प्रसिद्ध क्रिकेटर विराट कोहली की जीवनी

1
300
Virat-Kohli-biography-in-Hindi

Virat Kohli biography in Hindi – विराट कोहली भारतीय टीम का वह लोकप्रिय चेहरा है जो परिचय का मोहताज नहीं है। अपने आक्रामक अंदाज और विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर वह पूरे विश्व में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। क्रिकेट के विशेषज्ञ तो उन्हे भविष्य का सचिन तेंदुलकर मानते हैं क्योंकि वह सचिन की ही तरह बहुत ही लगन से क्रिकेट खेलते हैं। विराट कोहली वर्तमान में भारतीय टीम के कप्तान हैं। विराट कोहली का जन्म दिल्ली में हुआ था. इसके बाद वह अंडर 19 में खेलते रहे, उनके जीवन में बड़ा बदलवा तब आया जब उन्हे मलेशिया में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने के भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया। विराट कोहली दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं और कई रिकार्ड उनके ना है। आइये जान लेते हैं Virat Kohli Biography in hindi-

विराट कोहली का जीवन परिचय / Virat Kohli Biography in hindi

पूरा नामविराट कोहली (Virat Kohli)
निक नामचीकू
जन्म5 नवम्बर 1988
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
माता-पितासरोज कोहली- प्रेम कोहली
भाई – बहनभाई- विकास कोहली (बड़ा)

बहन –  भावना कोहली( बड़ी)

भूमिकाभारतीय क्रिकेट टीम में बल्लेबाज तथा टेस्ट, वने और टी 20 में कप्तान

विराट कोहली का जन्म उत्तम नगर दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था, उनके पिता का नाम प्रेमजी और माता का नाम सरोज कोहली है। उनके पिता पेशे से वकील व मां गृहणी है। वह अपने भाई विकास और बहन भावना से छोटे हैं । कोहली ने स्कूली शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हासिल की है। विराट कोहली के पिता ने उन्हे 9 साल की उम्र में ही पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी में शामिल करा दिया। इसके पीछे की कहानी यह है कि विराट कोहली के पिता जी से उनके पड़ोसी ने उनसे कहा की “विरट को गल्ली क्रिकेट में समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए बल्कि उस किसी अकादमी में व्यावसायिक रूप से क्रिकेट सीखना चाहिए।” इसके बाद 9वीं क्लास में उनका दाखिला सविएर कान्वेंट में करा दिया गया जिसे उन्हे क्रिकेट प्रशिक्षण में मदद मिल सके। विराट कोहली खेल के साथ पढ़ाई में भी होनहार थे।

विराट कोहली को सबसे ज्यादा दुःख तब हुआ जब उनके पिता की ब्रेन स्ट्रोक की वजह से 18 दिसम्बर 2006 को हो गयी। कोहली अपने बीते दिनों को याद करते हुए भावुक होकर बताते हैं कि “ मैंने जीवन में बहुत कछ झेला है। मैं युवा दिनों में ही अपने पिता को खो दिया, जिससे पारिवारिक आर्थिक स्थिति भी डगमगा गयी थी, इस कारण मुझे किराये के रूम में भी रहना पड़ा यह समय मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत मुश्किल भरा था”। विराट कोहली की आंखें आज भी उन दिनों को याद करके नम हो जाती हैं। उनके अनुसार, बचपन से ही क्रिकेट प्रशिक्षण में उनके पिता ने उनकी सहायता की थी। “मेरे पिता ही मेरे लिए सबसे बड़ा सहारा थे।” वही थे जो मेरे साथ रोज़ खेलते थे। आज भी मुझे उनकी कमी महशूस होती है।

बिराट कोहली के कैरियर की शुरूआत- virat kohli Carreer information

विराट कोहली एक अन्तर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर हैं। वह दायें हाथ के बल्लेबाज हैं साथ ही कभी-कभी दायें हाथ से मध्यम गति से गेंदबाजी भी कर लेते हैं। वह वर्तमान में क्रिकेट के तीनो फार्मेंट के साथ इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर कप्तान भी हैं। कोहली सुर्खियों में तब आये जब कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्राफी मैं में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। उन्होंने घरेलू मेंचों में अलग-अलग उम्र की टीम में दिल्ली की प्रतिनिधित्व भी किया हैं। वह अंडर-19 टीम में भारत के कप्तान थे जिसमें 2008 में मलेशिया के अंडर-19 विश्वकप जीतने का इतिहास रचा। इसके बाद विराट कोहली ने वर्ष 2008 में  श्रीलंका के विरूद्ध अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैंच से शुरूआत की। उन्होने अन्तर्राष्ट्रीय खेल में केवल 19 साल में ही कदम रख दिया था।  विराट वर्ष 2011 के विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और इसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैंच वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में खेला।

