक चाहर के जीवन से जुड़ी बातें ( Deepak Chahar Biography in hindi ) जानकर अच्छा लगा होगा. यदि आपके पास दीपक चाहर की जिंदगी से जुड़ी जानकारी हो तो हमारे साथ जरूर शेयर करें.

दोस्तो यदि आपको Motivational & Inspirational Stories, Biography  आदि लिखने का शौक है तो आप हमारे साथ ईमेल आईडी- arpitsadhanapal@gmail.com पर शेयर कर सकते हैं. हम आपकी पोस्ट पढ़ने के बाद अगर सही हुई तो इस ब्लॉग पर पब्लिश कर देंगे आपके नाम और फोटो के साथ.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here