जानी मानी बॉलीवुड एक्ट्रस श्रीदेवी का जीवन परिचय

0
1688
Sridevi-biography-in-Hindi

Sridevi biography in Hindi– जानी मानी बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी (जन्म नाम – श्री अम्मा यांगेर अय्यपन) जिन्होंने हिन्दी फिल्मों के अलावा तमिल, मलयालम, तेल्गु, कन्नड़ और भी कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया। श्रीदेवी ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत साल 1979 में आयी फिल्म सोवां सावन से की थी। लेकिन उन्हे बॉलीवुड में पहंचान फिल्म हिम्मतवाला से मिली। इसके बाद वह बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्रियों की सूची में सम्मित हो गयी।

श्रीदेवी द्वारा अपने कैरियर में बहुत सी फिल्मों में किरदार निभाया है। उन्होंने कई फिल्मों में बहुत ही दमदार रोल के साथ मजबूत फीमेल किरदार को भी पर्दे पर बहुत ही शानदार तरीके से पेश किया। इसके साथ उन्होंने कई आर्ट फिल्मों भी काम को अंजाम दिया। उन्हे अपने फिल्मी कैरियर में 03 बार फिल्मफेयर पुरस्कार के अलावा भारत सरकार द्वारा वर्, 2013 में उन्हे पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया।

श्रीदेवी का व्यक्तिगत जीवन परिचय-Sridevi biography in Hindi

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 में अय्यन और राजेश्वरी के घर तमिलनाडु के सिवाक्सी में हुआ था। श्रीदेवी के पिता वकील थे। उनकी एक बह श्रीलता और दो सौतेले भाई आनंद और सतीश है।

जब श्री देवी अपने कैरियर के शानदार दिनों का आनंद ले रहीं थी तभी उनके और मिथुन चक्रवर्ती को बीच अफेयर की खबरे आयीं, खबरें ये भी थी कि दोनों ने चुपचाप तरीके से विवाह भी कर लिया. इस अफवाह को लेकर मिथुन चक्रवर्ती को शादीशुदा जीवन में तहलका मच गया, जिस कारण उन्हे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर श्रीदेवी और अपने रिश्ते के बारे में सफाई देनी पड़ी।

इसके बाद श्रीदेवी द्वारा निर्देशक बोनी कपूर के साथ साल 1996 में शादी कर ली। श्रीदेवी व बोनी के दो बेटियां जाह्नवीं और ख़शी कपूर है। श्रीदेवी की बड़ी बेटी बॉलीवुड में एंट्री करने ही वाली थी कि तभी श्रीदेवी की जिंदगी में एक बड़ा तूफान आया जो उन्हे दुनिया से ले गया। 54 साल की उम्र में हार्ट अटैक पड़ जाने के वजह से उनका निधन 24 फरवरी 2018 को दुबई में हो गया, जहां वह अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने गयी थी।

श्रीदेवी का फिल्मी कैरियर-

श्रीदेवी ने फिल्मी कैरियर की शुरूआत केवल 4 साल की उम्र में ‘बेबी श्रीदेवी’ के नाम से चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में साउथ की चार भाषाओं तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में काम किया। श्रीदेवी की पहली फिल्म 1967 में ‘टुनाईवान’ थी, जिसमें उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट की भूमिका निभाई थी। उसके बाद श्रीदेवी ने तमिल फिल्म ‘कंदन करुनाई’ में भगवान मुरुगा का किरदार निभाया। उसके बाद श्रीदेवी ने कई फिल्में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी।

श्रीदेवी ने वयस्क फिल्मी कैरियर की शुरूआत वर्ष 1979 में आई हिंदी फिल्म सोलवां सावन से की थी, लेकिन उन्हे पहंचान फिल्म हिम्मतवाला जो कि साल 1983 में आयी थी, उससे मिली। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसके बाद जितेन्द्र के साथ उन्होंने कई फिल्मों में दमदार भूमिका निभाई । इसके बाद उनकी फिल्म तोहफा आई जिसने कमाई के सारे रिकार्ड तोड़ दिये।

इसके बाद वह अनिल कपूर के साथ साल 1987 में फिल्म मिस्टर इंडिया में नजर आईं जो बहुत ही सक्सेसफुल फिल्म रही, इसके बाद 1989 में वह चालबाज फिल्म में नजर आईं, जो कि 80 के दशक की आइकोनिक फिल्मों में से एक थी।  इसी बीच उन्होंने कई फिल्में की और शादी के बाद उन्होंने फिल्मों से ब्रेक ले लिया।

करीब 15 वर्ष गुजर जाने के बाद वह एक बार फिर से फिल्मी पर्दे पर फिल्म इंग्लिश विंग्लिश जो कि वर्ष 2012 में आयी थी नजर आईं।

श्रीदेवी की बॉलीवुड की कुछ सुपरहिट फिल्मे

सोलवाँ सावन (1978), हिम्मतवाला (1983),मवाली (1983), तोहफा (1984), नया कदम (1984), मास्टरजी (1985), मकसद (1985), नजराना (1987), मी. इंडिया (1987) ,वक़्त की आवाज़ (1988) ,चांदनी (1989) , चांदनी (1989), सदमा (1983), नगीना (1986), चालबाज़ (1989), लम्हे (1991), खुदा गवाह (1992), गुमराह (1993), लाडला (1993), जुदाई (1997) जैसी फिल्मे शामिल है।

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here