क्रिकेटर अंकित शर्मा का जीवन परिचय…

0
114
ankit sharma ipl debut

Ankit Sharma Biography in hindi : अंकित शर्मा वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने बहुत परेशानियों का सामना करने के बावजूद हार नहीं मानी और अपने खेल पर हमेशा पकड़ बनाये रखी उसी का नतीजा है कि वह आज इस मुकाम पर हैं। अंकित शर्मा पर कुछ दिन पहले कई सवाल उठाये गये थे जिसके बावजूद उन्होंने अपने साहस को कम नहीं होने दिया. तो आइये आज जान लेते हैं अंकित शर्मा के जीवन परिचय_ Ankit Sharma Biography in hindi के बारे में-

अंकित शर्मा बायोग्राफी | Ankit Sharma Biography in hindi

ankit-sharma

ANkit Sharma का जन्म 20 अप्रैल 1991 में ग्वालियर मध्यप्रदेश में हुआ था। अंकित ने अपनी शुरूआती पढ़ाई ग्वालियर से की इसके बाद उन्होंने स्नातक सिक्किम यूनिवर्सिटी से किया। अंकित का लगाव शुरूआत से ही क्रिकेट से रहा जिस कराण उन्होंने अपने कैरियर के रूप में क्रिकेट को ही चुना. अंकित बचपन से ही क्रिकेट के पसंद करते थे। अंकित शर्मा की दिलचस्पी क्रिकेट में देख उनके चाचा डॉ0 अमित सक्सेना व मुकेश पंडित ने उन्हे क्रिकेट क्लब में दाखिला दिला दिया. अंकित के दादा जी जो कि एक रिटायर्ड हो चुके हैं उन्हे प्रतिदिन क्लब छोड़ने व लेने जाते थे।

अंकित ने शुरूआत एक स्पिन गेंदवाज के रूप में की थी लेकिन उन्होंने धीरे-धीरे बैटिंग में भी रूचि दिखाई और वह बैंटिंग में भी सफल रहे। अंकित बाएं हाथ के स्पिनर गेंदवाज हैं. वह अंडर-15 के कप्तान भी रह चुके हैं।

इसे भी पढ़ेंअंजिक्य रहाणे का जीवन परिचय

प्रथम श्रेणी क्रिकेट | First Class Cricket Debut Of Ankit Sharma

ankit-sharma-biography

अंकित शर्मा ने 10 नवम्बर 2009 में First Class Cricket में अपने कैरियर की शुरूआत केरला टीम के खिलाफ की थी. यह मुकावला मध्यप्रदेश व केरला के बीच इंदौर में हुआ था, जिसमें उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. जो उन्हे आज इस मुकाम पर ले आया.

अंकित शर्मा ने रणजी ट्राफी सत्र- 2015-16 में अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 9 मैचों में 33 विकेट लिये थे। वह मध्यप्रदेश की टीम तरफ से इतना अच्छा प्रदर्शन करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गये थे। अंकित ने इसी सीजन में आंध्र प्रदेश की टीम के विरूद्ध 91 रनों की शानदार पारी खेलकर रणजी कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसके बदौलत उनकी टीम क्वार्टर फाइनल तक पहुंची।

अंकित शर्मा की बल्लेबाजी धीरे-धीरे निखरती गयी और उन्होंने रणजी ट्राफी सत्र 2017-18 में बड़ौदा के खिलाफ अपना पहला शतक जड़ा जिसमें उन्होंने 104 रन बनाये थे।

IPL करियर | IPL Debut of Ankit Sarma

Ankit-Sharma-Biography-in-hindi

इनके रणजी में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए IPL में उन्हे एक आलराउंडर के तौर पर जगह मिली. उन्होंने अपना पहला IPL मैज 7 अप्रैल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ खेला था। अंकित शर्मा अब तक IPL में डेक्कन चार्जेस, राजस्थान रॉयल व पुणे सुप्रर ज्वांइंट की टीम की तरफ से खेल चुके हैं, इस बार 2018 में उन्हे पर राजस्थान रॉयल टीम ने भरोसा करते हुए फिर से टीम में जगह दी है। उम्मीद है कि इस बार उनका प्रदर्शन अच्छा रहेगा।

इन्हे भी पढ़ें-

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here