Rishabh Pant biography in Hindi – रिषभ पंत का जीवन परिचय

1
219
rishabh pant biography in hindi

Rishabh pant biography in hindi – हमारे देश में क्रिकेट को लोग बहुत पसंद करते हैं, इसकी के चलते क्रिकेट को लेकर युवाओं को बहुत उत्साहित रहते हैं. इसके साथ भारतीय क्रिकेट टीम में नये-नये युवाओं को भी बहुत सम्मिलित किया जा रहा है. ऐसे ही उभरते हुए युवा खिलाड़ी हैं रिषभ पंत (Rishabh Pant) हैं. पंत ने वर्ष 2015-16 की रणजी ट्रॉफी में अपने कैरियर की शुरूआत की थी, इसके बाद वह 2016 में अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप के लिए भारत की टीम का हिस्सा बने. पंत ने रणजी ट्रॉफी में दिये गये योगदान को देखते हुए आज वह भारतीय टीम का हिस्सा हैं. IPL 2019 में rishabh pant ipl Team delhi daredevils का हिस्सा भी हैं. तो आइये जान लेते हैं रिषभ पंत के जीवन Rishabh Pant Biography in hindi से जुड़ी बातों को संक्षिप्त में.

Rishabh pant biography in hindi – ऋषभ पंत की जीवनी

नीचे ऋषभ पंत की जीवनी Rishabh pant biography in hindi के बारे में संक्षिप्त में बताने की कोशिश की है, उम्मीद करते है कि आप ऋषभ पंत के जीवन से जुड़ी जानकारी rishabh pant information in hindi से संतुष्ट होंगे.

नाम (Name) ऋषभ राजेन्द्र पंत
जन्म तिथि / स्थान (Date of Birth & Birthplace) 4 अक्टूबर 1997/ हरिद्वार, उत्तराखण्ड भारत
पेशा भारतीय क्रिकेटर (बायें हाथ के बल्लेबाज)
पिता (Father) राजेन्द्र पंत
माता (Mother) सरोज पंत

Rishabh Pant Erly Life & Family in hindi – ऋषभ पंत का शुरूआती जीवन व परिवार

जहां तक Rishabh Pant Early LifeRishabh pant family की बात की जाये तो उनका जन्म (Rishabh Pant Birth) 4 अक्टूबर 1997 में, रूड़की, उत्तराखण्ड (भारत) में राजेन्द्र पंत ( Rishabh Pant Father) व सरोज पंत ( Rishabh Pant Father ) के यहां हुआ था. ऋषभ पंत की एक बहिन (rishabh pant sister) भी है जिसका नाम साक्षी पंत है. ऋषभ ने अपनी शुरूआती शिक्षा हरिद्वार से पूरी की. इसके बाद पंत के पिता राजेन्द्र पंत 2005 में दिल्ली आ गये, फिर आगे की पढ़ाई पंत ने दिल्ली से की.

रिषभ पंत का फेसबुक – Rishabh pant facebook account-http://dapalan.com/8IYd

रिषभ पंत ट्विटर एकाउंट – Rishabh pant twitter- http://dapalan.com/8IJf

Rishabh Pant Career in hindi – ऋषभ पंत का केरियर

यदि Rishabh Pant के शुरूआती केरियर की बात की जाये तो पंत को बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत लगाव था और यही कारण रहा कि पंत के पिता राजेन्द्र पंत को दिल्ली शिफ्ट होना पड़ा. दरअसल हुआ ये कि एक बार ऋषभ क्रिकेट के दौरे पर राजस्थान गये तब उन्होंने वहां प्रसिद्ध कोच ‘’मिस्टर तारक सिन्हा” के बारे में सुना, जिसके चलते उन्होंने अपने परिवार को दिल्ली आने के लिए कन्वेन्श किया.

बात की जाये ऋषभ पंत के केरियर की तो उन्होंने 22 अक्टूबर 2015 में रणजी ट्रॉफी में पहला मैच खेला जहां उन्होंने बहुत ही अच्छी परफोर्मेंन्स दी. इसके बाद पंत ने 2015-16 में विजय हजारे ट्रॉफी में सूची ए में अपने केरियर की शुरूआत की. इसके बाद वह दिसम्बर 2015 में ही अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप 2016 के लिए भारत का नेतृत्व करने के लिए नामित हुए.

इस अंडर-19 विश्वकप में ही पंत ने बांग्लादेश में 267 रन बनाकर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले व्यक्ति का खिलाब अपने नाम किया. पंत द्वारा 1 फरवरी 2016 को टूर्नामेंट के दौरान 18 बॉल्स में अपना अर्द्ध शतक पूरा किया था.

इसके बाद ऋषभ पंत को IPL Team दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 6 फरवरी 2016 को खरीद लिया था. यहां सबसे रोचक बात तो यह है कि पंत द्वारा उसी दिन अंडर-19 विश्वकप में भारत के लए शतक बनाया था.

इसके बाद इस उभरते हुए सितारे नें दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 3 मई 2016 को पहले मैच में ही गुजरात लायंस के खिलाफ 40 बॉल्स में 69 रन बनाये थे. पंत ने शानदार बल्लेबाजी करके दर्शकों का दिल जीत लिया.

पंत ने अपने केरियर का पहला शतक केवल 25 गेदों में बनाया था, जिसके चलते उनकी लोकप्रियता और तेजी से बढ़ी.

पंत ने 2016-17 के रणजी ट्राफी में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन बनाकर तिहरा शतक जोड़ा जिसके चलते वह भारत के तीसरे खिलाड़ी  व दुनिया के चौथे खिलाड़ी बे जिन्होंने छोटी सी उम्र में यह कारनामा करके दिखाया.

 इतना ही नहीं रिषभ पंत द्वारा रणजी ट्रॉफी 2016 में 8 नवंबर को होने वाले मैच में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए झारखण्ड के खिलाफ केवल 48 गेंदों में 100 रन बनाकर सबसे तेज शतक बनाने का कीर्तिमान अपने नाम किया.

इसके उपरांत रिषभ पंत को जनवरी 2017 में इंग्लैण्ड के विरूद्ध होने वाली टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए उन्हे कप्तान चुना गया था. पतं ने अपने केरियर का पहला टी20 मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बंगलौर में इंग्लैण्ड के खिलाफ 1 फरवरी 2017 को खेला था. इस मैच को खेलने के बाद वह भारत के सबसे युवा खिलाड़ियों की कतार में सम्मिलित हो गये थे.

 इसके बाद पंत को 2017 में वेस्टइंडीज के दौरे के लिए भारतीय टीम में सम्मिलित किया गया था.

इसे भी पढ़ेंRituraj Gaikwad Biography in hindi

तो दोस्तो ये थी रिषभ पंत की जीवनी rishabh pant biography in hindi & His Early life, Cricket Career information उम्मीद करते हैं कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी. यदि आपक पास रिषभ पंत के बारे में और अधिक जानकारी है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं.

दोस्तो यदि आपको Motivational & Inspirational Stories, Biography  आदि लिखने का शौक है तो आप हमारे साथ ईमेल आईडी- [email protected] पर शेयर कर सकते हैं. हम आपकी पोस्ट पढ़ने के बाद अगर सही हुई तो इस ब्लॉग पर पब्लिश कर देंगे आपके नाम और फोटो के साथ.

आप यदि IPL 2019 Match Schedule Time Table के बारे में जानना चाहते हैं Visit
IPL 2019 Schedule Time Table करें।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here