सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें? Sarkari Naukri Ke Liye Taiyari Kaise Kare

0
30
How to Prepare for Government Exam
How to Prepare for Government Exam

Sarkari Naukri Ke Liye Taiyari Kaise Kare|: आज के समय में हर किसी का सपना सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने का होता है, लेकिन उनमे से कुछ ही लोग होते हैं जो अपने इस सपने को पंख दे पाते हैं। आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए देख लें महज कुछ ही पदों के लिए भी लाखों की संख्या में आवेदन किया जाता है। अगर आप भी उन्ही लोगों की कतार में हैं जो सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए हम यह आर्टिकल ले कर आये हैं जिसके द्वारा हम आपको बताएंगे कि कैसे आप उस कतार से अलग निकल कर अपनी पसंदीदा सरकारी नौकरी पा (Sarkari Naukri Kaise Paye) सकते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें?

How to Prepare for Government Exam
How to Prepare for Government Exam

नौकरी का चयन (Job selection)

सरकार हर साल बहुत बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों जैसे बैंक, सेना, एसएससी, यूपीएससी आदि में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। अब आप एक साथ तो सभी नौकरी के लिए तैयारी कर नहीं सकते हैं तो ऐसे में आपको सिर्फ एक पर ही ध्यान केंद्रित करना होगा। इसलिए सबसे पहला काम है कि आप अपने मन मुताबिक नौकरी का चुनाव करें ये सरकारी नौकरी की तरफ पहला कदम है।

योग्यता की जाँच (Qualification check)

अब जब आप अपनी पसंद की नौकरी की पहचान कर चुके हैं तो सबसे पहले उसके बारे में ये जानना आवश्यक है कि आप उस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैं या नहीं यानी कि आप सरकारी नौकरी के लिए मांगी गयी सभी योग्यता मापदंड को पूरा कर रहे हैं या नहीं। उदहारण के लिए अगर आप बैंक में नौकरी के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप की आयु और शैक्षणिक योग्यता उसके योग्य है या नहीं।

इसे भी पढ़ें- Sarkari Result एवं Sarkari Rojgar पर पायें सरकारी नौकरी और सरकारी रिजल्ट की जानकारी

सिलेबस की जानकारी (Syllabus information)

आप अपनी पसंदीदा भर्ती के लिए आवेदन करने के योग्य हैं तो अब आप सरकरी नौकरी(Sarkari Naukri) के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं। तैयारी करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको भर्ती परीक्षा में पूछे जाने वाले पाठ्यक्रम की जानकारी हो। तो अब आपका काम परीक्षा के सिलेबस को जानना है। अपने पाठ्यक्रम को अच्छे से समझे कि किस टॉपिक से क्या आता है, कितने नंबर का आता है और कितने प्रश्न आते हैं। इससे आपको परीक्षा के लिए तैयारी करने में आसानी होगी।

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र (Previous Years Question Papers)

सरकारी नौकरी पाने के लिए पिछले वर्षों के जितने भी प्रश्न पत्र हो सकें उनको इकठ्ठा करें और उनको हल करें इससे आपको एक अंदाज लगेगा कि परीक्षा में आपको किस प्रकार के प्रश्न मिलेंगे। यह आपको लिखित परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने का कभी कभी फायदा भी हो जाता है कि परीक्षा में कुछ प्रश्न पुरानी परीक्षा के भी मिल सकते हैं।

मॉक टेस्ट से तैयारी (Preparation from Mock Test)

परीक्षा में शामिल होने पहले आपको इसकी जाँच कर लेनी चाहिए कि आप परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य हो गए या नहीं। इसकी जाँच के लिए आपको मॉक टेस्ट देना चाहिए। मॉक टेस्ट आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जायेंगे या आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट सीरीज खरीद भी सकते हैं। मॉक टेस्ट के द्वारा आप यह जान पाएंगे कि आप कितने पानी में हैं और आप कितनी तेज़ी से प्रश्न हल कर सकते हैं क्योकि परीक्षा में बहुत सारे प्रश्न होते हैं जिसके लिए एक सीमित समय होता है।

हम आशा करते हैं आप ऊपर बताये गए सुझाव को अपना कर अपनी मनपसंद सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको किसी और प्रकार के सुझाव की आवश्यकता है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here