अभिनेत्री सोनम कपूर का जीवन परिचय…

1
1121
Sonam Kapoor biography in Hindi language

Sonam Kapoor biography in Hindi language– सोनम कपूर जाने माने अभिनेता व प्रोड्यूसर अनिल कपूर की बेटी हैं. वह स्वंय भी एक जानी पहचानी बालीवुड जगत की हीरोईनों में से एक हैं। सोनम कपूर फिल्मों से ज्यादा उनके द्वारा दिये गये बयानों से चर्चा में रहती हैं. माना जाता हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में उनके समकक्ष अभिनेत्रियों में यदि किसी को परिधानों की अच्छी समझ है तो वह सोनम कपूर को हैं।

सोनम कपूर का जीवन परिचय- Sonam Kapoor Biography in Hindi

सोनम कपूर का जन्म 9 जून 1985 में चेम्बूर, मुंबई में कपूर परिवार में हुआ था. सोनम के पिता अनिल कपूर जोकि जाने माने अभिनेता व प्रोड्यूसर हैं और मां सुनीता कपूर एक पूर्व मॉडल व डिज़ाइनर हैं. सोनम के एक छोटी बहिन रिहा हैं जोकि एक फिल्म प्रोड्यूसर है और एक भाई हर्षबर्धन है।

सोनम कपूर की प्रारम्भिक शिक्षा जुहू के आर्य विद्या मंदिर स्कूल हुई. इस स्कूल में उनकी छवि एक चुलबुली और शरारती लड़की के रूप  थी. सोनम ने यूनाइटेड वर्ल्‍ड कॉलेज ऑफ साउथ ईस्ट एशिया, सिंगापुर से थियेटर और कला की पढ़ाई की। सोनम को बचपन से बॉस्केटबॉल खेलने के अलावा कथ्थक क्लासिकल संगीत और लैटिन डांस करना पसंद था।

सोनम कपूर का कैरियर- Sonam Kapoor Career

सोनम कपूर एक डायरेक्टर और राइटर व फिल्म में क्रू मेम्बर के रूप में काम करना चाहती थी. अनिल कपूर द्वारा सिफारिश करने पर संजय लीला भंसाली ने उन्हे अपना असिस्टेंट भी बनाया था।

इसके बाद संज लीला भंसाली के डायरेक्शन में वर्ष 2005 में बनी फिल्म “ब्लैक” में सोनम द्वारा बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम भी कर चुकी हैं.

इसके बाद वर्ष 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म “सांवरिया ” से सोनम ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके अभिनय की सराहना भी की गयी थी।

सांवरिया फिल्म के लिए सोनम का नाम बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस अवार्ड में भी सम्मिलित किया गया था. इसी फिल्म में उन्हे “स्टारडस्ट सुपरस्टार ऑफ टुमारो आवार्ड” भी मिला था।

इसके बाद उनकी अगली फिल्म अभिषेक बच्चन के साथ वर्ष 2009 में “दिल्ली 6” आई जिसमें उनके काम को बहुत सराहा गया।  इसी साल पीपल्स मैग्ज़ीन द्वारा सोनम को बेस्ट ड्रेस्ड सेलेब्रिटी की भी संज्ञा दी गयी।

इसके बाद वर्ष 2010 सोनम के लिए बहुत लकी साबित हुआ जिसमें उन्हे दो हिट फिल्में आयी जिनमें एक”आय हेट लव स्टोरी” एवं “आयशा” है। इन फिल्मों ने सोनम को टाप की हीरोइनों में सम्मिलित कर दिया.

सोनम को वर्ष 2012 में उनकी आय और प्रसिद्धि के आधार पर फ़ोर्ब्स इंडिया की प्रसिद 100 भारतीय सेलिब्रिटीज की सूची में स्थान मिला।

इसके बाद उनकी कई फिल्में फ्लाप भी रहीं लेकिन फिल्म “राँझना” उनके लिए फिर से लकी साबित हुई जिसके लिए उन्हे कई अवार्ड भी मिले।

इसके बाद उनकी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म “खूबसूरत” 2014 में व कॉमेडी ड्रामा फिल्म “डॉली की डोली” वर्ष 2015 में आयी.

सोनम की अगली सलमान खान के साथ सुपरहिट मेलोड्रामा फिल्म “प्रेम रतन धन पायो” आयी जिसमें उन्होंने एक राजुकमारी की भूमिका निभाई थी, यह फिल्म बॉलीवुड की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक हैं।

इसी कड़ी में उनकी अगली फिल्म 2016 में नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित फिल्म “नीरजा” आयी जिमें उन्हे बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड और नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया।

सोनम कपूर के प्रेम प्रसंग और शादी – Sonam Kapoor Affair and wedding

दोस्तो सोनम कपूर ने 8 मई 2018 को दिल्ली के मशहूर बिजनेसमैन आंनद अहूजा से शादी कर ली हैं. आपको बताना चाहूंगा कि सोनम का इससे पहले भी तीन लोगों से अफैयर चल चुका हैं अहूजा चौथे नम्बर के हैं जिन्होंने सोनम का जिंदगीभर का साथ निभाने का वादा किया हैं।

सोनम कपूर ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत साल 2007 में आयी फिल्म सांवरिया से की थी. इस फिल्म में सोनम और रणवीर कपूर की जोड़ी थी. इस फिल्म के दौरान ही सोनम और रणवीर कपूर के अफेयर की चर्चा फिल्म से ज्यादा रही.

इसके बाद रणवीर से ब्रेकअप होने के बाद मशहूर बिजनैसमैन और मॉडल साहिर के साथ सोनम का नाम जड़ा था. यह रिश्ता भी ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया और इनका ब्रेकअप हो गया.

तीसरे नंबर पर सोनम का नाम डायरेक्टर पुनीत मल्होत्रा के साथ जुड़ा. पुनीत 2010 में आयी फिल्म आई हेट लव स्टोरी के डायरेक्टर थे और सोनम इस फिल्म में हीरोइन थी. इस फिल्म के दौरान इन दोनों का अफेयर हो गया था.

 नोट- दोस्तो आशा करता हू आपको Sonam Kapoor biography in Hindi language पसंद आयी होगी. यदि आपको Short Sonam Kapoor biography in Hindi language पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ Facebook पर Share करना नहीं भूलें. धन्यबाद

इन्हे भी पढ़ें-

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here