भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय

0
1350
Dinesh karthik Biography in Hindi

Dinesh karthik Biography in Hindi – दिनेश कार्तिक भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज व विकेटकीपर हैं। उन्होंने साल 2004 में भारतीय क्रिकेट के दोनों फार्मेट टेस्ट व वनडे में एंट्री की थी। वह विकेट कीपर के साथ एक बहुत ही सुलझे हुए बल्लेबाज हैं। ज्यादातर वह टेस्ट मैंचों में ही विकेट कीपिंग करते हैं।

दिनेश कार्तिक का जावन परिचय – Dinesh karthik Biography in Hindi

दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 में तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में एक तमिल परिवार में हुआ था। वह भूतपूर्व क्रिकेटर कृष्णा कुमार और पद्मिनी कृष्णा के बटे हैं। दिनेश कार्तिक के बचपन वास्तविक नाम कृष्णा कुमार दिनेश कार्तिक हैं। दिनेश कार्तिक के पिता चेन्नई की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे। उन्होंने ही दिनेश कार्तिक को क्रिकेट खेलना सिखाया, अपने पिता की चाहत पर दिनेश भी बहुत ही खरे उतरे उन्होंने भी अपना कैरियर क्रिकेट को ही बनाया, जहां आज वह सफल साबित हुए हैं।

दिनेश कार्तिक के वैवाहिक जीवन की बात की जाये तो उन्होंने अपने बचपन की दोस्त निकिता से वर्ष 2007 में शादी कर ली थी, लेकिन यह शादी ज्यादा समय तक चल नहीं पायी और उनका तलाक हो गया। इसके बाद दिनेश ने स्क्वाश प्लेयर दीपिका पल्लिक से दूसरी शादी साल 2015 में की।

इसे भी पढ़ें- विराट कोहली का जीवन परिचय

दिनेश कार्तिक का कैरियर -Dinesh Karthik’s career

दिनेश कार्तिक ने अपना डेब्यू इंग्लैंड टूर के दौरान पार्थिव पटेल के घायल होने पर उनकी जगह किया था। उस मैच में उन्होंने मात्र 1 रन ही बना पाया था। लेकिन विकेट कीपिंग में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था।

इसके उपरांत जब आस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आयी तो फिर दिनेश में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैंच भी भी डेब्यू किया ।भारतीय टीम में उन्हे ज्यादा मैंच खेलने का मौका नहीं मिल पाया और जो मौका मिला भी उन पर वह खरे नहीं उतरे जिस कारण उनका टीम में आना जाना लगा रहा।

इसके बाद साल 2007 में टी20 विश्वकप में भारतीय टीम की जीत हुई तब कार्तिक टीम के सदस्य थे।  इसके बाद 2008 में न्यूजीलैंड दौरे पर कार्तिक अपनी जगह टीम में बनाने में कामयाब रहे। इसके बाद फिर से उन्हे बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

इसके बाद एक बार फिर से उनका 2013 में इंग्लैंड में आयोजित चैम्पियन ट्राफी के लिये चयन हुआ। जिसमें उन्होंने प्रक्टिश मैंच में तो अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन मैंच के दौरान जरूरत पड़ने पर वह रन बनाने में असफल रहे जिस कारण एक बार फिर उन्हें टीम से बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

इसके बाद दिनेश कार्तिक का घरेलू मैंचों में अच्छा प्रदर्शन देखने के बाद चयन समिति ने उन्हे 2013-17 की आईसीसी ट्राफी के लिये चयनित किया गया।

येसा नहीं है दिनेश कार्तिक ने रन नहीं बनाये उन्होंने भी बहुत से मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन उन मैंचों की संख्या कम है।

कार्तिक का आईपीएल के मैचों में बहुत ही शानदार प्रदर्शन रहता हैं। वह आक्शन के दौरान पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक रहते हैं। पिछले दो सीजन से वह गुजरात लांयस की तरफ से मैंच खेलते हैं।

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here