विराट कोहली ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए 2011 से 2013 तक कई मैंच खेले जिसमें उन्होंने बहुत शतक लगाये जिस कारण उन्हे “वन-डे स्पेशलिस्ट” के नाम से भी जाना जाता है। विराट कोहली आईसीसी की रैंकिंग में कई बार बहुत समय तक पहले पायदान पर रह चुके हैं।

धोनी के टेस्ट से सन्यास लेने के बाद उन्हे भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। उन्होंने अब तक के अपने कैरियर में वर्ष 2015 में दूसरा वर्ल्ड कप भी खेला हैं।

विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में दूसरे नम्बर पर आ गये हैं, साथ ही वह विश्व के 100वें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने लिस्ट ‘ए’ क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे कर लिये हैं। विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 15,000 रन बनाने वाले बैट्समैन भी बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी फॉरमेट के 333 मैंचों में अपनी प्रतिभा का जादू दिखाकर हाशिम अमला(336 मैच) का रिकार्ड भी तोड़ दिया है।

कोहली जो भी मैंच खेलते हैं उसे बहुत ही गंभीरता से लेते हैं। वह बल्लेबाज होने के साथ बॉलिंग और फील्डिंग भी अच्छी कर लेते हैं। विराट बहुत ही अक्रामक बल्लेबाज हैं जिसमें टेक्नकल स्किल्स भी है। लोग मानने लगे हैं कि विराट बहुत जल्द सचिन के रिकार्ड को तोड़ देंगे।

विराट के द्वारा किए गये दान-पुण्य

विराट कोहली ने मार्च 2013 में विराट कोहली फाउंडेशन(वीकेएफ) नामक चैरिटी फाउंडेशन की शुरूआत की जिसका उद्देश्य वंचित बच्चों की मदद करना है और दान के लिए धन जुटाने के लिए घटनओं का आयोजन करता है। कोहली के अनुसार,  नींव,चुनिंदा गैर-सरकारी संगठनों के साथ “जागरूकता पैदा करने, सहायता प्राप्त करने और विभिन्न कारणों के लिए धन जुटाने और उन परोपकारी कार्यों के लिए धन जुटाने” के लिए काम करती है। मई 2014 में ईबे और सेव द चिल्ड्रेन इंडिया ने वीकेएफ के साथ दान नीलामी, इसकी आय वंचित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को लाभ देती है।

कोहली ने वीकेएफ के स्वामित्व वाली ऑल हार्ट फुटबॉल क्लब का नेतृत्व किया है, अभिषेक बच्चन के खेल के लिए मानवता के मालिक ऑल स्टार्स फुटबॉल क्लब के खिलाफ चैरिटी फुटबॉल मैचों में। “सेलिब्रिटी क्लैसिको” के नाम से जाना जाने वाला मैच, ऑल स्टार्ट टीम में ऑल हार्ट और बॉलीवुड अभिनेताओं के लिए खेलते हुए खिलाड़ियों को पेश करता है, और इन दो चैरिटी फाउंडेशनों के लिए निधि बनाने के लिए संगठित किया जाता है।

विराट कोहली के नाम कई अवार्ड भी हैं जैसे 2012 में ICC ODI  प्लेयर ऑफ द ईयर और BCCI द्वारा 2011-2012 का सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर। 2013 में उन्हे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने अद्वितीय योगदान के लिए ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित भी किया गया। इसके साथ कई अन्य सम्मान भी शामिल हैं।

कृपया ध्यान दें– यदि आपको Virat Kohli Biography & Life Histroy in Hindi पसंद आयी हो तो कृपया इसे फेसबुक पर दोस्तों के साथ शेयर साथ ही मेरा फेसबुक पेज लाइक जरूर करें। यदि About Virat Kohli in Hindi में आपके पास कोई और Information हो तो प्लीज मुझे कमेंट जरूर करें।

E-MAIL Subscription करे और पायें Essay with short biography about Virat Kohli in Hindi and more new article आपके ईमेल पर।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here